27.3 C
Bhopal
May 2, 2024
ADITI NEWS
Uncategorized

नरसिंहपुर जिले के प्रमुख समाचार

जनसुनवाई में कलेक्टर ने सुनी लोगों की समस्यायें

जनसुनवाई में आये 94 आवेदन

नरसिंहपुर। कलेक्टर कार्यालय नरसिंहपुर के जनसुनवाई हाल में मंगलवार 28 मार्च को जिले के विभिन्न स्थानों पहुंचे लोगों ने कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना को अपनी समस्यायें बताई और आवेदन दिये। कलेक्टर ने लोगों की समस्याओं को गंभीरतापूर्वक सुना। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को आवेदनों के समय सीमा में निराकरण के निर्देश दिये। उन्होंने विभिन्न आवेदनों का मौके पर भी निराकरण कराया। कलेक्टर ने वीसी के माध्यम से भी अधिकारियों को निराकरण के लिए आवश्यक निर्देश दिये। कलेक्ट्रेट में हुई जनसुनवाई में 94 आवेदन आये। अपर कलेक्टर श्री दीपक कुमार वैद्य एवं सीईओ जिला पंचायत श्रीमती सुनीता खंडायत ने भी लोगों के आवेदन लिये और निराकरण के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया।

नहरों से फसलों की सिंचाई के लिए पानी की सुचारू आपूर्ति सुनिश्चित होगी

धारा 144 के तहत कलेक्टर द्वारा प्रतिबंधात्मक आदेश जारी

नरसिंहपुर।जिले में बरगी की नहरों से फसलों की सिंचाई के लिए बगैर व्यवधान के लिए पानी की सुचारू आपूर्ति सुनिश्चित करने के उद्देश्य से जिला दंडाधिकारी सुश्री ऋजु बाफना ने दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 के तहत जिले की सीमा में नहरों के संबंध में प्रतिबंधात्मक आदेश जारी किया है। यह आदेश तत्काल प्रभाव से जिले की सम्पूर्ण सीमा क्षेत्र के लिए प्रभावशील होगा। इस आदेश का उल्लंघन भारतीय दंड विधान की धारा 188 एवं अन्य प्रचलित विधियों के अधीन दंडनीय होगा।

इस सिलसिले में जारी आदेश में कहा गया है कि जिले में किसी भी स्थान पर नहरों के संचालन के कमांड के किसानों द्वारा अतिक्रमण नहीं किया जायेगा, ताकि सिंचाई कार्य बाधित न हो। गेटों पर कोई भी व्यक्ति उपस्थित होकर कर्मचारियों को भयभीत नहीं करेगा और ना ही वहां पर भीड़ इक्ट्ठी होगी। गेटों का संचालन केवल संबंधित विभाग के कर्मचारियों द्वारा किया जायेगा। किसी अन्य व्यक्ति द्वारा गेट का संचालन करने का प्रयास नहीं किया जायेगा। संबंधित विभाग के कर्मचारियों के साथ किसी भी व्यक्ति द्वारा अभद्रता या मारपीट नहीं की जायेगी। ऐसी घटनायें होने पर संबंधित व्यक्ति के विरूद्ध तत्काल पुलिस थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई जायेगी। कोई भी व्यक्ति नहर में नहाने, कपड़े धोने, पशुओं को नहलाने, वाहन धोने आदि का कार्य नहीं करेगा। किसी भी व्यक्ति द्वारा नहर के पानी के बहाव की दिशा का परिवर्तन नहीं किया जायेगा और ना ही पानी को रोका जायेगा।

चनाटोला, जामुनपानी, बकौरी एवं बरहटा/ गोटेगांव, करहैया एवं हिनौतिया/ नरसिंहपुर, सिमरिया, शाहपुर एवं खंचारी/ करेली आदि स्थानों पर संबंधित विभाग द्वारा दल बनाकर पेट्रोलिंग कराई जायेगी तथा आदेश का पालन सुनिश्चित किया जायेगा। आवश्यकता पड़ने पर कार्यपालिक मजिस्ट्रेट तथा पुलिस के संयुक्त दल द्वारा पेट्रोलिंग की जायेगी।

आदेश में स्पष्ट किया गया है कि निर्देशों का पालन नहीं करने या कराने पर भारतीय दंड संहिता 1860 की धारा 188 के अनुसार पुलिस कार्रवाई करेगी। इस संबंध में विधि अनुसार दोषी व्यक्ति को गिरफ्तार कर प्रकरण सक्षम न्यायालय में सजा दिलाने के लिए नियमानुसार प्रस्तुत किया जायेगा। पुलिस अधीक्षक से कहा गया है कि अधीनस्थ अधिकारियों के माध्यम से आदेश का कठोरता से पालन कराया जावे। आदेश का पालन नहीं करने वाले व्यक्तियों को नियमानुसार गिरफ्तार करायें।

इस सिलसिले में कार्यपालन यंत्री रानी अवंती बाई लोधी डिस्नेट संभाग नरसिंहपुर ने कलेक्टर को अवगत कराया था कि वर्तमान में बरगी की मुख्य नहर की आरडी 63.42 से 135 किमी तक एवं समस्त वितरण प्रणाली से ग्रीष्म सिंचाई के लिए नहरों में पानी चलाया जा रहा है। इस कार्य में विभिन्न कारणों से व्यवधान हो रहा है, इस कारण से उक्त आदेश जारी किया गया है।

