25.1 C
Bhopal
April 29, 2024
ADITI NEWS
शिक्षासामाजिक

मध्य प्रदेश के प्रमुख समाचार

दिशा की बैठक अब 26 सितम्बर को

नरसिंहपुर,। जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक अब 26 सितम्बर को दोपहर दो बजे से कार्यालय कलेक्टर नरसिंहपुर के सभाकक्ष में आयोजित की जायेगी। पूर्व में यह बैठक का 15 सितम्बर को आयोजित की जानी थी, अपरिहार्य कारणों से उक्त बैठक स्थगित की गई है।

महाकाल प्रोजेक्ट के लोकार्पण पर प्रदेश के प्रमुख मंदिरों में की जाए साज-सज्जा : मुख्यमंत्री श्री चौहान

जनजातीय समाज के प्रतिनिधि भी जुड़ेंगे लोकार्पण कार्यक्रम से

प्रधानमंत्री श्री मोदी के उज्जैन आगमन की तैयारियों की समीक्षा

नरसिंहपुर। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के 11 अक्टूबर को उज्जैन प्रवास में महाकाल मंदिर विस्तार परियोजना के लोकार्पण कार्यक्रम की सभी जरूरी तैयारियों को अंतिम रूप दिया जाए। उन्होंने कलेक्टर उज्जैन एवं अन्य अधिकारियों को इस संबंध में आवश्यक निर्देश दिए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बैठक में प्रधानमंत्री की यात्रा के संबंध में की जा रही तैयारियों की विस्तृत जानकारी प्राप्त की।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी के आगमन पर उनके द्वारा किए जाने वाले विभिन्न स्थानों के अवलोकन के लिए निर्धारित स्थलों पर जरूरी प्रबंध किए जाएँ। आमजन को आमंत्रित करने से लेकर कार्यक्रम में हिस्सेदारी के हर पहलू की तैयारी की जाए। लोकार्पण कार्यक्रम के प्रदेशभर में प्रसारण के लिए भी आवश्यक व्यवस्थाएँ की जा रही हैं। धार्मिक अनुष्ठान करवाने वाले जनजातीय समाज के तड़वी, पटेल, पुजारा और अन्य पुजारी भी लोकार्पण कार्यक्रम से जुड़ेंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इन्हें आमंत्रित करने के संबंध में निर्देश दिए। छह दिवसीय कार्यक्रमों की शुरूआत भगवान महाकाल की सवारी के साथ हो जाएगी। दिनांक 6 से 11 अक्टूबर तक निरंतर चलने वाली गतिविधियों की रूपरेखा निर्धारित की गई है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि महाकाल प्रोजेक्ट के लोकार्पण अवसर पर उज्जैन सहित प्रदेश के सभी जिलों में प्रमुख मंदिरों की साज-सज्जा की जाए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने उज्जैन नगर में स्थित 84 महादेव मंदिर की साज-सज्जा, उज्जैन में लोकार्पण कार्यक्रम में विभिन्न समुदायों के प्रमुख प्रतिनिधियों को बुलाने, संतों को आमंत्रित करने, कार्यक्रम से भजन मंडलियों और अखाड़ों को जोड़ने, आमजन को पीले चावल प्रदान कर आमंत्रित करने, प्रधानमंत्री जी के कार्यक्रम के पहले संत सम्मान कार्यक्रम के आयोजन और प्रदेश में विभिन्न नवरात्रि मंडल के माध्यम से महाकाल प्रोजेक्ट के लोकार्पण की सूचना प्रदान करने के संबंध में निर्देश दिए।

वित्त मंत्री श्री जगदीश देवड़ा, अपर मुख्य सचिव गृह श्री राजेश राजौरा, प्रमुख सचिव नगरीय विकास एवं आवास श्री मनीष सिंह और प्रमुख सचिव जनसम्पर्क श्री राघवेन्द्र कुमार सिंह सहित वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। उच्च शिक्षा मंत्री श्री मोहन यादव बैठक में वर्चुअली शामिल हुए।

