25.1 C
Bhopal
April 29, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

नरसिंहपुर जिले के प्रमुख समाचार

जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक सम्पन्न
जिले में स्वास्थ्य कार्यक्रमों के प्रभावी क्रियान्वयन के निर्देश
नरसिंहपुर। जिला स्वास्थ्य क्रियान्वयन समिति की बैठक मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत डॉ. सौरभ संजय सोनवणे की अध्यक्षता में बुधवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में सम्पन्न हुई। डॉ. सोनवणे ने जिले में स्वास्थ्य कार्यक्रमों एवं अभियानों के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए आवश्यक निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि जरूरतमंदों को स्वास्थ्य सेवायें तत्परता से मिलें। राष्ट्रीय स्वास्थ्य कार्यक्रमों के शतप्रतिशत लक्ष्य समय सीमा में पूरे किये जायें।
बैठक में राष्ट्रीय मातृ स्वास्थ्य कार्यक्रम, पूर्ण शिशु टीकाकरण कार्यक्रम, कोविड- 19 वैक्सीनेशन, दस्तक अभियान, पोषण पुनर्वास केन्द्र में बैड आक्युपेंसी, राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम, राष्ट्रीय मलेरिया नियंत्रण कार्यक्रम, आयुष्मान भारत योजना, परिवार कल्याण कार्यक्रम, क्वालिटी एश्योरेंस के अंतर्गत जिले की स्वास्थ्य संस्थाओं के कायाकल्प, एनसीडी कार्यक्रम, मिशन सेहत और मिशन चिरंजीवी अभियान पर विस्तार से चर्चा की गई। जिले में दस्तक अभियान के सुचारू संचालन के लिए शिक्षा और महिला एवं बाल विकास विभाग के समन्वय से कार्य करने पर जोर दिया गया। सीएम हेल्पलाइन के लंबित प्रकरणों को समय सीमा में निराकृत करने के निर्देश दिये गये।
बैठक में सीएमएचओ डॉ. अजय कुमार जैन, सिविल सर्जन डॉ. मुकेश कुमार जैन और संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

उप सरपंचजनपद और जिला पंचायत के अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष के निर्वाचन का कार्यक्रम जारी
जिला पंचायत अध्यक्ष तथा उपाध्यक्ष का निर्वाचन 29 जुलाई को
नरसिंहपुर। राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा उप सरपंच, जनपद और जिला पंचायत के अध्यक्ष तथा उपाध्यक्ष के निर्वाचन के लिए सम्मिलन आयोजित करने का कार्यक्रम निर्धारित कर दिया गया है। सचिव राज्य निर्वाचन आयोग श्री राकेश सिंह ने बताया है कि ग्राम पंचायत के उप सरपंच के निर्वाचन के लिए प्रथम चरण के लिए रविवार 24 जुलाई, द्वितीय चरण के लिए सोमवार 25 जुलाई और तृतीय चरण के लिए मंगलवार 26 जुलाई 2022 को सम्मिलन होगा।
इसी तरह जनपद पंचायत के अध्यक्ष तथा उपाध्यक्ष के निर्वाचन के लिए प्रथम चरण के लिए बुधवार 27 जुलाई और द्वितीय चरण के लिए गुरूवार 28 जुलाई 2022 को सम्मिलन होगा। जिला पंचायत के अध्यक्ष तथा उपाध्यक्ष के निर्वाचन के लिए शुक्रवार 29 जुलाई 2022 को सम्मिलन होगा।
उल्लेखनीय है कि त्रिस्तरीय पंचायत आम निर्वाचन- 2022 के अंतर्गत जिले के सभी 6 विकासखंडों नरसिंहपुर, गोटेगांव, करेली, चांवरपाठा, बाबई चीचली एवं सांईखेड़ा में प्रथम चरण में मतदान 25 जून 2022 को हुआ था।

