37.1 C
Bhopal
April 28, 2024
ADITI NEWS
राजनीति

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का बमोरी में भव्य कार्यक्रम

किसान सम्मान निधि भी मिलेगी किसानों को
रायसेन के बम्होरी में सम्पन्न हुआ विशाल मुख्यमंत्री लाडली बहना सम्मेलन
328 करोड़ से अधिक के विकास कार्यों का भूमिपूजन और लोकार्पण
बम्होरी तहसील बनेगी और 30 बिस्तर का अस्पताल भी बनेगा
सुल्तानगंज को तहसील का दर्जा मिलेगा, उदयपुरा में एसडीएम कार्यालय खुलेगा

रायसेन, 07 जून 2023
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि लाडली बहना योजना सहित महिला सशक्तिकरण की उनकी योजनाओ से अगले 5 वर्ष में अन्याय, अशिक्षा और गरीबी को पछाड़कर नया जमाना आएगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान बुधवार को रायसेन जिले के बम्होरी कस्बा गांव में लाडली बहना सम्मेलन तथा आवासीय भू-अधिकार पत्र वितरण कार्यक्रम में बहनों और बड़ी संख्या में आए ग्रामीणों से संवाद कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने सिलवानी तथा उदयपुरा विधानसभा क्षेत्र की जनता को 328 करोड़ चार लाख 20 हजार रुपये के विकास कार्यो की सौगात भी दी। उन्होंने कार्यक्रम में 319 करोड़ रू से अधिक राशि के विभिन्न कार्यो का शिलान्यास तथा भूमिपूजन और 8 करोड़ 45 लाख रुपये से अधिक राशि के विभिन्न कार्यो का लोकार्पण भी किया। इस अवसर पर लोक स्वास्थ्य परिवार कल्याण मंत्री डा प्रभुराम चौधरी, सांसद श्री रमाकांत भार्गव, विधायक श्री रामपाल सिंह और श्री सुरेन्द्र पटवा सहित अनेक जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।
मुख्यमंत्री ने कहा कि किसान भी खुश हो जाएं, अगले सप्ताह 13 जून को वे किसानों के 2100 करोड़ का किसानों के सिर पर चढ़ा ब्याज का रुपया भर देंगे। किसानों को फसल बीमा के 2900 करोड़ के अलावा दो-दो हजार रुपए की किसान सम्मान निधि भी किसानों के खाते में डाली जाएगी।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इस दौरान बम्होरी कस्बा और सुल्तानगंज को तहसील बनाने और उदयपुरा के लिए एसडीएम आफिस बनाने की घोषणा की। उन्होंने बम्होरी काबा को नगर परिषद बनाए जाने के साथ ही 30 बिस्तर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने की भी घोषणा की। मुख्यमंत्री ने सिलवानी और बेगमगंज के कालेज को अगले सत्र से स्नातकोत्तर करने की भी घोषणा की। उन्होंने अनेक बहनों को लाडली बहना योजना के स्वीकृति पत्र के अलावा,आवासीय भू अधिकार पत्र और आजीविका मिशन को राशि के स्वीकृति पत्र भी वितरित किए।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने हर गांव में लाडली बहना सेना के तत्काल गठन किए जाने का उल्लेख करते हुए कहा कि ये सेनाएं सरकार की आंखे होंगी जो विकास और हितग्राहीमूलक योजनाओ की निगरानी कर उन्हें लागू करवाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि छोटे गांव में 11 और बड़े गांव में 21 बहनों की सेना होगी। उन्होंने कहा कि यह सेना और सभी बहने अब लाडली परिवार होंगी जो सहयोग और संगठन के साथ गरीबी दूर करने का हथियार बनेगी।
मुख्यमंत्री ने बहनों को भरोसा दिलाया कि वे अपनी अंतिम सांस तक बेटियों, बहिनों और माताओं के सम्मान के लिए काम करते रहेंगे। उन्होंने कहा कि लाडली बहना योजना सामाजिक क्रांति है और महिला सशक्तिकरण के लिए यह नए युग का सूत्रपात है। उनके द्वारा बनाई गई लाडली लक्ष्मी, मुख्यमंत्री कन्यादान जैसी योजनाओं ने जहां समाज में बेटियो को अभिशाप से वरदान बनाया है, वहीं स्थानीय संस्थाओं के चुनाव में और शासकीय सेवाओं में आरक्षण से आधी आबादी को सत्ता के साथ विकास में पर्याप्त भागीदारी सुनिश्चित हुई है। मुख्यमंत्री ने योजनाओ को बंद करने के लिए पूर्वर्ती सरकार की आलोचना करते हुए कहा कि हमने गरीबों के कल्याण की सभी योजनाएं फिर प्रारंभ कर दी है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि अब वे मेधावी बेटियो को लैपटाप के साथ ई-स्कूटी भी देंगे और पात्र भांजे-भांजियों की उच्च शिक्षा की फीस भी भरेंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश में कोई भी बेघर नही रहेगा और सरकार उन्हे भूखंड भी देगी। मुख्यमंत्री ने बहनों से कहा कि अब उन्हें अपनी छोटी छोटी जरूरतों के लिए मोहताज नहीं होना पड़ेगा, 10 जून को उनके खाते में एक हजार रुपए की राशि आएगी। उन्होंने 8 जून को लाडली बहना ग्राम सभा और 9 तथा 10 जून को उत्सव मनाने की अपील की।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने नेतृत्व में हर क्षेत्र में तेजी से विकास हुआ है- सांसद श्री भार्गव

