24.1 C
Bhopal
April 28, 2024
ADITI NEWS
सामाजिकहैल्थ

नरसिंहपुर, आने वाली युवा पीढ़ी को खेल के मैदान से जोड़ना होगा-मंत्री श्री प्रह्लाद सिंह पटेल गोटेगाँव में आयोजित राष्ट्रीय प्रतियोगिता में हुए शामिल

आने वाली युवा पीढ़ी को खेल के मैदान से जोड़ना होगा-मंत्री श्री प्रह्लाद सिंह पटेल

गोटेगाँव में आयोजित राष्ट्रीय प्रतियोगिता में हुए शामिल

नरसिंहपुर, 12 जनवरी 2024. प्रदेश के पंचायत, ग्रामीण विकास एवं श्रम मंत्री श्री प्रहलाद सिंह पटैल ने परंपरागत खेलों की चार दिवसीय राष्ट्रीय प्रतियोगिता का शुभारंभ नेताजी सुभाष चंद्र बोस स्टेडियम गोटेगांव में शुक्रवार को किया। इस दौरान उन्होंने पूजन कर नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया और मणिनागेंद्र सिंह पटेल के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित की। यह प्रतियोगिता सहयोग क्रीड़ा मंडल गोटेगांव एवं मणिनागेंद्र सिंह फाउंडेशन गोटेगांव के संयुक्त तत्वावधान में 11 जनवरी से 14 जनवरी तक आयोजित की जाएगी।

 

मंत्री श्री पटैल ने सहयोग क्रीड़ा मंडल के इतिहास का उल्लेख करते हुए कहा कि खेल का यह राष्ट्रीय आयोजन गोटेगांव के नागरिकों के सहयोग एवं समर्पण का परिणाम है। उन्होंने कहा कि युवा दिवस पर स्वामी विवेकानंद जी के जीवन से हमें यही प्रेरणा मिलती है कि स्वस्थ शरीर से ही स्वस्थ समाज की स्थापना की जा सकती है। उन्होंने कहा कि सहयोग क्रीड़ा मंडल की स्थापना के अवसर पर जो संकल्प लिया था वह सभी के सहयोग से पूर्ण हुआ है। खिलाड़ियों को खेल का मैदान, पौष्टिक भोजन एवं सम्मान के साथ उत्कृष्ट सुविधा देना हमारी प्राथमिकता रही है।

 

मंत्री श्री पटेल ने युवा दिवस पर सभी से आव्हान करते हुए कहा कि आने वाली पीढ़ी को खेल के मैदान से जोड़ना आज के समय की बड़ी जरूरत है। उन्होंने कहा कि हम सामर्थ्यवान हो सकते हैं, लेकिन स्वास्थ्य के अभाव में हम किसी को सहयोग नहीं दे सकते। उन्होंने पूर्व में आयोजित प्रतियोगिताओं का जिक्र करते हुए कहा कि कभी मिट्टी से मैदान बनाकर खेल एवं खिलाड़ी का सम्मान होता था, आज तकनीकी एवं सुविधाओं का स्तर बढ़ा है। नवनिर्मित इनडोर स्टेडियम में आकर मैं अपने आप को और गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं। उन्होंने आयोजन की भव्यता के लिए क्रीड़ा मंडल एवं फाउंडेशन के सदस्यों को शुभकामनाएं दीं।

 

इस अवसर पर गोटेगांव विधायक श्री महेंद्र नागेश, पूर्व विधायक श्री जालम सिंह पटैल, श्री सरदार सिंह पटेल,ज़िला पंचायत सदस्य श्री सीताराम नामदेव, सहयोग क्रीड़ा मंडल के अध्यक्ष श्री बद्रीभाई चौकसे, सीनियर आयोजन समिति के अध्यक्ष श्री राजेंद्र राय (गिट्ठल), युवा आयोजन समिति के अध्यक्ष श्री जितेंद्र ठाकुर (पाटन), अन्य जनप्रतिनिधि और नागरिक व खिलाड़ी मौजूद थे।

 

इस अवसर पर संभागीय महिला- पुरुष कबड्डी के मैच आयोजित किये गये। संभागीय पुरुष कबड्डी के प्रारंभिक मुकाबलों में अहिंसा क्लब मेरेगांव, नरसिंहपुर अकैडमी, मुड़िया इंडियन बंडा, मेरेगांव बी, जय हिंद क्लब गाडरवारा, सहयोग क्रीड़ा मंडल ए, राजपूत क्लब गड़रियाखेड़ा, चीचली, सूखाखैरी, करकबेल, गड़रियाखेड़ा बी, खमरिया, जबलपुर कॉरपोरेशन एवं झामर ने अपने मैच जीत कर दूसरे दौर में प्रवेश किया है। इसी प्रकार महिला कबड्डी के क्वार्टर फाइनल एवं सेमीफाइनल मैच के पश्चात वीरांगना गाडरवारा एवं नरसिंहपुर अकादमी की टीमों ने फाइनल में जगह बनाई, जिनका मुकाबला 14 जनवरी को खेला जाएगा।

 

शुक्रवार 12 जनवरी को कबड्डी की राष्ट्रीय स्पर्धा का शुभारंभ किया गया, जिसमें राष्ट्रीय स्तर पर 26 टीमें भाग ले रही हैं। प्रांतीय स्तर की चौपड़ प्रतियोगिता में 128 टीमों ने हिस्सा लिया है। राष्ट्रीय पुरुष कबड्डी में पाई स्पोर्ट्स गुजरात, एयर फोर्स दिल्ली, रेड आर्मी दिल्ली, राजीव गांधी स्टेडियम रोहतक, रिंधाना क्लब हरियाणा, लखावटी अकैडमी के बीच पहले दौर के मैच खेले गए।

Aditi News

Related posts