जनता को सरकारी दफ्तर न आना पड़े, गाँव में ही मिले योजनाओं का लाभ : मुख्यमंत्री श्री चौहान

जनता के लिये उत्कृष्ट कार्य करने पर ही मुझे होती है प्रसन्नता और आनंद,मुख्यमंत्री ग्राम डवालीखुर्द के जन-सेवा अभियान शिविर में हुए शामिल

नरसिंहपुर। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि अब जनता को सरकारी दफ्तरों का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। अधिकारी और कर्मचारी गाँव में ही शिविर लगा कर पात्र व्यक्तियों को योजना का लाभ देंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान बुरहानपुर जिले के ग्राम डवालीखुर्द में मुख्यमंत्री जन-सेवा अभियान शिविर को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने लंपी वायरस की रोकथाम और नियंत्रण के लिये टीकाकरण टीम को हरी झण्डी दिखा कर रवाना किया। उन्होंने टीका दानदाता लंपी योद्धाओं को सम्मानित भी किया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन के लिये बुरहानपुर जिले के कलेक्टर की सराहना की। उन्होंने कहा कि जिले में अमृत सरोवरों के निर्माण और ग्रामीण क्षेत्र में घर-घर पानी पहुँचाने में उत्कृष्ट कार्य किया गया है। ऐसे कार्यों से ही मुझे आनंद और प्रसन्नता होती है। उन्होंने अच्छा काम करने वाले अधिकारी-कर्मचारियों की टीम को बधाई और शुभकामनाएँ भी दीं।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने जल-संवर्धन एवं अमृत सरोवर योजना के 31 करोड़ 18 लाख रूपये से अधिक लागत के 1284 कार्य का रिमोट बटन दबा कर ई-लोकार्पण किया। उन्होंने लाड़ली लक्ष्मी योजना की लाड़ली लक्ष्मियों को प्रमाण-पत्र दिये और आजीविका मिशन अंतर्गत 108 स्व-सहायता समूहों को एक करोड़ 12 लाख रूपये का ऋण प्रदान किया। उन्होंने अन्य हितग्राही मूलक योजनाओं का लाभ भी पात्र व्यक्तियों को वितरित किया। मुख्यमंत्री को जिले में नव-निर्मित 75 अमृत सरोवर की पवित्र मिट्टी से निर्मित श्रीगणेश जी की मूर्ति कलेक्टर श्री प्रवीण सिंह ने भेंट की। पूर्व मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनीस, नेपानगर विधायक श्रीमती सुमित्रा कास्डेकर और जन-प्रतिनिधि तथा अधिकारी उपस्थित रहे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने ग्राम भीलखेड़ी के जन-सेवा शिविर में ग्रामीणों से जानी योजनाओं के क्रियान्वयन की स्थिति

अधिकारियों को मंच पर बुला कर आवेदनों के निराकरण के दिये निर्देश,प्रजापति समाज के लोगों को दिया जायेगा जमीन का पट्टा

