35.1 C
Bhopal
May 2, 2024
ADITI NEWS
Uncategorizedसामाजिक

नरसिंहपुर जिले के प्रमुख समाचार

जिले के 34 हजार 500 फसल बीमा दावों में किसानों को हुआ 22.5 करोड़ रूपये का हस्तांतरण
राज्यसभा सांसद व विधायक की मौजूदगी में हुआ फसल बीमा वितरण कार्यक्रम का आयोजन
नरसिंहपुर। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत बैतूल जिले से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शनिवार को खरीफ- 2020 एवं रबी 2020- 21 के 49 लाख दावों की 7600 करोड़ रूपये की राशि सिंगल क्लिक के माध्यम से किसानों के खातों में अंतरित की। इसमें नरसिंहपुर जिले के 34 हजार 500 दावों में फसल बीमा की 22.5 करोड़ रूपये की राशि शामिल है, जो सिंगल क्लिक के माध्यम से जिले के किसानों के खातों में अंतरित की गई। इस कार्यक्रम का आयोजन व सीधा प्रसारण नरसिंहपुर जिले की कृषि उपज मंडी एवं ग्राम पंचायतों में किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ अतिथियों द्वारा दीप प्रज्जवलन व कन्या पूजन से किया गया।
         प्रधानमंत्री फसल बीमा वितरण का जिला स्तरीय कार्यक्रम कृषि उपज मंडी नरसिंहपुर के प्रांगण में राज्यसभा सांसद कैलाश सोनी, विधायक जालम सिंह पटैल, अपर कलेक्टर दीपक कुमार वैद्य, अन्य जनप्रतिनिधि, कृषक बंधुओं की मौजूदगी में आयोजित हुआ।
         इस मौके पर सांसद सोनी व विधायक पटैल ने प्रतीक स्वरूप कृषकों को फसल बीमा की राशि के चैक भी प्रदान किये। उन्होंने मलाहपिपरिया के श्री नरवर सिंह को 65 हजार 734 रूपये, गरगटा के श्री एकम सिंह को 67 हजार 706 रूपये, कोसमखेड़ा के श्री राजेश महाजन को 76 हजार 588 रूपये, नोनी के श्री भास्कर पटैल को एक लाख 77 हजार 337 रूपये, डुंगरिया के श्री रामाधार उपाध्याय को 63 हजार 363 रूपये, गिधवानी के श्री प्रशांत कुमार रघुवंशी को 89 हजार 42 रूपये, चौराखेड़ा के श्री रामकुमार दुबे को 61 हजार 505 रूपये व रातीकरार कला के श्री तुलाराम नौरिया को 60 हजार 623 रूपये की दावा राशि के चैक प्रतीक स्वरूप दिये।
         कार्यक्रम में आत्मा योजनांतर्गत सर्वोत्तम कृषक/ समूह पुरस्कार में चयनित ओम मृगन्नाथ दादा मत्स्योद्योग सहकारी समिति रीछई को 20 हजार रूपये, शिवा स्वसहायता समूह श्रीनगर को 20 हजार रूपये, कपूरी के श्री अभिजीत जाट को 25 हजार रूपये, भड़री के गोविंद सिंह को 25 हजार रूपये और दुधवारा के कृष्णकुमार को 10 हजार रूपये की पुरस्कार राशि के प्रमाण पत्र प्रदान किये गये। कस्टम हायरिंग योजना के अंतर्गत दौन के प्रेमलाल गौंड़ को 5 लाख 58 हजार 840 रूपये और दिघारी के मनोज पटैल को 9 लाख 64 हजार 640 रूपये की अनुदान राशि के प्रमाण पत्र प्रदान किये गये। किसानों के खाते में राशि का ऑनलाइन भुगतान किया गया। वर्ष 2020- 21 के अंतर्गत सर्वोत्तम कृषक पुरस्कार के लिए चयनित 44 कृषकों को भी प्रमाण पत्र दिये गये।
         फसल बीमा वितरण कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के बैतूल जिले में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया गया। उक्त कार्यक्रम को एलईडी के माध्यम से यहां देखा व सुना गया।
         कार्यक्रम को संबोधित करते हुए राज्यसभा सांसद श्री सोनी ने कहा कि सबसे पहले पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार ने किसानों के हित में अनेक निर्णय लिये। केन्द्र एवं राज्य सरकार गांव, गरीब एवं किसान के हित में लगातार कार्य कर रही है। बिजली आपूर्ति एवं सिंचाई की दिशा में अभूतपूर्व कार्य किये गये हैं। अब बिजली अंतिम छोर तक के किसानों को पूरे पॉवर के साथ मुहैया कराई जा रही है। राज्य सरकार ने सड़क निर्माण, नाली निर्माण, स्ट्रीट लाइट, स्कूल, पंचायत व सामुदायिक भवन के काम व्यापक पैमाने पर कराये हैं। सरकार की मंशा है कि किसानों की आमदनी दोगुनी की जाये। उन्होंने युवाओं से आग्रह किया कि वे स्वयं के रोजगार लगाने के लिए आगे आयें और दूसरों को भी रोजगार दें।
         विधायक श्री पटैल ने कहा कि प्रदेश के गन्ना उत्पादन में 50 प्रतिशत भागीदारी नरसिंहपुर जिले की है। कोविड- 19 की इस आपदा में कृषकों ने अपने बलबूते पर देश को खाद्यान्न उपलब्ध कराया है। केन्द्र सरकार ने कोरोना की वैक्सीन उपलब्ध कराकर कोरोना से देशवासियों को सुरक्षा कवच उपलब्ध कराया है। केन्द्र सरकार द्वारा देश के 80 करोड़ लोगों को 15 माह तक नि:शुल्क अनाज उपलब्ध कराया जा रहा है। केन्द्र एवं राज्य सरकार किसानों के हित में लगातार कार्य कर रही है। मध्यप्रदेश सरकार किसान कल्याण की 72 से अधिक योजनायें संचालित कर रही हैं। एक जिला एक उत्पाद के अंतर्गत जिले में गुड़ एवं तुअर दाल को लिया गया है। जिले के उच्च गुणवत्ता के कृषि उत्पादों के निर्यात की बहुत संभावनायें हैं। उन्होंने केन्द्र एवं राज्य सरकार की किसान हितैषी योजनाओं की जानकारी दी। उन्होंने जिले के लिए प्रस्तावित विभिन्न सिंचाई योजनाओं की जानकारी दी। श्री पटैल ने युवाओं से कृषि के क्षेत्र में आगे बढ़ने का आग्रह किया। कार्यक्रम में महंत प्रीतमपुरी गोस्वामी व डॉ. हरगोविंद पटैल ने भी अपने विचार व्यक्त किये।
         इस अवसर पर एसडीएम राजेश शाह, पूर्व विधायक हाकम सिंह चढ़ार, मोहरकांत पटैल, ठाकुर राजीव सिंह, नंदकिशोर ठाकुर, सुनील कोठारी, बंटी सलूजा, निधान सिंह पटैल, अन्य जनप्रतिनिधि, अधिकारी और किसान मौजूद थे। कार्यक्रम में आभार प्रदर्शन उप संचालक कृषि राजेश त्रिपाठी और संचालन सहायक मिट्टी परीक्षण अधिकारी डॉ. आरएन पटैल ने किया।

राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग के अध्यक्ष प्रियंक कानूनगो नरसिंहपुर आये

नरसिंहपुर। राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग के अध्यक्ष प्रियंक कानूनगो का शुक्रवार को नरसिंहपुर आगमन हुआ। पुलिस अ‍धीक्षक विपुल श्रीवास्तव एवं अपर कलेक्टर दीपक कुमार वैद्य ने पुष्पगुच्छ भेंटकर सर्किट हाउस में उनका स्वागत किया।

         कानूनगो ने बाल अधिकार एवं संरक्षण, पाक्सो एक्ट 2012, चाइल्ड इन स्ट्रीट सिचुएशन, कोविड- 19 से प्रभावित अनाथ व एकल अभिभावक वाले बच्चों के संबंध में की गई कार्रवाई, पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन योजना, सीएम बाल सेवा योजना, शासकीय एवं निजी स्पॉन्सरशिप योजना, फॉस्टर केयर, दत्तक ग्रहण, बाल विवाह रोकथाम, पोषण अभियान एवं नशामुक्त भारत अभियान के जिले में क्रियान्वयन पर चर्चा की। उन्होंने चाइल्ड इन स्ट्रीट सिचुएशन के शिक्षण प्रशिक्षण की व्यवस्था के लिये शिक्षा तथा महिला एवं बाल विकास विभाग को निर्देश दिये। उन्होंने नशामुक्त भारत के तहत चलाये जा रहे कार्यक्रम “एक युद्ध नशे के विरूद्ध” में नरसिंहपुर जिले के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कहा कि कलेक्टर के मार्गदर्शन में जिले में सार्थक प्रयास किये जा रहे हैं। उन्होंने बाल कल्याण समिति अध्यक्ष एवं सदस्यों और किशोर न्याय बोर्ड के सदस्यों से किशोर न्याय बालकों की देखरेख एवं संरक्षण अधिनियम 2015 के समुचित क्रियान्वन के लिये सभी स्टेक होल्डर्स से सहयोग लेने पर चर्चा की। अध्यक्ष कानूनगो ने अन्य महत्वपूर्ण सुझाव दिये।

         कानूनगो ने बच्चों को लैंगिक अपराधों एवं शोषण से सुरक्षित बनाने के लिये तैयार की गई बुकलेट का विमोचन भी किया। यह बुकलेट वर्ल्ड विजन संस्था द्वारा एनसीपीआर के मार्गदर्शन में तैयार की गई हैं।

         इस मौके पर जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास, जिला शिक्षा अधिकारी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, उप संचालक सामाजिक न्याय, जिला संयोजक आदिम जाति कल्याण विभाग, जिले में संचालित बाल देखरेख संस्थाओं के प्रतिनिधि, वर्ल्ड विजन के प्रबंधक, चाइल्ड लाइन, एसजेपीयू व डीसीपीयू स्टॅाफ मौजूद था


16 फरवरी को संत रविदास जयंती समारोह का आयोजन बरमानकलां में
नरसिंहपुर,। राज्य शासन के निर्देशानुसार संत रविदास जयंती समारोह का आयोजन 16 फरवरी को जिले की करेली तहसील के ग्राम बरमानकलां में किया जायेगा। इस दौरान राज्य स्तरीय कार्यक्रम का सीधा प्रसारण दोपहर 12 बजे से वेबकास्ट के माध्यम से किया जायेगा। इस अवसर पर संत रविदास के भजनों का कार्यक्रम आयोजित होगा और उनके अनुयायियों को स्थानीय जनप्रतिनिधियों द्वारा सम्मानित किया जायेगा। यह जानकारी जिला संयोजक आदिम जाति कल्याण नरसिंहपुर ने दी है।

Aditi News

Related posts