सूक्ष्म खाद्य उद्योग की स्थापना व उन्नयन के लिए आवेदन आमंत्रित
गुड़ उद्योग की प्रसंस्करण इकाई की स्थापना के लिए कर सकते हैं आवेदन
नरसिंहपुर। प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्यम योजना- पीएमएफएमई के अंतर्गत खाद्य प्रसंस्करण से संबंधित नवीन सूक्ष्म खाद्य उद्योग की स्थापना एवं पुराने स्थापित असंगठित सूक्ष्म खाद्य उद्योगों के उन्नयन के लिए उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग द्वारा जिले में विभिन्न फसलों के प्रसंस्करण को बढ़ावा देने के उद्देश्य से इच्छुक किसान/ उद्यमी/ एफपीओ/ स्वसहायता समूह से आवेदन आमंत्रित किये गये हैं।
उक्त योजना के अंतर्गत कलेक्टर श्री रोहित सिंह के मार्गदर्शन में जिले में 50 नवीन इकाईयों की स्थापना एवं पुराने स्थापित खाद्य प्रसंस्करण उद्योगों के उन्नयन का लक्ष्य दिया गया है। एक जिला- एक उत्पाद के तहत जिले के लिए गन्ना की फसल का चयन किया गया है, इसलिए गन्ना से संबंधित गुड़/ खांडसारी/ बर्फी/ केंडी आदि नवीन सूक्ष्म उद्योग स्थापित करने के लिए आवेदन दिये जा सकते हैं। अन्य फसलों से संबंधित जिले में पूर्व से स्थापित असंगठित सूक्ष्म खाद्य प्रसंस्करण उद्योग के तहत दाल/ धान/ मसाला उद्योग के उन्नयन के लिए भी इस योजना में आवेदन किया जा सकता है।
प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्यम योजना के अंतर्गत पात्र हितग्राहियों को प्रति उद्योग पात्र परियोजना लागत की 35 प्रतिशत की दर से क्रेडिट लिंक पूंजी अनुदान अधिकतम 10 लाख रूपये तक देने का प्रावधान है। चयनित पात्र हितग्राहियों को 35 प्रतिशत पूंजी अनुदान के साथ ही कृषि अधोसंरचना कोष के तहत लिये जाने वाले ऋण पर अधिकतम 7 वर्षों के लिए 3 प्रतिशत प्रति वर्ष की ब्याज से छूट भी मिलेगी।
इस सिलसिले में आवेदन के इच्छुक उक्त योजना में ऑनलाइन आवेदन कर बैंक ऋण प्राप्त करने के लिए आवश्यक पंजीकरण और एफएसएसएआई के खाद्य मानकों के उद्योग आधार एवं जीएसटी प्राप्त करने के लिए मार्गदर्शन प्राप्त करने के लिए श्री राजा भाऊ रामटेके को जिला रिसोर्स पर्सन नियुक्त किया गया है। वे उद्यमियों से सम्पर्क कर आवेदन एवं ऋण स्वीकृति की कार्रवाई कर रहे हैं। जिले के इच्छुक किसान/ उद्यमी/ एफपीओ/ स्वसहायता समूह www.pmfme.mofpi.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं। योजना का लाभ लेने एवं अधिक जानकारी के लिए इच्छुक आवेदक उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग के जिला स्तरीय अथवा विकासखंड स्तरीय कार्यालय में और जिला रिसोर्स पर्सन के मोबाइल नम्बर 8461859980 पर कार्यालयीन समय में सम्पर्क कर सकते हैं। यह जानकारी सहायक संचालक उद्यान नरसिंहपुर ने दी है।

“अंकुर अभियान”
गोटेगांव विकासखंड के ग्रामों में किया गया पौधरोपण
नरसिंहपुर। अंकुर अभियान के अंतर्गत जिले के गोटेगांव विकासखंड के विभिन्न ग्रामों में बुधवार को पौधरोपण किया गया। मध्यप्रदेश जन अभियान परिषद की ग्राम विकास प्रस्फुटन समिति के सदस्यों एवं ग्रामवासियों ने ग्राम कुकलाह, झांसीघाट, पोनिया, दलपतपुर आदि ग्रामों में संभाग समन्वयक श्री रवि बर्मन के साथ विभिन्न प्रजाति के पौधे रोपे। इन ग्रामों में पीपल, नींबू, जामुन, आम, अमरूद, नीम, आंवला के पौधे रोपे गये। कुकलाह के शांति धाम में भी पौधरोपण किया गया। पौधरोपण करके उसे वायुदूत एप पर भी अपलोड किया गया।
इस मौके पर मप्र जन अभियान परिषद के जिला समन्वयक श्री जयनारायण शर्मा, विकासखंड समन्वयक श्री प्रतीक दुबे, कुकलाह ग्राम प्रस्फुटन समिति के अध्यक्ष श्री अनिल सिंह पटैल, झांसीघाट समिति के अध्यक्ष श्री सुनील कुमार बर्मन, समिति के अन्य सदस्य और ग्रामवासी मौजूद थे।

Aditi News

Related posts