नरसिंहपुर। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि जन-कल्याण के लिये प्रदेश में मुख्यमंत्री जन-सेवा अभियान अंतर्गत जो शिविर लगाये जा रहे हैं, वे भाषण देने वाले कार्यक्रम नहीं हैं। इन शिविरों में शासकीय योजनाओं के क्रियान्वयन की स्थिति को आंकने के साथ योजनाओं के लाभ से वंचित व्यक्तियों को चिन्हित कर उन्हें योजनाओं का लाभ दिया जाना है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि अभियान के लिये चिन्हित केन्द्र और राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ जरूरतमंद तक पहुँचाना ही अभियान का मुख्य उद्देश्य है। उन्होंने अलीराजपुर जिले के ग्राम भीलखेड़ी में मुख्यमंत्री जन-सेवा अभियान शिविर में ग्रामीणों से संवाद किया और योजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा की।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने योजनाओं के क्रियान्वयन के बारे में ग्रामीणों से हाथ ऊपर उठवा कर स्थिति को जाना। उन्होंने योजना के बेहतर क्रियान्वयन का सकारात्मक फीडबैक मिलने पर प्रसन्नता व्यक्त की और कहा कि योजनाओं से सभी पात्र व्यक्तियों को लाभान्वित करने ठोस कार्य-योजना के अनुसार कार्य किया जाये। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को मंच पर बुला कर समय-सीमा में सभी पात्र व्यक्तियों को योजना का लाभ देने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जन-सेवा अभियान शिविर से राज्य सरकार गाँव-गाँव पहुँच कर पात्र व्यक्तियों को योजनाओं से जोड़ रही है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि और मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना से अधिकाधिक कृषकों को विशेष प्रयास कर लाभान्वित करें। “राशन आपके ग्राम” योजना का राशन वितरण वाहन गाँव पहुँच कर राशन वितरित करे, यह सुनिश्चित किया जाये। इस वाहन में जीपीएस सिस्टम लगा कर सतत मॉनीटरिंग की जाये। मुख्यमंत्री ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को मंच पर बुला कर निर्देश दिये कि आयुष्मान भारत योजना के सभी पात्र व्यक्तियों को आयुष्मान कार्ड बना कर दिये जायें।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रजापति समाज के लोग माटी के शिल्पकार हैं, जिनके पास भूमि नहीं है, उन्हें जमीन का पट्टा दिया जायेगा, जिससे वे सम्मान से अपना काम कर सकें। मुख्यमंत्री ने कहा कि अलीराजपुर में ग्रामीण यातायात व्यवस्था को बेहतर एवं सुविधाजनक बनाने के लिये ग्रामीण परिवहन योजना में जिले को शामिल किया जायेगा। राज्य सरकार स्थानीय पढ़े-लिखे युवाओं को यात्री बस संचालन में सहयोग करेगी।

विकास कार्यों का लोकार्पण एवं भूमि-पूजन

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मुख्यमंत्री जन-सेवा शिविर में 159 करोड़ रूपये से अधिक के विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण और भूमि-पूजन भी किया। औद्योगिक नीति एवं निवेश प्रोत्साहन एवं जिले के प्रभारी मंत्री श्री राजवर्द्धन सिंह दत्तीगाँव, विधायक श्रीमती सुलोचना रावत, जन-प्रतिनिधि और अधिकारी उपस्थित रहे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने ब्लाइंड क्रिकेट खिलाड़ियों के साथ किया पौध-रोपण

ब्लाइंड क्रिकेट वर्ल्ड कप की टीम चयन के लिए 15 राज्यों से भोपाल आए 29 खिलाड़ियों ने लगाए पौधे

इंदौर में 7 दिसम्बर को भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होगा ब्लाइंड वर्ल्ड कप मैच

नरसिंहपुर। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने स्मार्ट सिटी उद्यान में क्रिकेट एसोसिएशन फॉर द ब्लाइंड एमपी के अध्यक्ष डॉ. राघवेंद्र शर्मा तथा ब्लाइंड वर्ल्ड कप के 29 खिलाड़ियों के साथ पौध-रोपण किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कचनार, बादाम और मौलश्री के पौधे लगाए।

अध्यक्ष डॉ. राघवेंद्र शर्मा ने बताया कि आगामी दिसंबर माह में ब्लाइंड क्रिकेट वर्ल्ड कप होने जा रहा है। इसके लिए सिलेक्शन ट्रायल चल रहा है। टीम चयन के लिए 15 राज्यों से 29 खिलाड़ी भोपाल आए हैं। इंदौर में 7 दिसंबर को भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच ब्लाइंड वर्ल्ड कप का मैच होगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान को एसोसिएशन द्वारा मैच के शुभारंभ के लिए आमंत्रित किया गया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सभी खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान को खिलाड़ियों ने ब्लाइंड क्रिकेट की विशेष गेंद भेंट की। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने खिलाड़ियों को प्रोत्साहित किया तथा उन्हें आगामी प्रतियोगिता के लिए शुभकामनाएँ दी।

