29.3 C
Bhopal
April 28, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

नरसिंहपुर, विकसित भारत संकल्प यात्रा का उद्देश्य पात्र वंचित व्यक्ति को लाभ दिलाना मोटा अनाज दुनिया का सबसे अच्छा अनाज है-मंत्री सिंह पटेल मंत्री श्री पटेल ने ग्राम तिंसरा में पुल निर्माण कार्य का किया शिलान्यास

विकसित भारत संकल्प यात्रा का उद्देश्य पात्र वंचित व्यक्ति को लाभ दिलाना

मोटा अनाज दुनिया का सबसे अच्छा अनाज है-मंत्री सिंह पटेल

मंत्री श्री पटेल ने ग्राम तिंसरा में पुल निर्माण कार्य का किया शिलान्यास

पंचायत एवं ग्रामीण विकास व श्रम विभाग मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने ग्राम तिंसरा में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना अंतर्गत आमगांव से दिल्हेरी मार्ग पर एक करोड़ 21 लाख रुपये की लागत के पुल निर्माण कार्य का शिलान्यास किया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मंत्री श्री पटैल ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री स्व. श्री अटल बिहारी वाजपेयी के कार्यकाल में प्रधानमंत्री सड़क योजना शुरू की थी।इसका उद्देश्य गाँवों को सड़क मार्ग से जोड़ना था ताकि बारहमासी आवागमन आसानी से हो सकें। बरसात का पानी जब रिपटे या छोटे पुल के ऊपर हो जाता था, तो सरकार ने तय किया कि रिपटे या छोटे पुल के स्थान पर एक साथ ही बड़े पुल बना दिये जायें।उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा चलाई जा रही जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ गरीबों को मिल रहा है। गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत देश के 80 करोड़ लोगों को पिछले 3 साल से मुफ्त राशन दिया जा रहा है। ज़रूरतमंद एवं ग़रीब को भोजन का संकट ना आए इसलिए यह संकल्प प्रधानमंत्री श्री मोदी जी द्वारा लिया गया है।

मंत्री श्री पटेल ने कहा कि अब हमें गेहूं, धान, गन्ना की खेती की ओर से ध्यान मोटे अनाज के उत्पादन की ओर लगाना होगा। विगत दिवस जबलपुर में हुई कैबिनेट बैठक में यह निर्णय किया गया है कि रानी दुर्गावती श्री अन्न प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत मोटे अनाज का उत्पादन करने वाले जनजातीय भाई- बहनों को 10 रुपये प्रति किलो की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जायेगी। दुनिया का सबसे अच्छा अनाज इसे माना जाता है। हमें भी अब ज्वार, बाजरा, कोदो, कुटकी, रागी आदि मोटे अनाजों की ओर बढ़ने की आवश्यकता है। उन्होंने बताया कि इस यात्रा के माध्यम से कृषि में किए गए नवाचारों के रूप में ड्रोन के माध्यम से उर्वरक एवं खाद का छिड़काव का डेमो भी किया जा रहा है। यह गन्ने की फ़सल के लिए लाभकारी सिद्ध हो रहा है। महिला स्वसहायता समूह द्वारा इनका संचालन भी किया जा रहा है।

यहाँ मौजूद युवाओं से उन्होंने आह्वान किया कि हमें तकनीकी के इस युग में जानकारी के साथ जीवन जीना होगा। विकास के लिए विरासत को भी अपना हिस्सा बनाकर रखना होगा।

विकसित भारत संकल्प यात्रा के उद्देश्यों पर प्रकाश डालते हुए मंत्री सिंह पटेल ने कहा कि यह ऐसी यात्रा है जो इस बात का पता लगाने निकाली जा रही है कि कहीं किसी पात्र व्यक्ति को शासन की विभिन्न योजनाओं का लाभ मिला है अथवा नहीं या वह उस योजना के लाभ से अभी वंचित है। उन्होंने कहा कि हितग्राही को योजना का लाभ होने के बाद मिलने वाली ख़ुशी को अन्य लोगों से भी साझा करना चाहिए। पहले के समय में व्यक्ति के पास कच्चा मकान होने से अपनी फ़सल को अन्यत्र रखना पड़ता था किन्तु अब पक्के मकान बन जाने से लोगों की यह तक़लीफ दूर हुई है। इसके पश्चात उन्होंने आमगांव में 15 वें वित्त आयोग और मनरेगा से संयुक्त रूप से निर्मित होने वाली सीसी रोड का भी लोकार्पण किया।

कार्यक्रम में पूर्व विधायक श्री जालम सिंह पटेल, जनपद पंचायत सदस्य श्री सीताराम रामदेव, श्री महंत प्रीतमपुरी, श्री सुरजीत सिंह सिसोदिया ,सरपंच श्री प्रशांत कौरव अन्य जनप्रतिनिधि और ग्रामीणजन मौजूद थे।

 

Aditi News

Related posts