महावीर जयंती का अवकाश अब 3 अप्रैल को

नरसिंहपुर, 28 मार्च 2023. राज्य शासन ने महावीर जयंती के उपलक्ष्य में 3 अप्रैल को प्रदेश में सामान्य एवं सार्वजनिक अवकाश घोषित किया है। महावीर जयंती के लिये पूर्व में घोषित 4 अप्रैल के अवकाश को निरस्त कर दिया है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान एमएसएमई उद्यमियों को देंगे 400 करोड़ की अनुदान सहायता

नरसिंहपुर। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान 29 मार्च को प्रदेश के 1500 सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों के 2000 मामलों में 400 करोड़ रूपए की अनुदान सहायता राशि उद्यमियों के खाते में अंतरित करेंगे। कार्यक्रम मुख्यमंत्री कार्यालय के समत्व सभागार में प्रात: 11:45 बजे से होगा। एमएसएमई मंत्री श्री ओमप्रकाश सखलेचा भी कार्यक्रम में सम्मिलित होंगे। प्रदेश के औद्योगिक संगठनों के प्रतिनिधि और हितलाभ वाले उद्यमी कार्यक्रम में वर्चुअली शामिल होंगे। इस दौरान नरसिंहपुर जिले की 10 औद्योगिक इकाईयों को भी अनुदान वितरण किया जायेगा।

सचिव एमएसएमई श्री पी. नरहरि ने बताया कि कार्यक्रम का सीधा प्रसारण दूरदर्शन, क्षेत्रीय न्यूज़ चैनल और सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्म पर भी किया जाएगा। उन्होंने बताया कि सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों के विकास के लिए वर्ष 2021 में लागू की गई एमएसएमई नीति में इन उद्यमों को विभिन्न प्रकार के अनुदान एवं सेक्टर्स को विशेष पैकेज दिए जाने का प्रावधान है।

महिलायें अपने निष्क्रिय बैंक खाते को सक्रिय करायें

खाते में आधार एवं मोबाइल नम्बर जुड़वाना होगा

नरसिंहपुर।मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के अंतर्गत जिले में महिलाओं के बैंक खाते सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के साथ- साथ सभी बैंकों में खोले जा रहे हैं। यह जानकारी अग्रणी जिला प्रबंधक श्री जयदेव विश्वास ने दी है। उन्होंने कहा है कि जिन महिलाओं के बैंक खाते पहले से बैंक में खुले हैं, परंतु लेनदेन नहीं होने के कारण वे निष्क्रिय हो गये हैं, तो महिलायें स्वयं का आधार एवं मोबाइल नम्बर जुड़वाकर अपने बैंक खाते को सक्रिय करवा सकती हैं। इससे लाड़ली बहना योजना की राशि सीधे उनके बैंक खाते में जमा हो सकेगी। इसके साथ ही खाता खोलते समय एटीएम डेबिट कार्ड और मोबाइल बैंकिंग की सुविधा भी बैंक से प्रदान की जा सकती है।

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया की अप्रेंटिस की भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 3 अप्रैल

नरसिंहपुर।सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया द्वारा 5 हजार अप्रेंटिस की भर्ती की जा रही है। पात्र आवेदक अप्रेंटिस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 3 अप्रैल 2023 तक कर सकते हैं। इस संबंध में विस्तृत जानकारी वेबसाइट www.centralbankofindia.co.in पर देखी जा सकती है। अप्रेंटिस के लिए आवेदक की न्यूनतम आयु 20 वर्ष एवं अधिकतम आयु 28 वर्ष के बीच होनी चाहिये। इसमें एससी/ एसटी/ ओबीसी/ पीडब्ल्यूबीडी आदि वर्ग के लिए भारत सरकार के दिशा निर्देशों के अनुरूप छूट मिलेगी। यह जानकारी अग्रणी जिला प्रबंधक श्री जयदेव विश्वास ने दी है।

10 वर्ष पुराने आधार कार्ड अपडेट कराने होंगे

नरसिंहपुर।आधार कार्ड एक व्यक्ति की पहचान के प्रमाण और विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए प्रदेश में विगत वर्षों से उपयोग किया जा रहा है। ऐसे व्यक्ति जिन्होंने 10 साल या इसके पहले अपना आधार कार्ड बनवाया था और अपना परिवर्तित पता या अन्य जानकारी अपडेट नहीं कराई है, वे अपने नवीनतम विवरण के साथ आधार डाटा को अपडेट करवा लें। यह जानकारी जिला प्रबंधक ई- गवर्नेंस श्री ब्रजकिशोर बादल ने दी है।

श्री बादल ने बताया कि आधार कार्डधारकों की सहूलियत के लिए विकसित की गई नई सुविधा को myaadhar Portal के माध्यम से ऑनलाइन एक्सेस किया जा सकता है। स्थानीय आधार केन्द्र में जाकर भी आधार अपडेशन कराया जा सकता है। आधार सेंटर पर जाकर आधार डाटा अपडेट कराने के लिए 50 रुपये का शुल्क निर्धारित किया गया है। नागरिक myaadhar Portal पर जाकर डाटा अपडेट की नि:शुल्क सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

Aditi News

Related posts