37.3 C
Bhopal
May 3, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

शासन के निर्देशानुसार किसानों को सर्वर डाउन होने पर भी खाद का वितरण किया जाएगा। यह वितरण ऑफलाइन करने की व्यवस्था सभी केन्द्रों पर की जाएगी।

शासन के निर्देशानुसार किसानों को सर्वर डाउन होने पर भी खाद का वितरण किया जाएगा। यह वितरण ऑफलाइन करने की व्यवस्था सभी केन्द्रों पर की जाएगी। इस संबंध में कृषि विभाग द्वारा दिशा-निर्देश जारी कर दिये गये हैं। उर्वरक विक्रय पीओएस मशीन द्वारा किया जाता है।
सर्वर डाउन होने पर भी विक्रताओं द्वारा किसानों को उर्वरक विक्रय करने हेतु एस.ओ.पी. जारी की गयी है। निर्देश दिये गये हैं कि इसमें सर्वर डाउन होने के कारण पीओएस मशीन काम नहीं करने पर किसानों को उर्वरक विक्रय ऑफलाईन किया जाये। इस हेतु पूरी जानकारी रजिस्टर में संधारित की जाकर किसानों से आधार एवं मूल भू-अधिकार पुस्तिका प्राप्त की जाये। पीओएस मशीन प्रारंभ होने पर ऑफलाइन विक्रय मात्रा को संबंधित किसान को बुलाकर पीओएस से विक्रय किया जाकर आधार एवं मूल भू-अधिकार पुस्तिका वापस की जाये। सर्वर डाउन होने की स्थिति में किसानों को किये गए उर्वरक विक्रय का पूर्ण रिकार्ड संधारण किया जाए, जिससे विक्रय की गई मात्रा का सत्यापन किया जा सकेगी

Aditi News

Related posts