31.1 C
Bhopal
April 26, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

नरसिंहपुर जिले के प्रमुख समाचार

जनसुनवाई में लोगों ने बताई अपनी समस्यायें
जनसुनवाई में आये 109 आवेदन 

नरसिंहपुर। कलेक्टर कार्यालय के जनसुनवाई हाल में मंगलवार 22 फरवरी को जनसुनवाई में पहुंचे लोगों की समस्याओं को सीईओ जिला पंचायत डॉ. सौरभ संजय सोनवणे, अपर कलेक्टर  दीपक कुमार वैद्य एवं एसडीएम राजेश शाह ने सुना और निराकरण के लिए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये। विभिन्न आवेदनों का मौके पर ही निराकरण भी किया गया। कलेक्ट्रेट में हुई जनसुनवाई में 109 आवेदन आये।
जनसुनवाई में दिव्यांग इमरत को मिली वैसाखी
         मंगलवार को जनसुनवाई में पहुंचे स्टेशनगंज नरसिंहपुर के निवासी इमरत ने आवेदन देकर बताया कि वे एक पैर से दिव्यांग हैं, उन्हें आने- जाने में बहुत परेशानी होती है। सीईओ जिला पंचायत डॉ. सौरभ संजय सोनवणे, अपर कलेक्टर दीपक कुमार वैद्य, एसडीएम राजेश शाह ने आवेदक की समस्या का मौके पर ही निराकरण किया। एसडीएम राजेश शाह ने इमरत को जनसुनवाई के दौरान ही मौके पर वैसाखी प्रदान की।
         आवेदक इमरत वैसाखी मिलने पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहते हैं कि अब वैसाखी मिल जाने से उन्हें चलने- फिरने में बहुत आसानी होगी।
         जनसुनवाई में अन्य आवेदकों ने भी आवेदन देकर अपनी- अपनी समस्यायें बताई, जिस पर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक कार्रवाई करने के लिए निर्देशित किया गया।

सीएम हेल्पलाइन शिकायतों के निराकरण में नरसिंहपुर जिला प्रदेश में चौथे नम्बर पर
नरसिंहपुर। कलेक्टर श्री रोहित सिंह द्वारा सीएम हेल्पलाइन शिकायतों के निराकरण पर विशेष जोर दिया जा रहा है। समय सीमा की बैठक में सीएम हेल्पलाइन समीक्षा के साथ ही विभागवार प्रतिदिन निराकरण की समीक्षा की जाती है। परिणामस्वरूप नरसिंहपुर जिला सीएम हेल्पलाइन शिकायतों के निराकरण में प्रत्येक माह बेहतर प्रदर्शन कर रहा है। माह जनवरी 2022 की रैंकिंग में नरसिंहपुर जिला प्रदेश में “बी” ग्रेड के साथ चौथे स्थान पर है, जिसकी रैंकिंग 20 फरवरी को जारी की गई है।
         लोक सेवा प्रबंधक श्री सौरभ चौबे द्वारा बताया गया है कि चार साल बाद नरसिंहपुर जिला टॉप 5 में आया। कलेक्टर श्री रोहित सिंह ने ज़िला पंचायत सीईओ डॉ. सौरभ संजय सोनवणे, अपर कलेक्टर श्री दीपक कुमार वैद्य एवं समस्त अधिकारियों को बधाई दी है।

सहायक ग्रेड- 3 श्री मोहनलाल पटैल निलंबित
नरसिंहपुर।सिविल सर्जन सह मुख्य अस्पताल अधीक्षक जिला चिकित्सालय नरसिंहपुर ने स्थानीय कार्यालय जिला चिकित्सालय के सहायक ग्रेड- 3 श्री मोहनलाल पटैल को कदाचरण के आरोप में तत्काल प्रभाव से निलंबित किया है। निलंबन अवधि में श्री मोहनलाल पटैल का मुख्यालय कार्यालय मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी नरसिंहपुर रहेगा और उन्हें नियमानुसार जीवन निर्वाह भत्ते की पात्रता होगी। यह आदेश मप्र सिविल सेवा वर्गीकरण नियंत्रण तथा अपील नियम 1966 के प्रावधानों के तहत जारी किया गया है।
         उल्लेखनीय है कि कलेक्ट्रेट में मंगलवार 22 फरवरी को हुई जनसुनवाई में जिला चिकित्सालय नरसिंहपुर की सेवानिवृत्त नर्सिंग सिस्टर श्रीमती मंजूला सिंग ने सहायक ग्रेड- 3 श्री मोहनलाल पटैल की शिकायत की थी कि उनके पेंशन प्रकरण का निराकरण करने के लिए श्री पटैल ने उनसे 15 हजार रूपये की मांग की थी, जो श्रीमती मंजूला सिंग ने श्री पटैल के खाते में हस्तांतरित कर दिये थे। इसके बावजूद अब तक श्री पटैल द्वारा उनकी पेंशन के प्रकरण का निराकरण नहीं किया गया है। फलस्वरूप श्री पटैल के कृत्य को मप्र सिविल सेवा आचरण सेवा आचरण नियम 1965 के नियमों के अनुरूप न होकर गंभीर कदाचरण की श्रेणी में मानते हुए तत्काल प्रभाव से उनका निलंबन किया गया है।

