35.1 C
Bhopal
May 2, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

जिला स्तरीय कला उत्सव का हुआ आयोजन

जिला स्तरीय कला उत्सव का हुआ आयोजन

विधायक श्री पटैल ने छात्र- छात्राओं को किया पुरस्कृत

नरसिंहपुर। मध्यप्रदेश के 67 वें स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में जिले में एक से 7 नवम्बर तक जिला एवं विकासखंड स्तर पर विभिन्न सांस्कृतिक एवं रचनात्मक कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। समारोह के पांचवें दिन शनिवार को मध्यप्रदेश के गौरव के दृष्टिगत नाटक, लोक नृत्य एवं जननायक केन्द्रित प्रतियोगिताओं का आयोजन स्कूल एवं कॉलेज स्तर पर किया गया।

इसी क्रम में राष्ट्रीय कला उत्सव- 2022 के अंतर्गत जिला स्तरीय कला उत्सव का आयोजन शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय नरसिंहपुर में विधायक श्री जालम सिंह पटैल के मुख्य आतिथ्य में किया गया।

कार्यक्रम में विविध प्रकार की गायन, वादन, नृत्य, चित्रकला, मूर्तिकला आदि की प्रतियोगिताओं में जिले के 6‍ विकासखंडों के स्कूलों से विकासखंड स्तर पर चयनित प्रथम स्थान प्राप्त छात्र- छात्राओं ने भाग लिया। प्रतियोगिता में जिले के कुल 87 प्रतिभागी छात्र- छात्राओं और 45 मार्गदर्शी शिक्षकों ने हिस्सा लिया। विद्यार्थियों ने अपनी प्रस्तुति से दर्शकों और अतिथियों का मन मोह लिया। प्रतियोगिता में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले छात्र- छात्राओं को विधायक श्री पटैल ने प्रतीक चिन्ह एवं प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। श्री पटैल ने एमएलबी स्कूल में आयोजित कार्यक्रम में भी प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया।

इस मौके पर विधायक श्री पटैल ने प्रतिभागी छात्र- छात्राओं को बधाई एवं शुभकामनायें दी। उन्होंने कहा कि ऐसे आयोजन से छात्र- छात्राओं को विभिन्न विधाओं में अपनी प्रतिभा को निखारने का अवसर मिलता है। विद्यार्थियों को ऐसे अवसर का भरपूर लाभ लेना चाहिये।

इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत डॉ. सौरभ संजय सोनवणे, अपर कलेक्टर श्री दीपक कुमार वैद्य, नगर पालिका उपाध्यक्ष श्री अजीत ठाकुर, पार्षद श्री अजय प्रताप सिंह, एसडीएम श्री राजेश शाह, अन्य जनप्रतिनिधि, अधिकारी, शिक्षक एवं विद्यार्थी मौजूद थे।

6 नवम्बर को ग्राम पंचायत स्तर पर होंगे वन्य प्राणी सुरक्षा संबंधी जागरूकता कार्यक्रम

नरसिंहपुर। मध्यप्रदेश के 67 वें स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में जिले में एक से 7 नवम्बर तक जिला एवं विकासखंड स्तर पर विभिन्न सांस्कृतिक एवं रचनात्मक कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। इसी क्रम में समारोह के छठवें दिन रविवार को ग्राम पंचायत स्तर पर वन्य प्राणी सुरक्षा, ऊर्जा, पर्यावरण, जल संरक्षण के अंतर्गत निर्मित अमृत सरोवर एवं पुष्कर धरोहर संरचनाओं के संबंध में जागरूकता बढ़ाने के कार्यक्रम होंगे। इस बारे में स्वसहायता समूहों एवं ग्रामीणों से चर्चा होगी।

जल संरक्षण व संवर्धन संबंधी प्रतियोगिताओं का हुआ आयोजन

नरसिंहपुर। जिले के चीचली विकासखंड के ग्राम इमलिया एवं शाहपुर में भू- जल स्रोत आधारित नल- जल योजनाओं के क्रियान्वयन, जल संरक्षण व संवर्धन, वर्षा जल पुनर्भरण से संबंधित विषय पर स्कूलों में रंगोली, वाद‍ विवाद एवं निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस संबंध में जागरूकता बढ़ाने के लिए गांव में रैली निकाली गई और एफटीके प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में सरपंच, ग्राम रोजगार सहायक, आशा एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, शिक्षक, विद्यार्थी और ग्रामवासी शामिल हुए। कार्यक्रम का आयोजन जल जीवन मिशन के अंतर्गत लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग नरसिंहपुर द्वारा किया गया।

Aditi News

Related posts