कार्यक्रम में सांसद श्री रमाकांत भार्गव ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में सरकार द्वारा सड़क, बिजली, स्वास्थ्य, शिक्षा, रोजगार सहित हर क्षेत्र में विकास के काम किए गए हैं। पहले एक गॉव से दूसरे गॉव तक जाने के लिए सड़क नहीं होती थी, बिजली नहीं मिलती थी, स्कूल, अस्पताल नहीं होते थे। आज गॉव-गॉव तक सड़कों का जाल बिछा हुआ है, पर्याप्त मात्रा में बिजली उपलब्ध कराई जा रही है। हर गॉव में स्कूल-आंगनवाड़ी खोले गए हैं, स्वास्थ्य केन्द्र खोले गए हैं।
सांसद श्री भार्गव ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा किसान सम्मान निधि योजना प्रारंभ की गई, जिसमें किसानों को हर साल 06 हजार रू मिलते हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा भी मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना प्रारंभ करते हुए किसानों को हर साल 04 हजार रू दिए जा रहे हैं। इस प्रकार किसान भाईयों को हर साल 10 हजार रू की राशि दी जा रही है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा मुख्यमंत्री कृषक ब्याज माफी योजना 2023 शुरू करते हुए किसानों के ऋण का ब्याज माफ किया गया है। ब्याज की यह राशि सरकार द्वारा जमा की जाएगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा महिलाओं के लिए भी अनेकों योजनाएं चलाई जा रही हैं।

सरकार की योजनाओं से माताओं-बहनों का मान-सम्मान बढ़ा है- विधायक श्री सिंह

सिलवानी विधायक श्री रामपाल सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में प्रदेश सरकार माताओं, बहनों को आत्मनिर्भर एवं आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए लगातार कार्य कर रही हैं। मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना से बहनों के जीवन में सामाजिक क्रांति आएगी। योजना के तहत लाड़ली बहनों के बैंक खाते में प्रतिमाह एक हजार रू इस प्रकार प्रत्येक वर्ष 12 हजार रू अंतरित किए जाएंगे।
उन्होंने कहा कि लोकप्रिय मुख्यमंत्री श्री चौहान ने माताओं-बहनों के कल्याण और उन्नति के लिए अनेकों योजनाएं बनाई है, जिनसे उनका आत्मविश्वास बढ़ा है, मान-सम्मान बढ़ा है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बेटी को वरदान बनाने का सपना देखा था, उसे पूरा किया है। प्रदेश में लाड़ली लक्ष्मी योजना से बेटियों को लखपति बनाने का काम किया गया है। आज जब बेटी जन्म लेती है तो परिजन खुशियां मनाते हैं, कहते हैं कि लाड़ली लक्ष्मी आई है। मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना ने गरीब माता-पिता को बेटी के विवाह की चिंता से मुक्त किया है। विधायक श्री सिंह ने कहा कि आज सिलवानी क्षेत्र के लिए खुशी का दिन है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सिलवानी और बम्होरी क्षेत्र के लिए पहले भी अनेकों सौगात दी हैं। आज भी सिलवानी और उदयपुरा क्षेत्र के लिए तीन सौ करोड़ रू से अधिक राशि के विकास कार्यो की सौगात दी है।

मुख्यमंत्री ने की स्व-सहायता समूहों की महिलाओं द्वारा निर्मित सामग्री की सराहना

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कार्यक्रम स्थल पर स्व-सहायता समूहों की महिलाओं द्वारा निर्मित सामग्रियों, उत्पादों के स्टॉल का अवलोकन भी किया। उन्होंने महिलाओं से संवाद किया तथा उनके द्वारा निर्मित सामग्रियों/उत्पादों की जानकारी लेते हुए सराहना की। साथ ही महिलाओं से आजीविका संबंधी गतिविधियों तथा प्रतिमाह होने वाली आमदानी की भी जानकारी ली। मुख्यमंत्री श्री चौहान को कलेक्टर श्री अरविंद दुबे द्वारा जिले में आजीविका मिशन तथा स्व-सहायता समूहों की गतिविधियों से अवगत कराया गया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान को राखी भेंट कर लाड़ली बहना योजना के लिए व्यक्त किया आभार

कार्यक्रम के प्रारंभ में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा लाड़ली बहनों के बीच पहुंचकर पुष्प वर्षा कर उनका स्वागत किया गया। बहनों ने भी मुख्यमंत्री श्री चौहान को राखी भेंट कर मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के लिए आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष श्री यशवंत मीणा, पूर्व विधायक श्री रामकिशन पटेल, संभागायुक्त श्री मालसिंह भयडिया, कलेक्टर श्री अरविंद दुबे, पुलिस अधीक्षक श्री विकास शहवाल तथा जिला पंचायत सीईओ श्रीमती अंजू पवन भदौरिया सहित अन्य अधिकारी भी उपस्थित रहे।

Aditi News

Related posts