27.1 C
Bhopal
April 27, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

सभी खरीदी केंद्रों पर सुचारू रूप से खरीदी की जाए

किसानों को कोई असुविधा ना हो, समस्याओं का त्वरित निराकरण करें
_________________________________
सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों का संतुष्टिपूर्वक निराकरण किया जाए
_________________________________
पेंशन प्रकरण निराकरण में लापरवाही पर विकासखंड शिक्षा अधिकारी नर्मदापुरम की एक वेतन वृद्धि रोकने के दिए निर्देश
_________________________________
कलेक्टर श्री नीरज कुमार सिंह ने समयसीमा की बैठक में दिए निर्देश
_________________________________

प्रत्येक खरीदी केंद्रों का सुचारू रूप से खरीदी कार्य किया जाए। धान खरीदी में किसानों को कोई असुविधा ना हो। केंद्रों पर बारदाना सहित अन्य लॉजिस्टिक्स की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करें। किसानों सहित हम्माल, तुलावटी आदि को समय पर भुगतान किया जाए। यह निर्देश कलेक्टर नर्मदापुरम श्री नीरज कुमार सिंह ने सभी एसडीएम एवं उपार्जन संबंधी अधिकारियों को दिए हैं।

सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने धान उपार्जन कार्य की समीक्षा कर सभी एसडीएम को अपने क्षेत्र में खरीदी केंद्रों का निरंतर निरीक्षण करने एवं किसी भी प्रकार की समस्या उत्पन्न होने पर उनका तत्काल निराकरण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने सेवानिवृत्त होने वाले हैं शासकीय कर्मचारियों के पेंशन प्रकरणों के निराकरण की स्थिति की भी समीक्षा की। जिसमें पूर्व निर्देशों के पश्चात पेंशन प्रकरण समय पर जिला कोषालय को प्रेषित ना करने पर विकास खंड शिक्षा अधिकारी नर्मदापुरम की एक वेतन वृद्धि रोकने के निर्देश दिए।

कलेक्टर श्री सिंह ने आयुष्मान कार्ड बनाए जाने की प्रगति की जनपद एवं निकाय बार समीक्षा कर सभी जनपद सीईओ एवं सीएमओ को निर्देशित किया कि वे आयुष्मान की पात्रता के तहत नवीन जुड़े हितग्राहियों के भी आयुष्मान कार्ड शीघ्र बनाया जाना सुनिश्चित कराएं। उन्होंने कहा कि अभियान चलाकर नए प्रावधानों के तहत जुड़े हितग्राहियों के आयुष्मान कार्ड बनाएं जाए।

बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने पेसा अधिनियम के क्रियान्वयन की भी समीक्षा की। जिसमें बताया गया कि केसला ब्लाक अंतर्गत जनअभियान परिषद के 122 प्रशिक्षक तैयार किए हैं। अब तक एक्ट में निहित प्रावधानों के तहत 86 ग्रामों में समितियां बनाई जा चुकी हैं। ग्रामसभा गठित करने एवं तेंदूपत्ता संग्रहण एवं विपणन के प्रस्ताव संबंधी कार्य भी शीघ्र ही पूर्ण कर लिया जाएगा।

कलेक्टर श्री सिंह ने मुख्यमंत्री भू अधिकारी योजना, धारणाधिकार योजना, मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना एवं स्वामित्व योजना की भी विस्तार कर राजस्व अधिकारियों को उक्त योजनाओं में प्रगति लाने के निर्देश दिए।

बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने सभी एसडीएम को निर्देशित किया कि जाति प्रमाण पत्र बनाए जाने के कार्य में प्रगति लाएं। प्रत्येक पात्र विद्यार्थी के आवेदन प्राप्त कर उनका निराकरण किया जाए। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि नजूल निवर्तन के प्रावधानों को अच्छे से अवगत हो उनका क्रियान्वयन कराएं।

बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों की विभागवार विस्तार से समीक्षा की तथा सभी जिला अधिकारियों को शिकायतों का संतुष्टिपूर्वक समाधान सुनिश्चित करने के दिए। उन्होंने जनसुनवाई एवं लोक सेवा गारंटी के भी प्रकरणों का प्राथमिकता से निराकरण करने के निर्देश अधिकारियों को दिए।

बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री एसएस रावत, अपर कलेक्टर श्री मनोज सिंह ठाकुर सहित सभी विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे।

Aditi News

Related posts