22.9 C
Bhopal
May 2, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

आईटीआई में आईएमसी की बैठक सम्पन्न

आईटीआई में आईएमसी की बैठक सम्पन्न

नरसिंहपुर। कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना की अध्यक्षता में सोमवार को शासकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान- आईटीआई नरसिंहपुर में आयोजित आईएमसी बैठक में व्यवसायवार आवश्यक सिलेबस के अनुसार टूल्स, इक्यूपमेंट, मशीनरी इत्यादि क्रय करने के संबंध में चर्चा की गई।

बैठक में श्री कमलेश सोनी सीजीएम एनटीपीसी, श्री श्याम डागर एजीएम (एचआर एनटीपीसी), श्री अरूण नारायण एजीएम (ईएमडी) सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

बैठक में एनसीव्हीटी व्यवसाय कोपा एवं आईटी लैब के लिए कम्प्यूटर सिस्टम एवं लेपटॉप जेम पोर्टल से क्रय, संस्था में स्मार्ट क्लास रूम बनाने, लायब्रेरी बुक क्रय करने, संस्था की सुरक्षा के लिए आऊट सोर्स एजेंसी के माध्यम से सुरक्षा गार्ड रखने के संबंध में चर्चा की गई। संस्था में अध्ययनरत प्रशिक्षणार्थियों को औद्योगिक इकाई, सुगर मिल, एनटीपीसी, एमपीईबी सब स्टेशन के भ्रमण कराने के निर्देश कलेक्टर सुश्री बाफना ने दिये।

बैठक में संस्था में संचालित व्यवसायों के लिए दो लेजर प्रिंटर क्रय करने और मैदान की साफ- सफाई व सुंदर गार्डन बनाने की सहमति दी गई। संस्था में व्यवसाय फिटर एवं इलेक्ट्रानिक्स मेकेनिक के प्रशिक्षण अधिकारी द्वारा प्रशिक्षणार्थियों को प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए साफ्टवेयर क्रय करने की चर्चा की गई। एनटीपीसी से संस्था को सीएसआर के संबंध में चर्चा की गई। कलेक्टर ने हर ट्रेड की जिले में स्थापित लोकल इंडस्ट्री को मैप करने के निर्देश जीएमडीआईसी को दिये। उन्होंने कहा कि महाप्रबंधक जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र इन संचालकों से मिलकर प्रशिक्षणार्थियों के स्किल डेव्हलपमेंट को और बेहतर बनाने के लिए प्रयास करें। बच्चों के प्रशिक्षण के पश्चात उनका प्लेसमेंट कहां हुआ है, इसका भी रिकार्ड रहे।

कलेक्टर ने प्राचार्य आईटीआई श्री एसआर पाराशर से कहा कि वे विभिन्न ट्रेड प्रशिक्षणार्थियों के उन्मुखीकरण के लिए एनटीपीसी के भी प्रशिक्षक हर 10- 15 दिन में यहां आयें। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों के हुनर को प्रोमोट करने की आवश्यकता है। बच्चों की पर्सनाल्टी डेव्हलपमेंट के लिए भी हर माह एक सेशन हो। इसके पश्चात उन्होंने अधिकारियों के साथ यहां संचालित विभिन्न ट्रेडों की कक्षाओं में जाकर मौजूद छात्र- छात्राओं से रूबरू चर्चा की। फीटर वर्कशॉप, टर्नर वर्कशॉप, कोपा लैब में उन्हें प्रशिक्षित किए जा रहे कार्य का जायजा लिया।

3 जनवरी को आयोजित होने वाली जनसुनवाई तहसील करेली में

नरसिंहपुर।जिला कार्यालय में प्रत्येक मंगलवार को आयोजित होने वाली जनसुनवाई कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना के निर्देशानुसार मंगलवार 3 जनवरी को आयोजित होने वाली जनसुनवाई तहसील करेली में आयोजित की जायेगी। इस दौरान सभी जिला प्रमुख अनिवार्यत: रूप से मौजूद रहने के निर्देश दिये गये हैं। यह जानकारी डिप्टी कलेक्टर एवं प्रभारी अधिकारी जनसुनवाई शाखा कलेक्टर कार्यालय नरसिंहपुर ने दी है।

साप्ताहिक टेस्ट के दौरान अच्छा प्रदर्शन करने वाले विद्यालय

नरसिंहपुर। कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना के निर्देशन और सीईओ जिला पंचायत डॉ. सौरभ संजय सोनवणे के मार्गदर्शन में बच्चों के शैक्षणिक स्तर में प्रगति लाने के लिए की जाने वाली गतिविधियों के संबंध में समस्त शासकीय हाई/ हायर सेकेंडरी विद्यालयों में प्रत्येक शनिवार को विद्यालय की सभी कक्षाओं के सभी बच्चों के साप्ताहिक टेस्ट आयोजित किये गये।

इस दौरान 17 दिसम्बर को आयोजित साप्ताहिक टेस्ट के दौरान कक्षा 10 वीं में अच्छा प्रदर्शन करने वाले 5 विद्यालयों में शासकीय उमावि. नयाखेड़ा- बासादेही, शा. उमावि. बघुवार, शा. उमावि. समनापुर, शासकीय हाई स्कूल बारहाछोटा व शास. उमावि. निवारीपान हैं।

इसी तरह 17 दिसम्बर को आयोजित साप्ताहिक टेस्ट के दौरान कक्षा 12 वीं में अच्छा प्रदर्शन करने वाले 5 विद्यालयों में शास. उमावि बघुवार, शास. उमावि खमरिया- झांसीघाट, शा. उमावि. बरहटा, शास. उत्कृष्ट विद्यालय गोटेगांव व शास. उमावि कल्याणपुर शामिल हैं।

इसी प्रकार 24 दिसम्बर को आयोजित साप्ताहिक टेस्ट के दौरान कक्षा 10 वीं में अच्छा प्रदर्शन करने वाले 5 विद्यालयों में शासकीय हाई स्कूल बारहाछोटा, शास. हाई स्कूल बेदू, शास. हाई स्कूल कंजई, शास. हाई स्कूल नेगुवां व शासकीय हाई स्कूल राखी- भैंसा शामिल हैं।

इसी प्रकार 24 दिसम्बर को आयोजित साप्ताहिक टेस्ट के दौरान कक्षा 12 वीं में अच्छा प्रदर्शन करने वाले 5 विद्यालयों में शा. उमावि बघुवार, शास. उमावि. करेली बस्ती, शास. उमावि उमरिया- चिनकी, शास. उत्कृष्ट विद्यालय चांवरपाठा व शास. उमावि बरहटा शामिल हैं।

उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले विद्यालयों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। यह जानकारी जिला शिक्षा अधिकारी नरसिंहपुर ने दी है।

Aditi News

Related posts