22.9 C
Bhopal
May 2, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

नरसिंहपुर जिले के प्रमुख समाचार

जिले में लक्ष्य से अधिक हुए मोतियाबिंद ऑपरेशन,जिले को मिला एप्रिशियेशन प्रमाण पत्र

नरसिंहपुर। राष्ट्रीय दृष्टिहीनता नियंत्रण कार्यक्रम के अंतर्गत वर्ष 2021- 22 में 8900 निर्धारित लक्ष्य के विरूद्ध जिले में 10 हजार 129 मोतियाबिंद के ऑपरेशन किये गये। इस उपलब्धि पर भोपाल में आयोजित समारोह में मिशन डायरेक्टर एनएचएम श्रीमती प्रियंका दास ने नरसिंहपुर जिले को एप्रिशियेशन प्रमाण पत्र प्रदान कर सम्मानित किया। यह उपलब्धि सीएमएचओ डॉ. अजय कुमार जैन के मार्गदर्शन एवं तत्कालीन जिला कार्यक्रम प्रबंधक नेत्र डॉ. पुष्पेन्द्र सिंह ठाकुर के मार्गदर्शन में प्राप्त की गई। इस उपलब्धि में शंकराचार्य नेत्रालय झौतेश्वर, देवजी नेत्रालय जबलपुर और नेत्र चिकित्सा सहायकों का विशेष योगदान रहा।

हर घर तिरंगा अभियान व स्वसहायता समूह के सहयोग से स्वच्छता पर हुई कार्यशाला

नरसिंहपुर। आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत नरसिंहपुर नगर पालिका क्षेत्र में हर घर तिरंगा अभियान के प्रभावी क्रियान्वयन और स्वच्छ भारत मिशन के तहत स्वसहायता समूहों के सहयोग से स्वच्छता के अभियान के संबंध में कार्यशाला का आयोजन नगर पालिका सभाकक्ष में सोमवार को किया गया। कार्यशाला सीएमओ श्री केव्ही सिंह एवं सिटी मैनेजर एनयूएलएम मंजुला शुक्ला की मौजूदगी में सम्पन्न हुई।

      कार्यशाला में स्वसहायता से स्वच्छता के संबंध में शहरी कचरे का संग्रहण, पृथक्करण व निष्पादन के बारे में स्वसहायता समूह के सदस्यों से विस्तार से चर्चा की गई। उन्हें घरों में होम कम्पोस्टिंग के लिए प्रेरित किया गया। इस बारे में प्रचार- प्रसार करने के लिए घर- घर सम्पर्क करने, प्लाग रन व स्वच्छता रैली आयोजित करने की समझाइश दी गई।

      हर घर तिरंगा अभियान के अंतर्गत नगरीय क्षेत्र के सभी घरों में लोगों को तिरंगा फहराने के लिए प्रेरित करने पर जोर दिया गया।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में बीमा कराने की अंतिम तिथि 31 जुलाई

नरसिंहपुर। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत जिले में खरीफ वर्ष- 2022 में किसानों का प्रीमियम नामे कर बीमा करने की अंतिम तिथि 31 जुलाई 2022 है। अधिसूचित फसलों का बीमा कराकर किसान इस योजना का लाभ ले सकते हैं। यह जानकारी उप संचालक किसान कल्याण तथा कृषि विकास नरसिंहपुर ने दी है।

      उप संचालक कृषि ने बताया कि भारत सरकार द्वारा खरीफ वर्ष- 2022 में सभी किसानों के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना को ऐच्छिक किया गया है। योजना के नियमानुसार अल्पकालिक फसल ऋण लेने वाले ऋणि कृषक यदि अपनी फसलों का बीमा नहीं करवाना चाहते हैं, तो वे 24 जुलाई तक संबंधित बैंक में आवेदन का निर्धारित फार्म भरकर योजना से बाहर जा सकते हैं।

      अऋणी कृषक अपनी अधिसूचित फसलों का बीमा बैंक/ लोक सेवा केन्द्र/ निर्धारित बीमा कम्पनी के प्रतिनिधि के माध्यम से स्वैच्छिक रूप से करवा सकते हैं। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का उद्देश्य प्राकृतिक आपदा से फसल क्षति होने पर बीमित किसानों को क्षतिपूर्ति कर वित्तीय मदद देना है। अधिसूचित क्षेत्रों में अधिसूचित फसलें उगाने वाले बटाईदारों और काश्तकारों सहित सभी किसान अपनी फसलों का बीमा आच्छादन प्राप्त करने के लिए पात्र हैं।

