25.1 C
Bhopal
April 29, 2024
ADITI NEWS
क्राइम

गांधीग्राम,नर्सरी के सैकड़ों वृक्षों को मुरम, मिट्टी में दफन किया,अवैध मुरम निकालने पर रोक लगाए जाने अनुविभागीय अधिकारी से शिकायत

जखोदिया माइंस ने गांधीग्राम की बीच नर्सरी से अवैध रास्ता बना लिया,नर्सरी के सैकड़ों वृक्षों को मुरम, मिट्टी में दफन किया,अवैध मुरम निकालने पर रोक लगाए जाने अनुविभागीय अधिकारी से शिकायत।

गांधीग्राम।एक ओर सरकार व शासन प्रशासन द्वारा वृहद वृक्षारोपण करके पर्यावरण को शुद्ध बनाने एवं पर्यावरण को बचाने के लिए लिए अभियान चलाया जा रहा है वहीं दूसरी ओर गांधीग्राम ग्राम पंचायत की नर्सरी जो जबलपुर कटनी राष्ट्रीय राजमार्ग क्रमांक 30 किनारे रामपुर स्थित जखोदिया माइंस मालिक द्वारा हरी-भरी वर्षों पुरानी नर्सरी के सैकड़ों वृक्षों को मुरम, मिट्टी एवम रा मटेरियल से जमींदोज कर दिया गया। आम नागरिकों का कहना है कि शासन प्रशासन का राजस्व विभाग एवं खनिज विभाग कार्यवाही की जगह हाथ पर हाथ धरे क्यों बैठा है जबकि माइंस से निकली रा मटेरियल एवं मिट्टी में सैकड़ों वृक्ष दफन हो चुके हैं। लोगों का यह भी कहना है कि चाहे तो प्रशासन मुरम के पहाड़ रूपी विशाल ढेर को अलग करके देख सकता है इसमें सैकड़ों हरे भरे वृक्ष मिल जाएंगे। लेकिन ऐसी कार्यवाही करना ना केवल आश्चर्य बल्कि आसमां से तारे तोड़ लाने जैसे है।

मुरम एवम खनिज के परिवहन के लिए गांधीग्राम की नर्सरी से अवैध रास्ता बनाने एवं अवैध मुरम निकालने पर रोक लगाए जाने बाबद ग्राम पंचायत गांधीग्राम ने पत्र लिखकर ध्यानाकर्षित कराया है।

पग्राम पंचायत ने प्रशासन के मुखिया अनुविभागीय अधिकारी सिहोरा को शिकायत पत्र लिखकर कहा है कि गांधीग्राम पटवारी हल्का नंबर 26 खसरा नंबर 1542 रकबा 16.06 हेक्टेयर भूमि में से 4 हेक्टेयर भूमि पर ग्राम पंचायत गांधीग्राम की नर्सरी लगी हुई है इस नर्सरी में हजारों वृक्ष लगे हुए हैं इस नर्सरी में जाखोदिया माइंस एवं मिनरल्स के द्वारा बगैर अनुमति के अवैध रूप से रास्ता बनाया जा रहा है एवं अवैध मुरम की खुदाई की जा रही है दिनाक 05/07/2023 को सुबह 11:15 बजे ग्रामवासी एवं सरपंच सचिव द्वारा नर्सरी के अंदर तीन हाईवा एवं एक जेसीबी चलती हुई पाई गई जिनके नंबर mp28 0524 mp280364 है एवं दो वाहनों के नंबर स्पष्ट समझ में नहीं आ रहे थे को हम लोगों द्वारा रोका गया एवं थाना गोसलपुर को सूचित करके उक्त वाहनों की जब्ती बनाकर थाने भेजा गया एवं एक जेसीबी मशीन मौके से भाग गई इनके द्वारा पूर्व में भी ग्राम पंचायत गांधीग्राम की नर्सरी में वेस्टेज डाला गया है जिसकी शिकायत पूर्व में भी कार्यालय में की गई है।

