26.8 C
Bhopal
April 27, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

नरसिंहपुर जिले के प्रमुख समाचार

मतदान दलों के प्रशिक्षण से अनुपस्थित रहने पर 13 अधिकारी- कर्मचारियों को कारण बताओ नोटिस

नरसिंहपुर। त्रिस्तरीय पंचायत आम निर्वाचन- 2022 के अंतर्गत मतदान दलों के प्रशिक्षण कार्यक्रमों से अनुपस्थित रहने पर अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री दीपक कुमार वैद्य ने 13 अधिकारी- कर्मचारियों को कारण बताओ नोटिस जारी किये हैं। मतदान दलों का प्रशिक्षण कार्यक्रम 16 एवं 17 जून को आयोजित किया गया था। निर्वाचन जैसे अतिमहत्वपूर्ण कार्य में लापरवाही एवं स्वेच्छाचारिता बरतने के इस कृत्य को मप्र सिविल सेवा आचरण नियम 1965 के प्रावधानों के प्रतिकूल मानते हुए ये कारण बताओ नोटिस जारी किये गये हैं।

इस सिलसिले में जिन अधिकारी- कर्मचारियों को कारण बताओ नोटिस जारी किये गये हैं, उनमें बैंक ऑफ महाराष्ट्र नरसिंहपुर के श्री सुखचैन चौधरी, शाउमावि सर्रा के श्री शंकरलाल रजक, नगर परिषद चीचली के सहा. राजस्व निरीक्षक श्री संतोष कुमार केवट, जिला चिकित्सालय के डॉ. राजीव राठौरिया व एमओ डॉ. राहुल नेमा, कार्यपालन यंत्री पीएचई श्री संजय तिवारी, भारतीय स्टेट बैंक नरसिंहपुर के श्री संदीप पांडे, एनटीपीसी गाडरवारा के श्री नरेन्द्र कुमार, नगर पालिका परिषद नरसिंहपुर के श्री दीपक कहार, प्राथमिक शिक्षक श्री रामकुमार शर्मा, माध्यमिक शिक्षक नगवारा श्री राजेश दुबे, भारतीय स्टेट बैंक नरसिंहपुर के श्री मुन्नालाल चढ़ार और सीएचसी गोटेगांव के श्री शिवकुमार मेहरा के नाम शामिल हैं।

उक्त शासकीय सेवकों को त्रिस्तरीय पंचायत आम निर्वाचन- 2022 के मद्देनजर मतदान दल में पीओ, पी- 1, पी- 2, पी- 3 के रूप में नियुक्त किया गया था। इन शासकीय सेवकों को लौटती डाक से कारण बताओ नोटिस का जबाव प्रस्तुत करना सुनिश्चित करने के निर्देश दिये गये हैं। जबाव नहीं देने या समाधान कारक जबाव प्रस्तुत नहीं करने की स्थिति में संबंधित के‍ विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्रवाई की चेतावनी दी गई है। यह कार्रवाई मप्र सिविल सेवा वर्गीकरण नियंत्रण तथा अपील नियम 1966 के प्रावधानों के तहत की जायेगी।

महुआ लाहन व अवैध मदिरा बरामद,अवैध मदिरा के 7 प्रकरण दर्ज

नरसिंहपुर। त्रिस्तरीय पंचायत आम निर्वाचन- 2022 के अंतर्गत कलेक्टर श्री रोहित सिंह के निर्देशों के परिपालन में जिले में अवैध मदिरा के संग्रहण, परिवहन व विक्रय के विरूद्ध अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के दौरान बुधवार को नरसिंहपुर वृत्त के ग्राम खमतरा और गाडरवारा वृत के ग्राम आमगांवछोटा में दबिश देकर अवैध मदिरा व महुआ लाहन जब्त किया गया।

अभियान में दबिश के दौरान नरसिंहपुर वृत्त के ग्राम खमतरा में 1315 किलोग्राम महुआ लाहन (शराब बनाने का कच्चा माल) व 24 लीटर हाथ भट्टी और गाडरवारा वृत के ग्राम आमगांवछोटा में 12 पाव देशी मसाला व 15 पाव देशी प्लेन मदिरा जब्त की गई। जब्त की गई मदिरा का अनुमानित मूल्य 69 हजार 853 रूपये है। अभियान के दौरान अवैध मदिरा से संबंधित 7 प्रकरण दर्ज किये गये। ये प्रकरण मध्यप्रदेश आबकारी अधिनियम 1915 के प्रावधानों के तहत दर्ज किये गये।

अभियान जिला आबकारी अधिकारी श्रीमती अम्रता जैन व सहायक जिला आबकारी अधिकारी श्री डीसी चतुर्वेदी के मार्गदर्शन में चलाया जा रहा है।

सेक्टर अधिकारियों को दिया गया निर्वाचन प्रशिक्षण

नरसिंहपुर। नगरीय निकाय आम निर्वाचन- 2022 के अंतर्गत कलेक्टर श्री रोहित सिंह के निर्देशन में नगरीय निकायों के लिए नियुक्त सेक्टर अधिकारियों को गुरूवार को जिला पंचायत सभाकक्ष में निर्वाचन संबंधी प्रशिक्षण दिया गया।

