30.1 C
Bhopal
April 27, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

आगनबाड़ी केंद्र गोंद लेने के निर्देश दिए

कलेक्टर श्री विकास मिश्रा ने कहा कि सभी अधिकारी अपने अपने जिम्मेदारियों का निर्वहन गंभीरता पूर्वक करे। किसी भी कार्य मे कठिनाई आने पर वरिष्ठ अधिकारियों से मार्गदर्शन लें। जिससे शासन की योजनाओं का क्रियान्वयन करने में कठिनाई न हो और शासन की योजनाओं का क्रियान्वयन सफलता पूर्वक पूरा किया जा सके। कलेक्टर श्री मिश्रा रविवार को जनपद पंचायत सभागार करंजिया में आयोजित जनपद स्तरीय बैठक में विभागीय कार्यो की समीक्षा रहे थे। इस अवसर पर जिला एवं जनपद स्तरीय अधिकारी कर्मचारी मौजूद थे।
कलेक्टर श्री विकास मिश्रा ने आयोजित बैठक में जल जीवन मिशन के कार्यो की समीक्षा की। उन्होंने घर घर तक नल के माध्यम से पानी पहुचाने को कहा। जल जीवन मिशन के कार्यो को समय सीमा में गुणवत्ता पूर्वक पूरा करने के निर्देश दिए। तहसीलदार और मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत को जल जीवन मिशन के निर्माण कार्यो की मॉनिटीरिंग करने को कहा। जिससे जल जीवन मिशन के निर्माण कार्य गुणवत्ता पूर्वक पूरा किया जा सके।
कलेक्टर श्री मिश्रा ने कहा कि आगनबाड़ी केंद्रों में बच्चों को नियमित रूप से पोषण आहार वितरित किया जाए। उनका नियमित रूप से स्वास्थ्य परीक्षण करें। उन्होंने इस अवसर पर निर्माणधीन आंगनबाड़ी केंद्रों की भी समीक्षा की। निर्माणधीन आगनबाड़ी केंद्रों को गुणवत्ता पूर्वक पूरा करने के निर्देश दिए।
कलेक्टर श्री मिश्रा ने आंगनबाड़ी केंद्र की स्थिति में सुधार करने के लिए सभी अधिकारी और कर्मचारियों को एक एक आगनबाड़ी केंद्र गोंद लेने के निर्देश दिए।
कलेक्टर विकास मिश्रा ने बैठक में पेयजल की स्थिति की समीक्षा की। उन्होंने पेयजल समस्या ग्रस्त गाँवो का चयन कर विस्तृत कार्य योजना बनाने के निर्देश दिए । जिससे आगामी गर्मी के मौसम में पेयजल समस्या से ग्रस्त होने वाले गाँवो में ग्रामीणों को पेयजल की समस्या न रहे। उन्होंने उक्त कार्य को सर्वोच्च प्राथमिकता के साथ पूरा करने के निर्देश दिए।
कलेक्टर श्री मिश्रा ने स्कूल शिक्षा विभाग के कार्यो की समीक्षा की।उन्होंने स्कूलों में पुस्तकें और माध्यान्ह भोजन वितरण के संबंध में जानकारी ली। माध्यान्ह भोजन वितरण में लापरवाही बरतने वाले स्वसहायता समूहों को हटाने के निर्देश दिए।उन्होंने स्कूलों में पाठ्यक्रम समय पर पूरा करने को कहा। शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री मिश्रा में उचित मूल्य की दुकान से खाद्यान उठाव और वितरण के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने सभी खाद्यान्न उपभोक्ताओं को नियमित खाद्यान्न वितरण करने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री मिश्रा ने स्वस्थ्य सुविधाओ के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने सिकलसेल और टीबी के मरीजो को चिन्हित कर उनका समुचित उपचार करने को कहा। उन्होंने बैठक में गर्भवती महिलाओं के संबंध में भी जानकारी ली।कलेक्टर श्री मिश्रा ने कहा कि शासन की योजनाओं के क्रियान्वयन में उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारी और कर्मचारियों को पुरुस्कृत किया जायेगा और ऐसे अधिकारी और कर्मचारियों को स्टार आफ द मंथ का नाम दिया जायेगा। कलेक्टर श्री मिश्रा ने इसी प्रकार से विभागीय योजनाओं की समीक्षा की।

Aditi News

Related posts