31 C
Bhopal
February 25, 2021
ADITI NEWS
हैल्थ

दतिया,मरीजों को बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराये जाने हेतु जिला चिकित्सालय रोगी कल्याण समिति की बैठक सम्पन्न

दतिया। जिला चिकित्सालय दतिया में मरीजों को बेहतर सुविधायें उपलब्ध कराये जाने हेतु कलेक्टर श्री संजय कुमार की अध्यक्षता में जिला रोगी कल्याण समिति की बैठक गुरूवार को नवीन कलेक्ट्रेट के बैठक कक्ष में सम्पन्न हुई। बैठक में डिप्टी कलेक्टर सुश्री दीपाशिखा भगत, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एसएन उदयपुरिया, जिला चिकित्सालय के सिविल सर्जन डॉ. एसएन शाक्य, मेडीकल कॉलेज के डीन डॉ. राजेश गौर, अशासकीय सदस्य सर्वश्री बलदेव राज बल्लू, अजय जैन आदि उपस्थित रहे। 
    बैठक में बताया गया कि स्थानीय विधायक एवं गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र के पहल पर विधायक मद से गरीब एवं बेहसहारा परिवारों के शवों को अंतिम संस्कार हेतु उनके परिजनों तक पहुंचाने हेतु शव वाहिका जिला चिकित्सालय को उपलब्ध कराई जायेगी। कलेक्टर श्री कुमार ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि रोगी कल्याण समिति का मुख्य उद्देश्य अस्पतालों में आने वाले मरीजों को समिति के पास उपलब्ध धनराशि से मरीजों को बेहतर एवं गुणवत्ता पूर्ण चिक्त्सिा सुविधायें उपलब्ध कराना है। जिससे मरीजों को किसी भी प्रकार की परेशानी न हो। 
    कलेक्टर श्री कुमार ने कहा कि जिला चिकित्सालय में आने वाले मरीजों एवं उनके परिजनों को किसी भी प्रकार की परेशानी न हो इसके लिए चिक्त्सिालय के अंदर एवं बाहर यूनिफार्म साइनेज बोर्ड लगाये जायें। उन्होंने कहा कि चिकित्सालय में खुली भूमि का उपयोग वाहन पार्किग के रूप में किया जाये। जिससे वाहनों को व्यवस्थित रूप से स्टैण्ड़ पर खड़ा किया जा सके। कलेक्टर ने कहा कि चिकित्सालय परिसर में एम्बुलेंस, मरीजों को लाने वाले वाहन के अतिरिक्त अन्य वाहनों को प्रवेश न दिया जाये। अनाधिकृत रूप से प्रवेश करने वाले दुपहिया वाहनों पर 100 रूपये और चार पहिया वाहनों पर 500 रूपये का अर्थ दण्ड़ भी वाहन पर लगाया जायेगा। इसके लिए सुरक्षा कर्मियों के माध्यम से वाहन मालिकों को समझाईश दी जाये कि निर्धारित स्थल पर वाहन पार्किग करें।
कलेक्टर श्री कुमार ने कहा कि चिकित्सालय में किसी भी प्रकार की सूचना देने हेतु पीएस सिस्टम की भी व्यवस्था सुनिश्चित की जावे। चिकित्सालय में कार्यरत सिक्यूरिटी गार्ड पूर्ण गणवेश तथा आवश्यक गणवेश से लैस रहे। सुरक्षा गार्ड चिकित्सालय के चिकित्सक की अनुमति के उपरांत ही वार्डो में प्रवेश करेंगे। सुरक्षा कर्मियों से सुरक्षा के कार्य के साथ मरीजों एवं उनके परिजनों को समझाईश देने के अलावा अन्य कोई कार्य न कराये जाये। और सुरक्षा कर्मी चौकी प्रभारी से निरंतर समन्वय बनाये रखेंगे।
   कलेक्टर श्री कुमार ने कहा कि दतिया जिले में समाज सेवा के क्षेत्र में सभी वर्गो के लोग आगे आकर कर हिस्सा लेते है जिला चिकित्सालय में जरूरत के मुताबिक आवश्यक  सामग्रियो की प्राप्ति हेतु चिकित्सालय के मुख्य स्थल पर दान-दाताओं से सामग्री दान करने हेतु अपील भी करें। इसके लिए समाज के विभिन्न वर्गो की बैठक भी आयोजित की जाये। उन्होंने कहा कि मरीजों के साथ आने वाले परिजनों को परिसर में बैठने हेतु शैड सहित कुर्सियों की भी व्यवसथा की जाये। उपरोक्त स्थल पर कैंटीन की भी व्यवस्था सुनिश्चित करें। वार्डो में लगे चार्ट पर सफाई का भी उल्लेख हो। ओपीडी (बाह्य रोग कक्ष) में मरीजों एवं परिजनो को बैठने हेतु वेटिंग रूम की व्यवस्था हो मनोरंजन हेतु टीव्ही सेट भी लगाए।
   बैठक के शुरू में पूर्व में आयोजित रोगी कल्याण समिति के पालन प्रतिवेदन पर चर्चा की गई। बैठक में जिला चिकित्सालय परिसर में मेडीकल हर्बल गार्डन विकसित करनें, जिला चिकित्सालय में वार्डो हेतु स्ट्रेचर एवं व्हील चेयर क्रय करने, मैन गेट पर बाउण्ड्री बॉल, सड़क नालियां एवं काऊ क्रेचर लोक निर्माण विभाग द्वारा लगाये जाने। चिकित्सालय में मरीजों एवं उनके अटैंडरों को गर्म पानी एवं शुद्ध पेयजल हेतु वाटर कूलर लगवाने। पुरानी ओटी लैब का रिनोवेशन कराने, जिला चिकित्सालय परिसर में एक अतिरिक्त सुलभ शौचालय बनवाने, टीन शेड बनवाने आदि पर चर्चा की गई। बैठक में बायो मेडीकल वेस्ट कंटेनर क्रय करने के उपरांत भुगतान की स्वीकृति, वार्डो में टूटे स्ट्रेचर एवं पलंगों की बैल्डिग, मरम्मत कार्य एवं पेंट कराये, गार्डन हेतु पौधे एवं गमले खरीदने की स्वीकृति, बंद पड़े कूलर एवं पंखों की मरम्मत आदि की स्वीकृति प्रदाय की गई।

Related posts