31.1 C
Bhopal
April 29, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

प्रतिभा का उपयोग वंचितों को आगे बढ़ाने में करे राज्यपाल श्री पटेल का युवाओं से आह्वान

प्रतिभा का उपयोग वंचितों को आगे बढ़ाने में करे राज्यपाल श्री पटेल का युवाओं से आह्वान

राज्यपाल सेज विश्वविद्यालय के केरियर डे कार्यक्रम में हुए शामिल

राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल ने कहा है कि विद्यार्थी अपनी प्रतिभा का उपयोग समाज के वंचित, अपेक्षाकृत पिछड़े व्यक्तियों और समुदायों को विकास की मुख्य-धारा में शामिल कराने के प्रयासों में करें। विद्यार्थी इन वर्गों के उत्थान में जितना अधिक सहयोग करेंगे, जीवन में उन्हें उतना ही अधिक आनंद और आत्म संतोष मिलेगा। जिस तरह से शरीर के किसी भी अंग के कमजोर अथवा कष्ट में होने पर पूरा शरीर बीमार हो जाता है, उसी तरह स्वस्थ समाज के लिए उसके सभी सदस्यों का खुशहाल होना जरुरी है। राज्यपाल श्री पटेल आज सेज विश्वविद्यालय के ‘केरियर डे’ कार्यक्रम को विश्वविद्यालय के सभागार में संबोधित कर रहे थे।

 

राज्यपाल श्री पटेल ने कहा कि सफल व्यक्ति वही है, जो अपने और आस-पास के लोगों के विकास के लिए रोल मॉडल बने। भावी जीवन में सामाजिक सरोकारों में सक्रियता को दिनचर्या का हिस्सा बनाए। स्वयं प्रगति करते हुए राष्ट्र और समाज के विकास में सर्वश्रेष्ठ योगदान दें। यह समय डिजिटलाइजेशन का है, लगभग सभी माध्यम और सूचनाएँ ऑनलाइन उपलब्ध हैं। विद्यार्थियों को विषयगत ज्ञान के साथ सूचनाओं का परीक्षण और अध्ययन करते हुए आगे बढ़ना होगा। तकनीकी कौशल के साथ-साथ प्रबन्ध कौशल का ज्ञान आवश्यक है। लीडरशिप, टीमवर्क, अनुशासन और समय का पालन भी सफलता का महत्वपूर्ण आधार है। इन आधार का पालन व्यक्ति की कार्यक्षमता और कार्य कुशलता को बढ़ाता है। जीवन में सफलता के लिए हौसलों के साथ कड़ी मेहनत और सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़ें। निरंतर अपने कौशल को जाँचते और संवर्धित करने हुए स्वयं को अपडेट रखें।

 

राज्यपाल ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने आत्म-निर्भरता के प्रयासों को बढ़ावा दे कर, देश में स्टार्ट-अप वातावरण को मजबूत किया है। वैज्ञानिक अनुसंधान और नवाचारों के द्वारा नई उद्यम संस्कृति का विकास किया है। सरकार ने स्टार्ट-अप के लिए पूंजी उपलब्ध कराने, स्टार्ट-अप इंडिया सीड फंड और कृषि से जुड़ी मूलभूत सुविधाओं के विकास के लिए एग्री-इन्फ्रा-फंड भी बनाये हैं। सरकारी खरीद के लिए जेम-पोर्टल बनाकर स्टार्ट-अप उत्पादों को विक्रय के समान अवसर उपलब्ध कराए हैं। राज्यपाल ने कहा कि “केरियर डे” का आयोजन सभी के अमूल्य योगदानों को ध्यान में रखते हुए भविष्य की ओर पूर्ण आत्मविश्वास के साथ प्राप्त ज्ञान और कौशल के साथ स्वयं और समाज के विकास की जिम्मेदारियों के निर्वहन के लिए संकल्पित होने का अवसर है। व्यक्ति के सफल जीवन का आधार माता-पिता और मातृभूमि होते हैं। प्रत्येक व्यक्ति का यह दायित्व है कि वह माता-पिता की देखभाल करे। जीवन में कभी कोई ऐसा कार्य नहीं करें जिससे माता-पिता को कष्ट हो।

 

राज्यपाल श्री पटेल ने सरस्वती पूजन एवं दीप प्रज्ज्वलन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। राज्यपाल का स्वागत तुलसी का पौधा भेंट कर किया गया। छात्र-छात्राओं ने राज्यपाल के साथ समूह चित्र खिंचवाया।

 

कार्यक्रम को सेज विश्वविद्यालय के कुलाधिपति इंजीनियर श्री संजीव अग्रवाल ने भी संबोधित किया। सेज समूह के कार्यकारी निदेशक आर्किटेक्ट शिवानी अग्रवाल ने स्वागत उद्बोधन दिया। ग्रुप डायरेक्टर सर्वेश शुक्ला ने आभार माना।

Aditi News

Related posts