24.1 C
Bhopal
April 27, 2024
ADITI NEWS
व्यापार समाचार

होशंगाबाद,धान की रोपाई के लिए पैडी ट्रांसप्लांटर मशीन एक बेहतर विकल्पग्राम आंचलखेड़ा में पैडी ट्रांसप्लांटर मशीन का किया गया प्रदर्शन

8 जुलाई को विकासखंड बाबई के ग्राम  आंचलखेड़ा में किसान श्री सुरेश अग्रवालके खेत में कृषि अभियांत्रिकी विभाग एवं यानमार कम्पनी द्वारा धान रोपाई की मशीन ( पैडी ट्रांसप्लांटर) का प्रदर्शन किया गया। प्रदर्शन में कृषि विभाग के अधिकारी , यानमर कम्पनी के अधिकारी एवं बाबई विकासखंड के किसान उपस्थित रहे।

    सहायक यंत्री कृषि अभियांत्रिकी पवारखेड़ा पी. एस. शाक्य ने बताया कि वर्तमान परिप्रेक्ष्य  में पैडी ट्रांसप्लांटर किसान भाइयों के लिए एक आदर्श मशीन है। कोरोना महामारी के कारण धान रोपाई हेतु मज़दूरी की कमी किसानो के सामने एक बड़ी समस्या बनी हुई है। इस मशीन के उपयोग से एक या दो मज़दूरों के साथ कम समय एवं कम लागत में धान की रोपाई की जा सकती है। परम्परागत पद्धति द्वारा मज़दूरों से रोपाई कारण में जहां प्रति एकड़ 4 से 5 हज़ार तक का खर्च आता है वहीं मशीन द्वारा रोपाई करने में प्रति एकड़ मात्र 1500रु (लगभग ) खर्च आता है। इस मशीन के उपयोग से लागत में कमी के साथ ही उत्पादकता में भी वृद्धि होती है।
   इस मशीन की क़ीमत 4 लाख (4 रो वॉक बिहाइंड) से 17 लाख(8 रो राइड ऑन) तक है। तथा कृषि अभियांत्रिकी विभाग द्वारा मशीन पर 40 प्रतिशत(सामान्य कृषक) एवं 50 प्रतिशत (sc-st एवं महिला कृषक हेतु) अधिकतम 5 लाख रुपये अनुदान उपलब्ध है। जो भी कृषक भाई यह मशीन शासन द्वारा देय अनुदान पर क्रय करना चाहते है वे अपना आवेदन आवश्यक दस्तावेज ( खतोनी, आधारकार्ड, बैंक पैसबुक एवं जाति प्रमाणपत्र-SC ST कृषक हेतु) के साथ सहायक कृषि यंत्री कार्यालय पावरखेड़ा में जमा कर सकते है। अधिक जानकारी हेतु सहायक कृषि यंत्री कार्यालय पावरखेड़ा में सम्पर्क कर सकते है ।

Aditi News

Related posts