32.9 C
Bhopal
May 5, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

विकास कार्य ही नहीं, लोगों की जिंदगी बदलने का काम भी कर रही है मध्यप्रदेश सरकार : विधायक श्री विजयपाल सिंह

विकास कार्य ही नहीं, लोगों की जिंदगी बदलने का काम भी कर रही है मध्यप्रदेश सरकार : विधायक श्री विजयपाल सिंह

विधायक श्री सिंह ने 6 करोड़ से अधिक के विकास कार्यों का किया लोकार्पण एवं शिलन्‍यास

सोहागपुर विधानसभा क्षेत्र के विकासखंड सोहागपुर में विधायक श्री विजयपाल सिंह द्वारा कन्यापूजन और दीप प्रज्जवलन कर विकास यात्रा का शुभारंभ किया गया। गुरूवार को विकास यात्रा सोहागपुर के ग्राम गुंदरई, ग्राम नवलगांव, ग्राम बंदीछोड़पिपरिया, ग्राम बरूआढाना, रैपुरा, निवारी एवं ग्राम भट्टी पहुंची। विधायक श्री सिंह ने विकास यात्रा को सम्बोधित करते हुए कहा कि विकास यात्रा प्रदेश में विकास की अविरल धारा प्रवाहित करते हुए निरंतर जारी हैं। यात्राओं में अब तक करोड़ों के लोकार्पण और भूमि-पूजन तथा शिलान्यास किए हैं। करोड़ों की राशि से विधानसभा के विभिन्न क्षेत्रों में विकास कार्य जारी हैं। विकास यात्राओं में हो रहे बहुआयामी और रचनात्मक कार्य से हर वर्ग लाभान्वित हो रहा है। जन सहयोग से कुपोषण को दूर करने के लिए की गई पहल सराहनीय है। साथ ही जिले में डिजिटल पढाई तथा छात्रावास और लायब्रेरी के लिए पुस्तकें एकत्र कराने का कार्य भी जारी है। जन-भागीदारी के आधार पर संचालित हो रहे यह कार्य निश्चित रूप से सफल होंगे।

 

उन्होंने कहा कि आमजन के जीवन को सुव्यवस्थित और सुदृढ़ बनाने के उद्देश्य से निकाली गयी विकास यात्रा का आमजन द्वारा दिल से अभिवादन किया जा रहा है। विकास यात्रा के दौरान सड़क, सीवर, पानी, बिजली, राशन वितरण, स्कूल, स्वास्थ्य सुविधाएँ सहित अन्य बुनियादी सुविधाओं का निरीक्षण कर आवश्यक सुधार कार्य भी मौके पर ही किया जा रहा है। उन्होंने राशन, पेंशन, आयुष्मान कार्ड, लाड़ली लक्ष्मी योजना के पात्र हितग्राहियों को प्रमाण पत्र भी सौंपे।

 

विधायक श्री सिंह ने कहा है कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने गाँव, गरीब और किसानों के हित में अनेक योजना संचालित की हैं। स्व-रोजगारोन्मुखी योजनाओं से रोजगार के क्षेत्र में नई पहल शुरू हुई है। पात्र व्यक्तियों को योजनाओं का लाभ समय पर मिले, यह सुनिश्चित किया जा रहा है। साथ ही किसी कारण से योजना के लाभ से वंचित सभी पात्र व्यक्तियों को योजनाओं का लाभ दिलाया जा रहा है। सभी आवासहीनों को वार्ड वार शिविर लगा कर निशुल्क आवासीय पट्टे दिये जायेंगे। इसके बाद आवास बनाने के लिए पैसे दिये जायेंगे।

 

विधायक श्री सिंह ने जनसभा को सम्बोधित कर सरकार की कल्याणकारी योजनाओं से अवगत करवाया। विकास यात्रा के दौरान 6 करोड से अधिक के विकास कार्य जिनमें प्रमुख रूप से नवीन आँगनबाड़ी का निर्माण, प्राथमिक विद्यालय बाउंड्री वॉल निर्माण, सड़क , नल जल योजना, व्यायामशाला, बाजार, शौचालय, यात्री प्रतीक्षालय आदि विकसित किए जाएंगे। विधायक श्री सिंह ने यह भी कहा कि मध्यप्रदेश सरकार विकास के लिए प्रतिबद्ध है। कोई भी पात्र हितग्राही और उसका परिवार किसी भी शासकीय योजना के लाभ से वंचित नहीं रहने दिया जाएगा। इस अवसर पर उन्होंने पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभग अन्तर्गत मंगल भवन का लोर्कापण किया ,जिसकी लगत 10 लाख रूपये प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजनान्तर्गत स्वीकृत सोहागपुर, गुंदरई से चारगांव रोड का भूमि पूजन किया जिसकी लागत 439.66 लाख , पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभग अन्तर्गत शान्ति धाम निर्माण जिसकी लागत 2.52 लाख, है। विकास यात्रा के अन्य जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी कर्मचारी भी उपस्थित रहे।

Aditi News

Related posts