31.1 C
Bhopal
May 2, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

नरसिंहपुर, जिले के 147 बालक एवं बालिकाओं को नि:शुल्क ई- स्कूटी/ आईसीई स्कूटी का हुआ वितरण

जिले के 147 बालक एवं बालिकाओं को नि:शुल्क ई- स्कूटी/ आईसीई स्कूटी का हुआ वितरण

नरसिंहपुर।जिले की प्रत्येक शासकीय हायर सेकेंडरी स्कूल में प्रथम स्थान पर आने वाले बालक एवं बालिकाओं को नि:शुल्क ई- स्कूटी/ आईसीई स्कूटी वितरण कार्यक्रम का आयोजन राज्यसभा सांसद श्री कैलाश सोनी की अध्यक्षता और विधायक श्री जालम सिंह पटैल की मौजूदगी में शासकीय पीजी कॉलेज नरसिंहपुर के ऑडिटोरियम में बुधवार को सम्पन्न हुआ। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के राज्य स्तरीय कार्यक्रम का भी सीधा प्रसारण किया गया, जिसे यहां मौजूद अतिथियों एवं छात्र- छात्राओं ने देखा व सुना।

कार्यक्रम में जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्रीमती अनीता ठाकुर, नगर पालिका अध्यक्ष श्री नीरज दुबे व उपाध्यक्ष श्री अजीत ठाकुर, सीईओ जिला पंचायत श्री दलीप कुमार, जिला शिक्षा अधिकारी श्री एचपी कुर्मी, महंत प्रीतमपुरी गोस्वामी, सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण और बड़ी संख्या में विद्यार्थी एवं उनके अभिभावक मौजूद थे।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए राज्यसभा सांसद श्री सोनी ने कहा कि जिले के साथ- साथ प्रदेश के सभी जिलों में नि:शुल्क ई- स्कूटी/ आईसीई स्कूटी का वितरण किया जा रहा है। यह आनंद का अवसर है। इसके लिए सभी को हार्दिक शुभकामनायें। उन्होंने मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के प्रति आभार जताया। उन्होंने अपेक्षा की कि छात्र- छात्रायें अपनी आगे की पढ़ाई के लिए कॉलेज आने- जाने स्कूटी का उपयोग करें। सांसद श्री सोनी ने बताया कि शिक्षा के क्षेत्र में प्रदेश सरकार ने अनेक कार्य किये हैं। अभिभावकों को बच्चों की पढ़ाई की चिंता करने की जरूरत नहीं है। सुदूर क्षेत्र से पढ़ाई करने के लिए आने वाले विद्यार्थियों को नि:शुल्क साईकिल व्यवस्था की है। विद्यार्थी मन लगाकर पढ़ाई करें और अच्छे अंक लेकर आयें। उच्च शिक्षा की फीस की व्यवस्था राज्य व केन्द्र सरकार पूरी कर रही है। आज की शिक्षा इतनी आधुनिक है, जो पढ़ाई के साथ- साथ हुनर भी सिखा रही है। पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा युवा भारत में है। उन्होंने विद्यार्थियों से आव्हान किया कि वे अच्छे से पढ़ाई करें, क्योंकि आत्मनिर्भर भारत बनाने की राह इन्हीं से होकर जाती है। जिले के शासकीय स्कूल प्रायवेट स्कूलों की तुलना में बेहतर परिणाम एवं शिक्षण सुविधा दे रहे हैं। मध्यप्रदेश में नरसिंहपुर जिले का 10 वीं एवं 12 वीं का परीक्षा परिणाम सबसे अच्छा रहा है। कार्यक्रम में मौजूद छात्र- छात्राओं से कहा कि पढ़ाई के साथ- साथ व्यायाम एवं खेलों पर भी विशेष ध्यान दें, क्योंकि स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क का विकास होता है।

विधायक श्री जालम सिंह पटैल ने कार्यक्रम में उपस्थित छात्र- छात्राओं एवं उनके अभिभावकों को बधाई देते हुए बताया कि भारत युवाओं का देश है। युवा उद्योग, व्यापार, व्यवसाय, शासकीय सेवायें आदि से जुड़कर देश को विश्व में अग्रणी बना सकते हैं। वर्तमान शासकीय स्कूल भवनों एवं पूर्व के शासकीय स्कूल भवनों में काफी अंतर आ चुका है। अब विद्यार्थियों को गणवेश, मध्यान्ह भोजन, किताबें, साईकिल, छात्रवृत्ति, लेपटॉप प्रदान किये जा रहे हैं। इससे शिक्षा की गुणवत्ता में काफी सुधार हुआ है। इसके साथ ही जिले की छात्र- छात्राओं ने राज्य स्तरीय खेल प्रतियोगिताओं में अच्छा प्रदर्शन किया है। कार्यक्रम में उन्होंने राष्ट्रीय शिक्षा नीति का भी जिक्र किया। कार्यक्रम में जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्रीमती अनीता ठाकुर व नगर पालिका अध्यक्ष श्री नीरज दुबे ने भी अपने विचार व्यक्त किये।

अतिथियों ने दिव्या साहू, जीतेन्द्र पटैल, आकाश लोधी, साक्षी लोधी, गौरव झारिया, निधि कौरव, शिवम पाली, उमा जाटव, सौरभ कौरव, सोहम सराठे, अरूण पटैल, अनुराग लोधी, दीक्षा पटैल, धनसिंह गौड़, कविता कहार, सुशील श्रीवास्तव, शशिकांत कसेरा, गायत्री जानक, दीपा राजपूत आौर मुनमुन राजपूत को स्कूटी की चाबी सौंपी। जिले में 147 विद्यार्थियों को नि:शुल्क ई- स्कूटी/ आईसीई स्कूटी का वितरण किया गया। परिवहन विभाग द्वारा कार्यक्रम में ड्रायविंग लायसेंस भी वितरित किये गये।

Aditi News

Related posts