30.9 C
Bhopal
April 29, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

नरसिंहपुर, दिव्यांग बच्चों के चिकित्सीय मूल्यांकन एवं उपकरण प्रदाय के लिए शिविर का आयोजन

दिव्यांग बच्चों के चिकित्सीय मूल्यांकन एवं उपकरण प्रदाय के लिए शिविर का आयोजन

नरसिंहपुर, 12 जुलाई 2023. राज्य शिक्षा केन्द्र भोपाल के निर्देशानुसार जिले की सभी विकासखंड स्तर पर सभी शासकीय/ अनुदान प्राप्त शालाओं में अध्ययनरत कक्षा 8 वीं तक के दिव्यांग बच्चों के चिकित्सीय मूल्यांकन एवं उपकरण प्रदाय के लिए शिविर का आयोजन 26 जुलाई से 2 अगस्त तक किया जायेगा। यह शिविर सुबह 9 बजे से सायं 4 बजे तक आयोजित किया जायेगा।

इस सिलसिले में विकासखंड चांवरपाठा में 26 जुलाई को उत्कृष्ट विद्यालय चांवरपाठा में, चीचली में 27 जुलाई को उत्कृष्ट विद्यालय चीचली, गोटेगांव में 28 जुलाई को उत्कृष्ट विद्यालय गोटेगांव में, करेली में 31 जुलाई को उत्कृष्ट विद्यालय में, नरसिंहपुर में एक अगस्त को उत्कृष्ट विद्यालय में और सांईखेड़ा में दो अगस्त 2023 को उत्कृष्ट विद्यालय सांईखेड़ा में आयोजित किया जायेगा।

कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना ने आदेश जारी कर शिविर में अधिकारियों- कर्मचारियों को विभिन्न दायित्व सौंपे हैं। इस संबंध में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी नरसिंहपुर को आयोजित होने वाले शिविर में चिकित्सा परीक्षण के लिए नाक- कान- गला विशेषज्ञ, हड्डी रोग विशेषज्ञ, ऑडियोलॉजिस्ट, ऑडियो मीटर के साथ अन्य आवश्यक चिकित्सकों की व्यवस्था करेंगे। साथ ही नि:शक्तता प्रमाण पत्र शिविर स्थल पर ही प्रदाय करने की व्यवस्था करेंगे। इसके साथ ही नि:शक्तता प्रमाण पत्र का नवीनीकरण कर यूडीआईडी कार्ड तैयार करने के लिए आवश्यक कार्यवाही करेंगे।

सामाजिक न्याय एवं दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग द्वारा संचालित विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देंगे। सभी उत्कृष्ट विद्यालय के प्राचार्य मूल्यांकन शिविर के लिए पर्याप्त आवश्यक रूम की व्यवस्था, डॉक्टर्स के बैठने की व्यवस्था, बिजली, पानी व साफ- सफाई की व्यवस्था करेंगे। संकुल अंतर्गत आने वाले सभी दिव्यांग बच्चों को कल्यांकन शिविर में उपस्थित कराने के लिए संकुल प्राचार्य सुनिश्चित करेंगे। सभी बीआरसी जनपद शिक्षा केन्द्र के नोडल अधिकारी होंगे। शिविर के व्यापक प्रचार- प्रसार, मंच संचालन, जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित करने एवं शिविर में उपस्थित दिव्यांग बच्चों को परिवहन राशि एवं भोजन व्यवस्था आदि का कार्य सम्पादित करेंगे।

शिविर में सीडब्ल्यूएसएन द्वारा निर्धारित दर पर व्यय किया जायेगा। एमआरसी अपने विकासखंड के सभी दिव्यांग बच्चें जिनका प्रमाण- पत्र बनना हो या नवीनीकरणा करवाना हो एवं उन्हें उपकरण की आवश्यकता हो, तो उन्हें आवश्यक उपस्थित कराना सुनिश्चित करेंगे। कोई भी पात्र दिव्यांग इन सुविधाओं से वंचित नहीं रहे यह सुनिश्चित करेंगे। सभी जनशिक्षक अपने जनशिक्षा केन्द्र के दिव्यांगों को सूचित कर शिक्षकों को उन्हें उपस्थित कराने की जिम्मेदारी लिखित में देंगे, जिससे शिविर में आने से कोई भी पात्र वंचित न रहे

Aditi News

Related posts