प्रशिक्षण में सीईओ जिला पंचायत डॉ. सौरभ संजय सोनवणे ने निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान प्रशिक्षण के महत्व को रेखांकित किया। उन्होंने कहा कि सेक्टर अधिकारियों को निर्वाचन प्रक्रिया के हरेक पहलू का व्यावहारिक ज्ञान होना चाहिये, जिससे सेक्टर अधिकारी मतदान प्रक्रिया के दौरान फील्ड में आने वाली समस्याओं एवं कठिनाईयों का तत्परता से निराकरण कर सकें।

प्रशिक्षण में मास्टर ट्रेनर डॉ. सीएस राजहंस एवं डॉ. मनीष अग्रवाल ने ईवीएम मशीन के परिचालन की प्रक्रिया का व्यावहारिक प्रशिक्षण दिया। उन्होंने निर्वाचन प्रक्रिया से संबंधित महत्वपूर्ण तथ्यों एवं सावधानियों के बारे में जानकारी दी। साथ ही मतदान सामग्री वितरण एवं वापसी के दौरान बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में बताया।

नगरीय निकाय निर्वाचन कार्य में लगे अधिकारी-कर्मचारी को मिलेंगे निर्वाचन कर्त्तव्य मतपत्र

नरसिंहपुर। सचिव राज्य निर्वाचन आयोग श्री राकेश सिंह ने बताया है कि म.प्र. नगरपालिका निर्वाचन नियम में प्रावधान है कि “कोई मतदान अभिकर्ता, कोई मतदान अधिकारी, कोई पीठासीन अधिकारी और कोई अन्य लोक सेवक जिन्हें रिटर्निंग ऑफिसर कर्त्तव्यारूढ़ माने, निर्वाचन कर्त्तव्य मतपत्र के हकदार होंगे।” नगरीय निकाय निर्वाचन कार्य में लगे अधिकारी-कर्मचारियों को निर्वाचन कर्त्तव्य मतपत्र दिये जायेंगे।

निर्वाचन मतपत्र के लिये आवेदन पत्र प्रारूप 19 में और निर्वाचन कर्त्तव्यारूढ़ मतदाता के द्वारा घोषणा प्रारूप 19 ‘ग’ में नियत है। निर्वाचन कर्त्तव्य मतपत्र जिलों को उपलब्ध कराये गये हैं। श्री सिंह ने संबंधित अधिकारियों को निर्वाचन कर्त्तव्य मतपत्र संबंधी प्रावधानों का पालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिये हैं।

जिले में त्रिस्तरीय पंचायतों के लिए मतदान 25 जून को होगा,जिले में 6 लाख 62 हजार 469 मतदाता पंचायत चुनाव में भाग लेंगे

नरसिंहपुर। जिले में पंचायत आम चुनाव के लिए शनिवार 25 जून को मतदान होगा। मतदान का समय प्रात: 7 बजे से अपरान्ह 3 बजे तक रहेगा। मतदान में 6 लाख 62 हजार 469 मतदाता भाग लेंगे, जिसमें महिला मतदाताओं की संख्या 3 लाख 17 हजार 773, पुरूष मतदाताओं की संख्या 3 लाख 44 हजार 681 व अन्य मतदाताओं की संख्या 15 है।

जनपद पंचायत नरसिंहपुर में 61 हजार 283 पुरूष, 58 हजार 152 महिला व 3 अन्य मतदाताओं समेत मतदाताओं की कुल संख्या एक लाख 19 हजार 438 है।

जनपद पंचायत करेली में 51 हजार 785 पुरूष, 48 हजार 11 महिला व 3 अन्य मतदाताओं समेत मतदाताओं की कुल संख्या 99 हजार 799 है।

जनपद पंचायत चांवरपाठा में 65 हजार 941 पुरूष, 61 हजार 213 महिला व 4 अन्य मतदाताओं समेत मतदाताओं की कुल संख्या एक लाख 27 हजार 158 है।

जनपद पंचायत बाबई चीचली में 52 हजार 117 पुरूष, 47 हजार 348 महिला व 2 अन्य मतदाताओं समेत मतदाताओं की कुल संख्या 99 हजार 467 है।

जनपद पंचायत सांईखेड़ा में 46 हजार 131 पुरूष, 40 हजार 473 महिला व एक अन्य मतदाता समेत मतदाताओं की कुल संख्या 86 हजार 605 है।

जनपद पंचायत गोटेगांव में 67 हजार 424 पुरूष, 62 हजार 576 महिला व दो अन्य मतदाताओं समेत मतदाताओं की कुल संख्या एक लाख 30 हजार 2 है।