      अऋणी कृषक के लिए अधिसूचित फसलों का बीमा कराने के लिए फसल बीमा प्रस्ताव फार्म, आधार कार्ड, वोटर आईडी, राशन कार्ड, पेन कार्ड, आधार कार्ड, समग्र आईडी, ड्रायविंग लायसेंस जैसे पहचान पत्र, भू- अधिकार पुस्तिका, बुआई प्रमाण पत्र, पटवारी या ग्राम पंचायत सचिव द्वारा जारी दस्तावेज प्रस्तुत कर बैंक/ लोक सेवा केन्द्र एवं कार्यरत बीमा कम्पनी के अधिकृत एजेंट से फसल बीमा करा सकते हैं।

      खरीफ फसलों में अनाज, दलहन- तिलहन फसलों के लिए बीमित राशि का मात्र अधिकतम दो प्रतिशत प्रीमियम किसानों को देना होगा। शेष प्रीमियम केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा वहन किया जायेगा। यह प्रीमियम प्रति हेक्टर धान सिंचित के लिए 670 रूपये, सोयाबीन के लिए 540 रूपये, मक्का के लिए 550 रूपये, अरहर के लिए 660 रूपये और मूंग व उड़द के लिए 360 रूपये निर्धारित है।

कलेक्टर ने ली समय सीमा की बैठक,पेयजल स्रोतों का हो क्लोरीनेशन- कलेक्टर 

नरसिंहपुर। बरसात के मौसम को देखते हुए कलेक्टर श्री रोहित सिंह ने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के ईई को जिले के सम्पूर्ण पेयजल स्रोतों, स्कूलों के हैंडपम्प में पानी की जांच करने एवं शुद्धिकरण के लिए क्लोरीनेशन करवाने के निर्देश सोमवार को आयोजित टीएल बैठक में दिये। उन्होंने कहा कि दूषित पानी पीने की समस्या की स्थिति कहीं भी निर्मित नहीं हो। बगैर सूचना व अनुमति के अनुपस्थित रहने पर सीएमओ सालीचौका का एक दिवस का वेतन काटने के निर्देश कलेक्टर श्री सिंह ने बैठक में दिये।

शासकीय कार्यालयों में हो वॉटर हार्वेस्टिंग की माकूल व्यवस्था

      कैच द रैन अभियान के तहत कलेक्टर श्री सिंह ने निर्देशित किया कि वर्षा की एक- एक बूंद सहेजना हमारी जिम्मेदारी है। इसके लिए सभी शासकीय कार्यालयों, पंचायत भवनों, शासकीय स्कूलों में वॉटर हार्वेस्टिंग की माकूल व्यवस्था सुनिश्चित की जाये। वर्षा जल के संरक्षण से भू- जल स्तर में वृद्धि होगी। ऐसे कार्यालय, जो किराये के भवनों में संचालित किये जा रहे हैं, वहां भी परिसर में सोक पिट का निर्माण कराया जाये। इसकी जिम्मेदारी कार्यालय प्रमुख की होगी।

अंकुर अभियान के अंतर्गत हो पंजीकरण,पौधों की सुरक्षा की जिम्मेदारी भी हो सुनिश्चित

      कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि वायुदूत एप के माध्यम से पौधरोपण करने की गतिविधियां सतत रूप से जारी रहे। राशन दुकान, स्वास्थ्य संस्थानों (पीएचसी, सीएचसी), जिला चिकित्सालय परिसर, सहकारी समितियों, शासकीय स्कूलों, छात्रावासों, किचिन शेड, अमृत सरोवर के समीप, आजीविका समूह एवं मध्यान्ह भोजन समूह के माध्यम से पौधरोपण किया जाये। पौधरोपण की फोटो पोर्टल पर अपलोड की जायें। पौधों की सुरक्षा की जिम्मेदारी भी सुनिश्चित की जाये। प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी एवं ग्रामीण के तहत निर्मित एवं निर्माणाधीन आवास परिसर में पौधरोपण किया जाये। जिले के सभी नगरीय निकायों में 30 जुलाई एवं 31 जुलाई को वृहद स्तर पर पौधरोपण हो। ऐसी भूमि, जिसका उपयोग नहीं हो रहा है, वहां सघन पौधरोपण किया जाये। पंचायत भवन परिसरों में भी उक्त गतिविधियां संचालित कराने की जिम्मेदारी जनपद पंचायत सीईओ की होगी। इसकी समीक्षा आगामी टीएल बैठक में की जायेगी।

