30.1 C
Bhopal
April 28, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

ग्वालियर-चम्बल अंचल के विकास में जुड़ेंगे महत्वपूर्ण आयाम-मुख्यमंत्री श्री चौहान

केन्द्रीय गृह मंत्री के ग्वालियर कार्यक्रमों की तैयारियों की हुई समीक्षा

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि 16 अक्टूबर को ग्वालियर-चम्बल अंचल के विकास में महत्वपूर्ण आयाम जुड़ने जा रहा है। केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह विभिन्न विकास कार्यों का भूमि-पूजन, लोकार्पण और हितग्राहियों को लाभान्वित करने आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि समस्त कार्यक्रमों को व्यवस्थित रूप से संपन्न करने के लिए सभी आवश्यक प्रबंध किए जाएँ।

मुख्यमंत्री श्री चौहान आज निवास से वीडियो कॉन्फ्रेंस द्वारा केन्द्रीय गृह मंत्री के 16 अक्टूबर के कार्यक्रमों की तैयारियों की जानकारी ले रहे थे। केंद्रीय कृषि और किसान-कल्याण मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर और केन्द्रीय नागरिक उड्डयन एवं इस्पात मंत्री श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया सहित मध्यप्रदेश के मंत्रीगण वर्चुअली जुड़े। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि यह कार्यक्रम भव्य और ऐतिहासिक होंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि पूर्व में भी ग्वालियर और चम्बल संभाग के कमिश्नर तथा दोनों संभाग के जिलों के कलेक्टर्स से तैयारियों पर चर्चा हुई है। आवश्यक निर्देश दिए जा चुके हैं। कार्यक्रमों में आमजन की उपस्थिति और जन-प्रतिनिधियों की भूमिका पर चर्चा हो चुकी है। सभी जरूरी व्यवस्थाएँ की जा रही हैं। यही प्रयास होना चाहिए कि व्यवस्थाओं में कोई कमी न रहे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने अतिथियों के आगमन पर उनके स्वागत, जन-प्रतिनिधियों की उपस्थिति, आमजन को ससम्मान आमंत्रित करने, प्रत्येक आमंत्रित के लिए बैठक व्यवस्था, उपलब्धियों पर केन्द्रित चित्र प्रदर्शनी, उदघोषणा, सोशल मीडिया द्वारा प्रचार, हितग्राहियों के लिए आवश्यक प्रबंध, जिला, जनपद और नगरीय निकाय स्तर पर कंट्रोल रूम व्यवस्था, कार्यक्रमों के लोकार्पण-शिलान्यास की डिजिटल व्यवस्था सहित अन्य व्यवस्थाओं के संबंध में निर्देश दिए।

केन्द्रीय मंत्रियों ने रखे विचार

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने केन्द्रीय मंत्रियों से भी वीडियो कॉन्फ्रेंस में चर्चा की। केन्द्रीय कृषि एवं किसान-कल्याण मंत्री श्री तोमर ने कहा कि केन्द्रीय गृह मंत्री का आगमन ग्वालियर अंचल में अनेक सौगातें लेकर आएगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने विस्तार से निर्देश देकर कार्यक्रमों की रूपरेखा तैयार करवाई है। आम जनता के लिए यह कार्यक्रम यादगार होंगे। केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री श्री सिंधिया ने कहा कि ग्वालियर हवाई अड्डे के नवीन टर्मिनल भवन के भूमि-पूजन सहित अन्य कार्यक्रमों के लिये स्थानीय प्रशासन समन्वय से कार्य कर रहा है। निश्चित ही कार्यक्रम बेहतर और व्यवस्थित होंगे। वीडियो कॉन्फ्रेंस में म.प्र. के राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत, जल संसाधन मंत्री श्री तुलसीराम सिलावट, ऊर्जा मंत्री श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर और उद्यानिकी एवं खाद्य प्र-संस्करण (स्वतंत्र प्रभार), नर्मदा घाटी राज्य मंत्री श्री भारत सिंह कुशवाह भी जुड़े।

कार्यक्रमों की रूपरेखा

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने वीडियो कांफ्रेंस से केंद्रीय गृह मंत्री श्री शाह के 16 अक्टूबर के ग्वालियर में हो रहे सभी कार्यक्रमों की तैयारियों के बारे में प्रशासनिक अधिकारियों से जानकारी प्राप्त की। निर्धारित कार्यक्रमों में दोपहर बाद ग्वालियर एयरपोर्ट के नये टर्मिनल भवन का शिलान्यास, रेसकोर्स रोड स्थित मेला ग्राउंड पर जन सभा, प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी और ग्रामीण दोनों) के हितग्राहियों के गृह प्रवेश और नल-जल योजनाओं के शिलान्यास के कार्यक्रम शामिल हैं। उल्लेखनीय है कि केन्द्रीय गृह मंत्री श्री शाह ग्वालियर के कार्यक्रम के पहले भोपाल में लाल परेड ग्राउंड में चिकित्सा शिक्षा के हिन्दी पाठ्यक्रम का शुभारंभ करेंगे।

Aditi News

Related posts