29.3 C
Bhopal
April 28, 2024
ADITI NEWS
शिक्षासामाजिकहैल्थ

गोटेगांव ,शासकीय माध्यमिक शाला कंजई स्कूल मे माध्यान भोजन मे मिले कीड़े,जनप्रतिनिधियों ने तत्काल समूह को बर्खास्त करने की मांग की

शासकीय माध्यमिक शाला कंजई स्कूल मे माध्यान भोजन मे मिले कीड़े,जनप्रतिनिधियों ने तत्काल समूह को बर्खास्त करने की मांग की

गोटेगांव । समीपवर्ती शासकीय माध्यमिक शाला कंजई का लगातार मध्या- भोजन के बारे में अनियमितता का शिकायत पंचायत को मिल रहा था। यहां मध्या- भोजन का संचालन महिला समूह द्वारा किया जा रहा है। पंचायत प्रतिनिधियों के आकस्मिक निरीक्षण के दौरान यह पाया गया कि स्कूल के बच्चों को कीटयुक्त भोजन को बच्चों को परोसा जा रहा था, जिसे कुछ बच्चे खाकर उल्टी करने लगे। मौके पर पहुंचकर प्रतिनिधियों ने भोजन का जांच किया, जहां भोजन में कीड़े मिले। इसकी सूचना ग्राम पंचायत सरपंच प्रतिनिधि ने मिडिया को दी। उन्होंने आकर खाने की जांच किया और भोजन में अनियमितता पाया गया। स्कूल के बच्चों ने बताया कि समूह के सदस्यों द्वारा हमेशा ही दूषित भोजन दिया जाता है। कभी भी चावल की सपाई नहीं की जाती। रोज इसी तरह भोजन के भोजन को परोसा जाता है। मौके पर लोगों ने बताया कि यहां कभी भी मध्या- भोजन की साफ-सफाई नहीं किया जाता है। इसके पूर्व में भी समूह का संचालन के लिए सदस्यों को समझाइश दिया गया था मगर समूह के सदस्यों द्वारा कोई ध्यान नहीं दिया जाता। विद्यार्थियों ने यह भी बताया कि समूह द्वारा मध्या- भोजन का संचालन ठीक से नहीं किया जा रहा है । ग्रामीणों ने भी शिकायत के आधार पर मौके में अनियमितता पाया और मांग किया गया कि इस तरह से चलने वाले समूह को तत्काल प्रभाव से निलंबन किया जाए। दूसरे समूह को कार्य संचालन के लिए सौंपा जाए। स्कूल के विद्यार्थियों ने निरीक्षण करने पहुंचे प्रतिनिधियों एवं मिडिया से इस तरह के समूह को तत्काल बर्खास्त करने की मांग रखी है ताकि आने वाले दिनों में समूहों की रवैये में सुधार आ सके।

इनका कहना

शासकीय प्राथमिक शाला कंजई मैं मुझे बच्चों को दिए जाने वाले मध्यान्ह भोजन में कीड़े मिलने की शिकायत प्राप्त हुई मैंने मौके पर पहुंचकर देखा तो मध्यान भोजन में कीड़े बिलबिला रहे थे जिसकी जानकारी मैंने मीडिया कर्मियों को दी ऐसे कर्मचारियों पर कार्रवाई होनी चाहिए।

अतुल दुबे सरपंच प्रतिनिधि कंजई

हां आज बच्चे खाना खाने बैठे थे जानकारी प्राप्त हुई थी कि खाने में कीटाणु हैं इसको जाकर देखा तो खाने में कीटाणु पाए गए बच्चों को दिए जाने वाले मध्यान भोजन को तुरंत अलग करवाया गया है।

प्रधानपाठक कंजई

माध्यमिक शाला कंजई में मीडिया द्वारा अवगत कर जानकारी दी गई है कि PM पोषण आहार में कीड़े निकले है। उक्त मामले की जांच कराकर संबधित समूह पर कार्यवाही प्रेषित की जाएगी।

उमाशंकर छिरा बीआरसी

आपने इस मामले को मेरे संज्ञान में लाया है कल मैं बीआरसी को शाला में भेजकर इस पूरे मामले की जांच करवाउंगा।

एस. के. कोष्टी

इस पूरे मामले को लेकर जब हमने जिला शिक्षा अधिकारी बिल्सन मेडम को फोन लगाकर उनको सूचना देनी चाही तो उन्होंने फोन उठाना उचित नहीं समझा आखिर सवाल यह खड़ा होता है ,,कि शिक्षा विभाग में हो रही इन सब अनियमितताओं का जिम्मेदार कौन है ,,और कब इन पर कार्यवाही होगी,, भ्रष्टाचार के चलते बच्चों के जीवन से  आखिर क्यों खिलवाड़ किया जा रहा है। 

Aditi News

Related posts