मुख्यमंत्री श्री चौहान के साथ सर्वश्री प्रवीण कुमार शर्मा, सुजीत मुंडा, मुकेश कुमार रावत, अंका वेंकटेश्वर राव, एमडी जफर इकबाल, ओमप्रकाश पाल, ललित मीना, नीलेश यादव, सोवेंदु मेहता, सोनू गोलकर, अजय कुमार रेड्डी, वेंकटेश्वर राव दुन्ना, मनीष ए, नकुल बडनायक, गंभीर सिंह चौहान, दीपक सिंह रावत, इरफान दीवान, लोकेश, सुरजीत घारा, दीपक मलिक, सुनील रमेश, तोमपाकी दुर्गा राव, प्रकाश जय रमैय्या, सुखराम मांझी, अमित रवि, दीपक, मोहम्मद अज़ीम, घेवर रेबारी, तथा श्रीजी नागर ने पौध-रोपण किया। इन खिलाड़ियों में सोनू गोलकर और ओम प्रकाश पाल मध्य प्रदेश से है।

पौधों का महत्व

लगाया गया कचनार सुंदर फूलों वाला वृक्ष है। प्रकृति ने कई पेड़-पौधों को औषधीय गुणों से भरपूर रखा है, इन्हीं में से कचनार एक है। बादाम एक मेवा है। इसके पेड़ में गुलाबी और श्वेत रंग के सुंगधित फूल लगते हैं। मौलश्री औषधीय वृक्ष है, इसका सदियों से आयुर्वेद में उपयोग होता आ रहा है।

इंदौर में हुई जघन्य घटना को चिन्हित अपराध में लेकर रिकार्ड समय में आरोपी को करें दंडित :मुख्यमंत्री श्री चौहान

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इंदौर की घटना पर बुलाई आपात बैठक

नरसिंहपुर। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने इंदौर में बेटी के साथ हुई जघन्य और ह्रदय विदारक घटना पर पुलिस अधिकारियों की आज सुबह आपात बैठक ली। निवास कार्यालय पर हुई बैठक में पुलिस महानिदेशक श्री सुधीर सक्सेना उपस्थित थे। इंदौर के अधिकारी वर्चुअली शामिल हुए।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने निर्देश दिए कि इस जघन्य प्रकरण को चिन्हित अपराध में लेकर जल्द सुनवाई करें और रिकॉर्ड समय में आरोपी को दंडित किया जाए। अपराध के प्रमाण और सीसीटीवी फुटेज आदि उपलब्ध है। आरोपी को ऐसा कठोरतम दंड दिया जाए, जिससे बाकी लोगों में भी भय व्याप्त हो।

मुख्यमंत्री श्री चौहान को पुलिस अधिकारियों ने घटना की जानकारी देते हुए बताया कि आरोपी को पुलिस पेट्रोलिंग पार्टी द्वारा तत्काल पकड़ लिया गया था। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इंदौर पुलिस को महिलाओं के विररुद्ध अपराधों के मामले में अधिक सजग रहने और गश्त बढ़ाने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा कॉमेडी आर्टिस्ट और कवि श्री अशोक सुंदरानी के निधन पर शोक व्यक्त

नरसिंहपुर। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने सतना जिले के निवासी प्रख्यात कॉमेडी आर्टिस्ट और कवि श्री अशोक सुंदरानी के निधन पर दुख व्यक्त किया है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा है कि श्री सुंदरानी ने देश-विदेश में अनेक कार्यक्रम में उत्कृष्ट प्रदर्शन से प्रदेश का नाम रोशन किया। उन्होंने ईश्वर से दिवंगत श्री सुंदरानी की आत्मा की शांति और शोकाकुल परिजन को यह दु:ख सहने की शक्ति देने की प्रार्थना की है।

Aditi News

Related posts