जिले में 1205 मतदान केन्द्र

पंचायत चुनाव के तहत नरसिंहपुर जिले के 6 विकासखंडों में 1205 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं। जिनमें विकासखंड नरसिंहपुर के अंतर्गत 222, करेली में 186, चांवरपाठा में 219, बाबई चीचली में 176, सांईखेड़ा 157 और गोटेगांव में 245 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं।

पंचायत निर्वाचन के लिए 4 रंग के होंगे मतपत्र

नरसिंहपुर। त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन के लिए मतपत्रों के 4 रंग निर्धारित किये गये हैं। पंच पद के लिए सफेद, सरपंच के लिए नीला, जनपद पंचायत सदस्य के लिए पीला और जिला पंचायत सदस्य के लिए गुलाबी रंग का मतपत्र होगा।

गौरतलब है कि पंचायत निर्वाचन-2022 मतपत्र और मतपेटी द्वारा करवाया जाएगा। पंचायत निर्वाचन के अंतर्गत जिले में शनिवार 25 जून को मतदान होगा। मतदान का समय प्रात: 7 बजे से अपरान्ह 3 बजे तक रहेगा।

कलेक्टर एवं एसपी ने तेंदूखेड़ा का किया भ्रमण, निर्वाचन की देखी व्यवस्थायें

नरसिंहपुर। नगरीय निकाय आम निर्वाचन- 2022 एवं त्रिस्तरीय पंचायत आम निर्वाचन- 2022 के मद्देनजर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री रोहित सिंह व पुलिस अधीक्षक श्री विपुल श्रीवास्तव ने शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय तेंदूखेड़ा में बनाये गये स्ट्रांग रूम का निरीक्षण किया। उन्होंने यहां सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। कलेक्टर ने कहा कि बरसात के मौसम को देखते हुए सभी व्यवस्थायें पुख्ता रखी जायें।

      निरीक्षण के दौरान कलेक्टर एवं एसपी ने स्ट्रांग रूम की सुरक्षा, सीसीटीवी, लाइट, ईवीएम मशीन/ मतपेटियों के रखरखाव की व्यवस्थाओं का बारीकी से मुआयना किया। कलेक्टर ने निर्वाचन आयोग की चैक लिस्ट के अनुसार निर्धारित बिंदुओं की जानकारी ली। उन्होंने निर्देशित किया कि स्ट्रांग रूम की सभी व्यवस्थायें पुख्ता रहना चाहिये। कलेक्टर ने तेंदूखेड़ा के स्टेडियम में मतदान दल रवानगी के लिए वाहनों की व्यवस्था का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि वाहनों की पार्किंग में कोई समस्या नहीं हो।

      कलेक्टर ने शा. कन्या उमावि तेंदूखेड़ा में छात्राओं और शिक्षक से चर्चा की। यहां उन्होंने अंग्रेजी विषय के सवाल छात्राओं से किये। अंग्रेजी ग्रामर में उन्होंने सेन्टेंस, आर्टिकल (ए,एन,द) के प्रयोग की जानकारी ली। छात्राओं द्वारा इनका सही जवाब देने पर छात्राओं की तारीफ की गई।

अमृत सरोवर का निरीक्षण

      भ्रमण के दौरान कलेक्टर ने तेंदूखेड़ा तहसील की ग्राम पंचायत रम्पुरा और ग्राम पंचायत इमझिरा के ग्राम उमाहा में अमृत सरोवर का अवलोकन किया। उन्होंने यहां पिचिंग कराने के निर्देश दिये। श्री सिंह ने सरोवर के आसपास पौधरोपण कराने पर जोर दिया।

बीटीआई गाडरवारा पहुंचे कलेक्टर, विद्यार्थियों को दिया मार्गदर्शन

      इस दौरान कलेक्टर श्री सिंह एवं एसपी श्री श्रीवास्तव शासकीय बालक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बीटीआई गाडरवारा पहुंचे। उन्होंने यहां स्ट्रांग रूम का निरीक्षण किया। साथ ही प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे शिक्षकों से चर्चा की। श्री सिंह ने कहा कि समाज में मार्गदर्शन देने का काम शिक्षकों का है। लोग शिक्षकों से प्रेरणा लेते हैं। उन्होंने कहा कि शिक्षक इस तरह से पढ़ाई करायें कि कोई भी विद्यार्थी अनुत्तीर्ण नहीं हो। कलेक्टर ने विद्यार्थियों की कैरियर काउंसलिंग समय पर करवाने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को वोकेशनल ट्रेनिंग भी दी जानी चाहिये। इस मौके पर कलेक्टर ने विद्यार्थियों को प्रतियोगी परीक्षाओं के संबंध में मार्गदर्शन भी दिया।

मास्टर ट्रेनर्स को दी शुभकामनायें

      सीएम राइज शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सांईखेड़ा पहुंचकर यहां उन्होंने त्रिस्तरीय आम निर्वाचन- 2022 के लिए मतपत्र वितरण स्थल, स्ट्रांग रूम की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने यहां उपस्थित मास्टर ट्रेनर्स से चर्चा की और उन्हें निर्वाचन के लिए शुभकामनायें दी।

Aditi News

Related posts