13.4 C
Bhopal
November 30, 2022
ADITI NEWS
मनोरंजन

फिल्म शूटिंग के लिए प्रदेश में अपार संभावनाएँ – अभिनेता तलवार

मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड में फिल्म पॉलिसी सहित ली अन्य जानकारियाँ,साउथ सुपरस्टार सुमन तलवार को भाया मध्यप्रदेश

साउथ फिल्म इंडस्ट्री के सुपर स्टार श्री सुमन तलवार ने कहा कि मध्यप्रदेश में तमिल, तेलुगु, कन्नड, मलयालम फिल्म इंडस्ट्री के लिए काफी बेहतरीन लोकेशन्स मौजूद हैं। यहाँ पर खूबसूरत नदियाँ, हरे-भरे जंगल, वादियाँ, ऐतिहासिक धरोहर सहित वे सभी तत्व मौजूद हैं, जो फिल्म प्रोड्यूसर और डायरेक्टर्स को आकर्षित करते हैं। वे दक्षिण प्रांतों के छोटे और बड़े डायरेक्टर्स को प्रदेश की खूबसूरत लोकेशन्स, फिल्म पॉलिसी, सब्सिडी सहित अन्य सहयोग एवं सुविधाओं के बारे में जानकारी साझा करेंगे।

अभिनेता श्री सुमन, डायरेक्टर श्री नितिन चौकसे और एक्ट्रेस प्रीति चौकसे के साथ भोपाल भ्रमण के दौरान मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड के कार्यालय पहुँचे। श्री सुमन ने उप संचालक फिल्म टूरिज्म श्री युवराज पडोले से मुलाकात कर प्रदेश में फिल्म शूटिंग की संभावनाओं पर चर्चा की। श्री सुमन ने कहा कि मध्यप्रदेश में शूटिंग के लिए बेहतर संभावनाएँ हैं। फिल्म शूटिंग को ही सिर्फ बढ़ावा नहीं मिलेगा बल्कि पर्यटन भी बढ़ेगा। स्थानीय रोजगार बढ़ेगा तो आय भी बढ़ेगी। उन्होंने बताया कि इंदौर से खंडवा प्रवास के दौरान नर्मदा नदी किनारा देखा, जो बहुत ही खूबसूरत है। इस तरह की लोकेशन्स फिल्म शूटिंग के लिए मुफिद होती हैं।

अभिनेता श्री सुमन को बताया गया कि मध्यप्रदेश को फिल्म शूटिंग के लिए प्रमुख आकर्षण बनाना एवं निजी निवेश को प्रोत्साहित करना, राज्य में फिल्म शूटिंग के माध्यम से कौशल विकास और रोजगार सृजन करना, फीचर फिल्म, टी.वी. सीरियल, शो, वेब सीरीज, शो, डाक्यूमेंट्री की शूटिंग के लिये वित्तीय अनुदान से मध्यप्रदेश में शूटिंग को प्रोत्साहित करने संबंधी योजनाएँ और कार्यक्रम चलाये जा रहे हैं। साथ ही अन्तर्राष्ट्रीय फिल्म निर्माताओं और दक्षिण भारतीय फिल्म निर्माताओं के लिये विशेष वित्तीय प्रोत्साहन, समय-सीमा में अनुमति की सुविधा और ‘मध्यप्रदेश फिल्म पर्यटन नीति-2020 के प्रमुख बिंदुओं पर विस्तार से बताया गया। उप संचालक श्री पडोले ने फिल्म नीति क्रियान्वयन के लिये गठित फिल्म फेसिलिटेशन सेल तथा सिंगल विंडो सिस्टम से फिल्मांकन अनुमति के बारे में भी जानकारी दी।

200 से अधिक फिल्म्स हो चुकी हैं शूट

प्रदेश में हाल ही में अभिनेता अक्षय कुमार ने भोपाल में फिल्म सेल्फी की शूटिंग की है। पिछले दिनों एक्टर सिद्धार्थ मल्होत्रा ने फिल्म योद्धा के लिए भोपाल के कोलार डैम एवं एयरपोर्ट पर शूटिंग की थी। मध्यप्रदेश में फीचर फिल्मों, टीवी सीरियल, सीरीज, टीवीसी और रियलिटी शो सहित 200 से अधिक परियोजनाओं की शूटिंग अब तक की जा चुकी है। मध्य प्रदेश के प्रमुख शहरों इंदौर, भोपाल, ग्वालियर और जबलपुर में बेहतर एयर कनेक्टिविटी है। मध्यप्रदेश फिल्म पर्यटन नीति-2020 के लागू होने के बाद सरकार एकल खिड़की ऑनलाइन प्रणाली से सब्सिडी, सभी अनुमतियाँ और मंजूरी प्रदान कर फिल्म पर्यटन को बड़े पैमाने पर बढ़ावा दे रही है। इस नीति का उद्देश्य मध्यप्रदेश को एक प्रमुख फिल्म निर्माण केंद्र बनाना और राज्य में रोजगार के अवसर पैदा करना है।

Related posts