जाखोदिया माइस एवं मिनरल्स द्वारा अवैध रूप से रास्ता बनाने एवं एवं मुरम निकासी पर रोक लगाने का कष्ट करे एवं इनके अवैध खनन एवं रोड निर्माण पर रोक लगाई जावे की मांग की गई है।

ग्राम पंचायत ने बनाया पंचनामा…05/07/2023 को मौजा गांधीग्राम पहन-26 रा.जि.म. खितौला तहसील विशेष के अन्तर्गत भूमि खसरा 7.1542 रकवा 16.06 हे खास चरोखर मध्य प्रदेश शामन के नाम अंकित जिसमे ग्राम पंचायत के द्वारा पुरानी नर्सरी लगी हुई है ।उपरोक्त भूमि पर जयकिशन जाखोदिया माइंस ओनर के द्वारा खदान का ओवर वर्डन कचरा फेंका जा रहा है मौके पर कचरे का ढेर लगा हुआ है आज दिनाँक 05/07/23 को जखोदिया माइंस के द्वारा नर्सरी भूमि पर लगे वृक्षों को जे सी. बी. मशीन के द्वारा झाड़ पेड़ उखाड़कर रोड बनाई जा रही हे ग्राम पंचायत के द्वारा मौके पर पाई गई जे सी. बी मशीन एवं तीन हाइवा मुरम से लोड जवत करके पुलिस थाना गोसलपुर कि अभिरक्षा मे दिये गए है उपरोक्त उत्खनन कर्ता के विरुद्ध पूर्व मे भी रिपोर्ट कि गई है अतः पंचनामा अवैध उत्खनन एवं परिवहन करते हुए पाय जाने के कारण पंचनामा तैयार किया गया पंचनामा तैयार कर उपस्थित व्यक्तियों के हस्ताक्षर लिये गए।

इस अवसर पर सरपंच राधा चौरसिया,श्रीमती अनीता राजेश त्रिपाठी जनपद सदस्य क्षेत्र 01 जनपद पंचायत सिहोरा, पंच विजय दाहिया, मोहनलाल चौरसिया सहित ग्रामवासी उपस्थित रहे। इनका कहना है, ग्राम पंचायत गांधीग्राम की शिकायत पर हल्का पटवारी गांधीग्राम को प्रतिवेदन प्रस्तुत करने को कहा गया है अभी प्रतिवेदन अप्राप्त है। पूजा भौरहरी तहसीलदार सिहोरा इनका कहना है सरपंच ससुर मोहनलाल चौरसिया जी की अनैतिक मांग थी कि हमारी माइंस में उनकी मशीन हाईवा लगाई जाए, उनकी मशीन ना लगाए जाने एवं बिना परमिशन के लोगों की सुविधा के लिए कच्ची सड़क बनाने के कारण मैसर्स जाखोदिया माइंस एंड मिनरल्स के ऊपर यह कार्रवाई की गई है , विनय झा माइंस मैनेजर जाखोदिया माइंस एंड मिनरल्स (धमकी)गांधीग्राम। इनका कहना है, ग्राम पंचायत गांधीग्राम के सचिव एवं सरपंच की शिकायत पर मौके पर जाकर देखा गया जिस पर यह पाया गया कि जाखोदिया माइन्स एंड मिनिरल्स द्वारा बिना अनुमति के राजस्व की जमीन पर कच्ची सड़क बनाई जा रही थी। साथ ही मौके पर मौजूद वाहनों की रायलटी वाहनों को पुलिस द्वारा अभिरक्षा में लेने के बाद काटी गई है, ग्राम पंचायत एवं माइंस ऑनर के बीच पूर्व की शिकायत पर भी 133 की कार्यवाही कर अनुविभागीय अधिकारी सिहोरा को भेजी जा चुकी है अनिल मिश्रा (प्रभारी) थाना प्रभारी गोसलपुर।

Aditi News

Related posts