31.1 C
Bhopal
April 29, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

नरसिंहपुर,गोरखपुर में केंद्रीय मंत्री द्वय श्री पटैल व श्री कुलस्ते द्वारा वीरांगना रानी दुर्गावती की प्रतिमा का अनावरण

रानी दुर्गावती के कार्यों से आने वाली पीढ़ियां प्रेरणा लें- मंत्री प्रहलाद सिंह पटैल,आदिवासी बन्धुओं के सम्मान में कोई कमी नहीं होगी – मंत्री कुलस्ते

नरसिंहपुर ।केन्द्रीय राज्य मंत्री खाद्य प्रसंस्करण उद्योग एवं जल शक्ति भारत सरकार श्री प्रहलाद सिंह पटैल एवं केन्द्रीय इस्पात राज्य मंत्री श्री फग्गन सिंह कुलस्ते ने राज्यसभा सांसद श्री कैलाश सोनी की मौजूदगी में जिले के ग्राम गोरखपुर में वीरांगना रानी दुर्गावती की प्रतिमा का अनावरण किया।
   इस मौके पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुये केंद्रीय राज्य मंत्री श्री पटैल ने कहा कि आजादी के 75 वें वर्ष पर अमृत महोत्सव पर प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि जिनका बलिदान बड़ा है, लेकिन जिनकी चर्चा कम होती है, ऐसे लोगों को समाज को याद करना चाहिये और आने वाली पीढ़ियों को उनके बलिदान के बारे में बताना चाहिये, ताकि वे उनसे प्रेरणा ले सकें। यह हम सबका कर्तव्य भी है। रानी दुर्गावती की 497 वीं जयंती पर उनके बलिदान का स्मरण करते हुये श्री पटैल ने कहा कि रानी दुर्गावती ने मुगलों के अक्रमण के समय नरसिंहपुर जिले के चौरागढ़ को अपनी राजधानी बनाया था। ये गर्व की बात है कि गोरखपुर जैसी जगह में वीरांगना रानी दुर्गावती की प्रतिमा लगाई गई है। यह कार्यक्रम सिर्फ एक वीरांगना की प्रतिमा का अनावरण ही नहीं है, बल्कि वीरांगना के बलिदान, देश के प्रति उनकी कुर्बानी और समाज के प्रति उनके सेवा के भाव के प्रति कृतज्ञता है। उनके रहते हुये मुगल कभी गौंड़वाना की भूमि पर पैर नहीं रख पायें। यह बात यहां के हर बच्चे- बच्चे की जुबान पर होना चाहिये। वीरांगना की मूर्ति उनके बलिदान और अपना सर्वस्व देश के लिये न्यौछावर कर देने वालों की प्रतीक है। यह प्रतिमा आने वाली पीढ़ियों को दिशा एवं प्रेरणा देती रहेगी।
   केंद्रीय इस्पात एवं ग्रामीण विकास राज्य मंत्री श्री कुलस्ते ने कहा कि भारतीय गौरवशाली संस्कृति व इतिहास के संरक्षण में आदिवासी समाज की महत्वपूर्ण भूमिका है। आदिवासी समाज के अधिकारों के संरक्षण के लिए केंद्र और प्रदेश सरकार कृत संकल्पित है। आजादी से अमृत महोत्सव के तहत आदिवासी सम्मान एवं स्वाभिमान को जीवित करने का कार्य प्रारंभ किया गया है। 1857 की क्रांति में वीरांगना रानी दुर्गावती एवं उनके पूर्वज, टंट्या भील, भीमा नायक, बिरसा मुण्‍डा का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। इस दौरान उन्होंने गढ़ा मण्डला से जुड़ी वीरांगना रानी दुर्गावती की शौर्य गाथाओं का जिक्र किया।
          मंत्री श्री कुलस्ते नरसिंहपुर के ग्राम पंचायत गोरखपुर में आयोजित वीरांगना रानी दुर्गावती की प्रतिमा अनावरण एवं उनकी 497 वी जयंती समारोह में जनसमूह को संबोधित कर रहे थे। मंत्री श्री कुलस्ते ने पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय श्री अटल बिहारी वाजपेयी द्वारा प्रारंभ गई विभिन्न योजनाओं का जिक्र भी इस दौरान किया। मंत्री श्री कुलस्ते ने वीरांगना रानी दुर्गावती के प्रतिमा पर माल्यार्पण किया।
         राज्यसभा सांसद श्री कैलाश सोनी ने कहा कि गोरखपुर में वीरांगना रानी दुर्गावती की प्रतिमा का अनावरण होना पूरे जिले के लिये अत्यंत सौभाग्य का दिन है। देश के असंख्य लोगों के बलिदान के कारण आज हम आजाद हैं। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की मंशा है कि क्षेत्रीय बलिदानियों की चर्चा क्षेत्र में होना चाहिये। उनके कार्यों के बारे में पता होना चाहिये। रानी दुर्गावती महाकौशल क्षेत्र की यशस्वी महारानी थी। उन्होंने मुगलों को चुनौती दी और कभी भी उनका अधिपत्य स्वीकार नहीं किया। उन्होंने काफी संघर्ष करके अपना बलिदान दिया। रानी दुर्गावती त्याग, तपस्या और बलिदान का प्रतीक हैं। उनकी प्रतिमा की स्थापना अपनी जड़ों से जुड़ने का प्रयास है, इससे आने वाली पीढ़ियां प्रेरणा लेती रहेंगी। यह प्रतिमा सबके लिये प्रेरणा पुंज बनेगी।
   इस अवसर पर सिवनी विधायक श्री मुनमुन राय, श्री अभिलाष मिश्रा, पूर्व विधायक श्री हाकम सिंह चढ़ार, श्री सुनील कोठारी, श्री संतोष दुबे, श्री नीलेश काकोड़िया सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं बड़ी संख्या में आदिवासी वर्ग उपस्थित रहा।

22 करोड़ से अधिक के कार्यों का भूमिपूजन
 केन्द्रीय इस्पात राज्य मंत्री श्री फग्गन सिंह कुलस्ते ने गोरखपुर में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना – 3 के अंतर्गत स्वीकृत 22 करोड़ 40 लाख 37 हजार रूपये लागत के मार्ग निर्माण के कार्यों का भूमिपूजन भी किया। इसमें 390. 60 लाख रूपये की लागत से कुंडा रोड से लाठगांव तक की सड़क, 372.77 लाख रूपये की कुंडा रोड से झिरीकला तक की सड़क, 413.26 लाख रूपये की ओबी रोड किमी 70 से सांकल रोड से मलाह पिपरिया तक की सड़क, 334.24 लाख रूपये की गोरखपुर से भूरीखोह तक की सड़क व 729.50 रूपये लागत की सांकल रोड किमी 12 से मगरधा बेलखेड़ी तक की सड़क के निर्माण कार्य शामिल हैं।

Aditi News

Related posts