कोरोना से बचाव के बारे में जागरूक करने प्रचार रथ रवाना
नरसिंहपुर। कोरोना से बचाव, कोविड- 19 टीकाकरण और कोविड अनुकूल व्यवहार के बारे में जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से जागरूकता प्रचार रथ को सीएमएचओ डॉ. अजय कुमार जैन ने हरी झंडी दिखाकर जिला चिकित्सालय परिसर से मंगलवार को रवाना किया। यह रथ 3 दिन तक नरसिंहपुर क्षेत्र में कोरोना के बारे में जागरूकता बढ़ाने के संदेश का प्रचार- प्रसार करेगा। प्रचार रथ को वर्ल्ड विजन इंडिया और यूनिसेफ इंडिया टीकाकरण प्रोजेक्ट के अंतर्गत चलाया जा रहा है।
         इस मौके पर जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास, वर्ल्ड विजन इंडिया के कार्यक्रम प्रबंधक श्री प्रवीण बंसोड़े, डीआईओ एआर मरावी, डीसीएम मुकेश रघुवंशी, डीपीएम डॉ. धीरज यादव, टीकाकरण प्रभारी यूनिसेफ टीकाकरण परियोजना मार्शल सोना मौजूद थे।

23 फरवरी को मुख्यमंत्री श्री चौहान पीएमएवाय (शहरी) में करेंगे एक लाख से अधिक हितग्राहियों को हितलाभ वितरित
50 हजार नवीन आवासों में गृह प्रवेश एवं 30 हजार आवासों का करेंगे भूमि-पूजन
नरसिंहपुर। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) में एक लाख से अधिक हितग्राहियों को हितलाभ वितरित करेंगे। कार्यक्रम कुशाभाऊ ठाकरे अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन केन्द्र (मिन्टो हॉल) भोपाल में 23 फरवरी को दोपहर 3 बजे होगा। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान सिंगल क्लिक के माध्यम से 26 हजार 500 आवास हितग्राहियों को 250 करोड़ रूपये की किश्त अंतरित करेंगे। साथ ही 50 हजार नवीन आवासों में हितग्राहियों को गृह प्रवेश एवं 30 हजार नवीन स्वीकृत आवासों का वर्चुअल भूमि-पूजन करेंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान हितग्राहियों से वर्चुअल संवाद भी करेंगे।
         कार्यक्रम में नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह और नगरीय विकास एवं आवास राज्य मंत्री श्री ओ.पी.एस. भदौरिया भी उपस्थित रहेंगे। कार्यक्रम का सीधा प्रसारण दूरदर्शन मध्यप्रदेश तथा जनसम्पर्क के यूट्यूब चैनल पर भी किया जायेगा। इसके साथ ही वेबकास्ट gov.in/mp/cmevents पर भी प्रसारण होगा।
         नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री सिंह ने बताया है कि प्रदेश में कुल 8 लाख 68 हजार आवास प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी में स्वीकृत हैं। अभी तक 4 लाख 72 हजार आवासों का कार्य पूर्ण हो चुका है तथा शेष प्रगतिरत हैं। कार्यक्रम में एक लाख 6 हजार 500 आवासों के हितग्राही लाभन्वित होंगे, जिनके आवासों की कुल लागत 4100 करोड़ रूपये है। आवास की अनुमानित लागत प्रति आवास 3 लाख 85 हजार रूपये है। इसमें डेढ़ लाख रूपये केन्द्र सरकार और एक लाख रूपये राज्य सरकार द्वारा आर्थिक सहायता दी जाती है। प्रदेश के समस्त नगरीय निकायों में इस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया जायेगा। इसमें क्षेत्रीय जन-प्रतिनिधियों तथा हितग्राहियों के साथ गणमान्य नागरिक भी मौजूद रहेंगे।

Aditi News

Related posts