मिशन मोड में प्रोजेक्ट उजाला के तहत हो कार्य

      जिले में कलेक्टर श्री सिंह द्वारा प्रोजेक्ट उजाला के तहत शतप्रतिशत आंगनबाड़ियों एवं स्कूलों में पेयजल आपूर्ति एवं विद्युतीकरण की व्यवस्था कराने के निर्देश दिये गये हैं। उन्होंने कहा कि भवन के आकार के अनुरूप कक्षों में पंखे एवं लाइट की व्यवस्था हो। उक्त कार्य 15 अगस्त तक मिशन मोड में पूर्ण किया जाये। शतप्रतिशत आंगनबाड़ियों एवं स्कूलों में विद्युतीकरण एवं पेयजल आपूर्ति का कार्य पूर्ण करने वाला नरसिंहपुर जिला संभवत: देश में प्रथम जिला होगा।

सोशल मीडिया पर आने वाली शिकायतों पर अधिकारी लें संज्ञान,विभागीय अकाउंट से हो सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर पोस्ट

      बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि सोशल मीडिया प्लेटफार्म फेसबुक, ट्विटर पर आने वाली शिकायतों पर संबंधित विभाग के अधिकारी विशेष रूप से ध्यान दें। विभाग के नाम से सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर अकाउंट बनायें। संबंधित अधिकारी कलेक्टर नरसिंहपुर के फेसबुक पेज एवं कलेक्टर नरसिंहपुर के ट्विटर अकाउंट पर आने वाली शिकायतों पर अपना जवाब प्रस्तुत करेंगे। शिकायत पर जवाब रिप्लाइ के तौर पर किया जाये। जवाब समाधानकारक हो यह सुनिश्चित हो। किसी समस्या के निराकरण में अगर समय लग रहा है, तो इसकी भी पोस्ट उस शिकायत के जवाब में अधिकारी देंगे। उन्होंने कहा कि विभागीय गतिविधियों की जानकारी, सफलता की कहानियों एवं योजनाओं का प्रचार- प्रसार भी सोशल मीडिया अकाउंट के माध्यम से लगातार हो। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं की जाये।

      बैठक में उन्होंने पॉवर प्वाइंट प्रजेंटेशन के माध्यम से समाचार पत्रों में प्रकाशित खबरों पर भी संज्ञान लिया और तत्काल कार्रवाई कर समस्या का निराकरण करने के निर्देश संबंधित विभागों के अधिकारियों को दिये। बैठक में उन्होंने सीएम हेल्पलाइन, समाधान ऑनलाइन, खाद- बीज उपलब्धता, आयुष्मान भारत, कोविड- 19 टीकाकरण आदि की भी समीक्षा की।

      बैठक में जिला पंचायत सीईओ डॉ. सौरभ संजय सोनवणे, समस्त एसडीएम, सीएमओ, सीईओ जनपद पंचायत एवं विभागीय अधिकारी मौजूद थे।

मप्र महिला वित्त एवं विकास निगम की अध्यक्ष का दौरा कार्यक्रम

नरसिंहपुर। मध्यप्रदेश महिला वित्त एवं विकास निगम की अध्यक्ष (कैबिनेट मंत्री दर्जा प्राप्त) श्रीमती अमिता चपरा 26 एवं 27 जुलाई को जिले के प्रवास पर रहेंगी।

      दौरा कार्यक्रम के अनुसार श्रीमती चपरा मंगलवार 26 जुलाई को नर्मदा एक्सप्रेस द्वारा शहडोल से प्रस्थान कर नरसिंहपुर रात्रि 10 बजे आयेंगी और सर्किट हाऊस में विश्राम करेंगी। श्री चपरा बुधवार 27 जुलाई को आंगनबाड़ी केन्द्र का निरीक्षण कर स्थानीय कार्यक्रम में सहभागिता करेंगी। इसके पश्चात इसी दिन रात्रि 8 बजे अमरकंटक एक्सप्रेस द्वारा नरसिंहपुर से शहडोल के लिए प्रस्थान करेंगी।

एसडीएम गोटेगांव का प्रभार डिप्टी कलेक्टर श्रीमती पूजा तिवारी को

नरसिंहपुर। डिप्टी कलेक्टर एवं अनुविभागीय राजस्व अधिकारी/ एसडीएम गोटेगांव श्रीमती निधि सिंह गोहल के 31 जुलाई तक चिकित्सा अवकाश पर रहने के कारण कलेक्टर श्री रोहित सिंह के आदेशानुसार अपर कलेक्टर श्री दीपक कुमार वैद्य ने श्रीमती गोहल का प्रभार आगामी आदेश तक अस्थाई तौर पर डिप्टी कलेक्टर श्रीमती पूजा तिवारी को उनके कार्य के साथ- साथ सौंपा है।

Aditi News

Related posts