30.9 C
Bhopal
April 29, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

नरसिंहपुर,मतदान दलों के प्रशिक्षण में पहुंचे कलेक्टर

मतदान दलों के प्रशिक्षण में पहुंचे कलेक्टर

नरसिंहपुर। नगरीय निकाय आम निर्वाचन 2022 के अंतर्गत नगर पालिका परिषद नरसिंहपुर के तहत पीठासीन अधिकारी तथा मतदान अधिकारियों का द्वितीय एवं अंतिम प्रशिक्षण शासकीय महिला पॉलीटेक्निक कॉलेज नरसिंहपुर में बुधवार को सम्पन्न हुआ। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री रोहित सिंह प्रशिक्षण में पहुंचे।

इस मौके पर सीईओ जिला पंचायत डॉ. सौरभ संजय सोनवणे, मास्टर ट्रेनर्स और पीठासीन व मतदान दल के अधिकारी व अन्य अधिकारी मौजूद थे।

निर्वाचन संबंधी कार्य का प्रशिक्षण लेने वाले अधिकारियों से कलेक्टर ने कहा कि वे अपना काम पूरी निष्ठा से करें। कार्य सम्पादन के दौरान कोई त्रुटि नहीं होनी चाहिये। पूरी ऊर्जा, स्फूर्ति एवं सजगता के साथ प्रशिक्षण लें। निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान कोई कमी या गलती संज्ञान में आने पर तुरंत बतायें। सेक्टर अधिकारी सूचनाओं के सम्प्रेषण के लिए सजग रहें और आवश्यकतानुसार वरिष्ठ अधिकारियों को तत्काल सूचना दें। संवाद करके समस्या या कठिनाई का निदान करें। सभी अधिकारी ईवीएम संचालन का अच्छे से प्रशिक्षण लें। निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान निष्पक्षता एवं पारदर्शिता सुनिश्चित करें।

कलेक्टर ने किया मतदान केन्द्रों का निरीक्षण

नगरीय निकाय आम निर्वाचन- 2022 के मद्देनजर कलेक्टर श्री रोहित सिंह ने नरसिंहपुर के शासकीय स्वामी विवेकानंद पीजी कॉलेज, टैगोर शासकीय प्राथमिक कन्या शाला और पुलिस लाईन की शासकीय संजय माध्यमिक शाला में बनाये गये मतदान केन्द्रों का निरीक्षण कर वहां की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। कलेक्टर ने मतदान केन्द्रों में मूलभूत सुविधाओं, फर्नीचर, विद्युत आदि व्यवस्था के प्रबंध के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया।

नगरीय निकाय नरसिंहपुर के निर्वाचन संबंधी कार्यों के लिए लगी कर्मचारियों की ड्यूटी

नरसिंहपुर। नगरीय निकाय आम निर्वाचन 2022 के अंतर्गत नगर पालिका परिषद नरसिंहपुर के निर्वाचन संबंधी कार्यों के लिए अनुविभागीय राजस्व अधिकारी एवं सहायक रिटर्निंग अधिकारी नगरीय निकाय निर्वाचन नरसिंहपुर श्री राजेश शाह ने 17 कर्मचारियों की ड्यूटी चुनाव सम्पन्न होने तक के लिए लगाई।

इस सिलसिले में सम्पत्ति विरूपण संबंधी कार्यवाही, प्राप्त शिकायतों के निराकरण, वाहन की व्यवस्था करने, शांति एवं कानून व्यवस्था बनाये रखने में सहायक, प्रत्याशियों को प्रचार- प्रसार संबंधी सभी स्वीकृतियां देने और उनके अभिकर्ताओं के लिए पास जारी करने के दायित्व उक्त कर्मचारियों को सौंपे गये हैं।

नरसिंहपुर नगरीय निकाय स्तरीय निर्वाचन कंट्रोल रूम स्थापित

अनुविभागीय राजस्व अधिकारी एवं सहायक रिटर्निंग अधिकारी नगरीय निकाय निर्वाचन नरसिंहपुर श्री राजेश शाह ने नरसिंहपुर नगरीय निकाय स्तरीय निर्वाचन कंट्रोल रूम स्थापित करने का आदेश जारी किया है। इस कंट्रोल रूम का टेलीफोन नम्बर 07792- 230887 है।

नगरीय निकाय स्तरीय कंट्रोल रूम में दो शिफ्टों में प्रात: 9 बजे से अपरान्ह 4 बजे तक और अपरान्ह 4 बजे से रात्रि 11 बजे तक के लिए 10 कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। तीन कर्मचारियों को रिजर्व में रखा गया है।

ड्यूटी पर नियुक्त कर्मचारियों को निर्देशित किया गया है कि कंट्रोल रूम में प्रात: सूचना व शिकायतों को तत्काल संबंधित तक पहुंचाना सुनिश्चित करें। साथ ही सौंपे गये कार्यों का तत्परता से निष्पादन करें।

चुनाव मोबाइल एप में मिलेगी चुनाव संबंधी जानकारी

नरसिंहपुर। नगरीय निकाय एवं त्रि-स्तरीय पंचायतों के आम निर्वाचन वर्ष- 2022 के लिए मतदाता एवं अभ्यर्थियों की सुविधा हेतु “चुनाव” मोबाइल एप (एंड्राइड आधारित) को अद्यतन किया गया है। एप के माध्यम से चुनाव संबंधी जानकारियाँ प्राप्त की जा सकती हैं।

सचिव राज्य निर्वाचन आयोग श्री राकेश सिंह ने जानकारी दी है कि ”चुनाव” एप में मतदाता की जानकारी, महापौर, पार्षद, जिला पंचायत सदस्य और जनपद पंचायत सदस्य पद के अभ्यर्थी की जानकारी मय शपथ-पत्र के सार-पत्र अनुसार उपलब्ध है। एप में महापौर, पार्षद, जिला पंचायत सदस्य और जनपद पंचायत सदस्य के निर्वाचन परिणाम भी मिलेंगे।

नगरीय निकाय निर्वाचन में नहीं है स्टार प्रचारक का प्रावधान

नरसिंहपुर। सचिव राज्य निर्वाचन आयोग श्री राकेश सिंह ने जानकारी दी है कि वर्तमान में नगरीय निकाय निर्वाचन में राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा स्टार प्रचारक के संबंध में कोई प्रावधान नहीं किए गए है। निर्वाचन लड़ने वाले अभ्यर्थी के निर्वाचन क्षेत्र में होने वाले व्यय को निर्वाचन व्यय में शामिल किया जाएगा।

श्री सिंह ने बताया है कि महापौर के अभ्यर्थी के प्रकरण में सम्पूर्ण नगरीय निकाय क्षेत्र की सीमा तथा पार्षद के अभ्यर्थी के प्रकरण में उसके वार्ड की सीमा निर्वाचन क्षेत्र के रूप में चिन्हित है। एक ही मंच से एक से अधिक प्रत्याशियों की सभा होने की स्थिति में महापौर तथा पार्षद के प्रकरण में व्यय का विभाजन व्यय की अधिकतम सीमा के अनुपात में किया जाएगा। एक से अधिक पार्षदों की सभा के प्रकरण में पार्षदों के मध्य व्यय समान रूप से विभाजित किया जाएगा। निर्वाचन प्रचार के लिए बाहर से आने वाले व्यक्तियों पर होने वाले यात्रा व्यय को व्यय में शामिल नहीं किया जाएगा।

Aditi News

Related posts