24.1 C
Bhopal
May 3, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

अनेक प्रतिष्ठित कम्पनियों ने विभिन्न पदो हेतु युवाओं का किया प्राम्भिक चयन।

मध्यप्रदेश स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में हुए एक दिवसीय रोजगार मेले, एक जिला एक उत्पाद संवाद कार्यक्रम सहित अन्य आयोजन।
अनेक प्रतिष्ठित कम्पनियों ने विभिन्न पदो हेतु युवाओं का किया प्राम्भिक चयन।

———–
कलेक्टर श्री मनीष सिंह के निर्देशन में मध्यप्रदेश स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में आज इंदौर में युवाओं को रोजगार की गतिविधियों से जोड़ने के लिए विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजित किया गया। इस आयोजन में जहां एक ओर निजी क्षेत्र की पच्चीस से अधिक प्रतिष्ठित कंपनियों द्वारा विभिन्न पदों पर 680 युवाओं की भर्ती की गयी, वहीं दूसरी ओर जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, मुख्यमंत्री पथकर विक्रेता योजना आदि के तहत हितग्राहियों को लाभान्वित किया गया। साथ ही उद्यानिकी विभाग द्वारा एक जिला एक उत्पाद योजना के हितग्राहियों तथा अन्य संबंधित किसानों के लिए कार्यशाला भी आयोजित की गयी। इस कार्यक्रम में शासन द्वारा संचालित स्वरोजगार योजनाओं में लाभान्वित हितग्राहियों को ऋण स्वीकृति पत्र सौंपे गए।
इस कार्यक्रम का शुभारंभ विधायक श्री आकाश विजयवर्गीय ने किया। इस अवसर पर जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती वंदना शर्मा, श्री कंचन सिंह चौहान, श्री अरूण पेंढारकर सहित अन्य जनप्रतिनिधि, जिला उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक श्री एस.एस. मंडलोई, जिला रोजगार कार्यालय के उपसंचालक श्री पी.एस. मंडलोई एवं उद्यानिकी विभाग के श्री गुर्जर, ग्रामीण आजीविका मिशन के नोडल अधिकारी श्री आनंद शर्मा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विधायक श्री आकाश विजयवर्गीय ने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार द्वारा युवाओं को रोजगार के उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न योजानाओं का क्रियान्वयन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इन योजानाओं के प्रति युवाओं का विश्वास बढ़ा है, युवाओं में यह आत्मविश्वास जागृत हुआ है कि उन्हें अब आसानी से योजनाओं का लाभ मिल जाएगा। युवा बड़ी संख्या में ऋण लेने के लिए आगे आने लगे हैं। वही दूसरी ओर युवाओं को विभिन्न कंपनियों में भी नौकरी दिलाने के लिए नियमित रूप से रोजगार मेलों का आयोजन किया जा रहा है।
उक्त रोजगार मेले में 25 से अघिक प्रतिष्ठित कम्पनियां जैसे लोटस इलेक्ट्रानिक्स, पटेल मोटर्स, पिज्जाहॉट, रूपरंग स्टोर्स, वनपाईन्टवन, इन्स्टा कनेक्ट, एसजीएस सिक्योरिटी आदि ने मेले में उपस्थित लगभग 950 आवेदकों में से 668 आवेदकों का विभिन्न पदों जैसे-सेल्स एक्जिकिटीव, टेक्नीशियन, टेली कॉलर, टीम लीडर, डिलेवरीबॉय, सुरक्षा गार्ड बीमा सलाहकार,ऑपरेटर आदि अन्य पदों हेतु आकर्षक वेतन पर चयन किया।
ग्रामीण आजीविका मिशन के नोडल अधिकारी श्री आनंद शर्मा ने बताया कि मेले में ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत 10 स्वयं सहायता समूहों को 20 लाख रूपये की सहायता दी गयी। इसी तरह प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य प्रसंस्करण योजना के तहत 80 हितग्राहियों को 24 लाख रूपये से अधिक की मदद दी गयी।
जिला उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक श्री एस.एस. मंडलोई ने बताया कि कार्यक्रम में प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना, पीएम स्वनिधि योजना, मुख्यमंत्री ग्रामीण पथविक्रेता योजना, मुद्रा योजना आदि के तहत पांच करोड़ रूपये से अधिक सहायता राशि के स्वीकृति पत्र सौंपे गए।
सामाजिक न्याय विभाग द्वारा वयोश्री एवं एडिप योजना के तहत दिव्यांगजनों के लिए चिन्हाकंन शिविर का आयोजन किया गया। इस शिविर में विभिन्नों उपकरणों के लिए 137 दिव्यांगजनों का पंजीयन किया गया। अगले कार्यक्रमों में इन्हें आवश्यकता के अनुरूप उपकरण और कृत्रिम अंग उपलब्ध कराए जायेंगे

Aditi News

Related posts