30.9 C
Bhopal
April 29, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

ओलावृष्टि से हुई क्षति के आंकलन के लिए दल गठित

ओलावृष्टि से हुई क्षति के आंकलन के लिए दल गठित

नरसिंहपुर। अनुविभागीय राजस्व अधिकारी गाडरवारा श्रीमती सृष्टि जयंत देशमुख गौड़ा ने गाडरवारा अनुविभाग के बाबईकला/ चीचली वृत्त में विगत दिवसों में ओलावृष्टि से हुई क्षति का आंकलन कर मुआवजा राशि की गणना करने के लिए दल गठित किया है। इस दल की प्रभारी अनुविभागीय कृषि अधिकारी गाडरवारा श्रीमती दीप्ति यादव हैं। इस दल में एसडीओ चीचली श्री पीएस कौशल, जिला प्रबधंक एआईसी इंश्योरेंस श्री सोनू बडोले, राजस्व निरीक्षक श्री भगवानदास चित्तौड़िया और पटवारी श्री संतोष धुर्वे, श्री अमोद बबेले, श्री गजेन्द्र वर्मा, श्री भाईलाल वास्केल, श्री सौरभ कौरव तथा श्री अनिल ठाकुर को शामिल किया गया है। यह दल तहसीलदार के समन्वय से मौका स्थिति का निरीक्षण करेंगे और मुआवजा राशि की गणना कर अपना संयुक्त प्रतिवेदन अनुविभागीय राजस्व अधिकारी के समक्ष प्रस्तुत करेंगे।

जिला स्तरीय रोजगार दिवस का कार्यक्रम 24 मार्च को

नरसिंहपुर,।जिला स्तरीय रोजगार दिवस का कार्यक्रम शुक्रवार 24 मार्च को दोपहर 12 बजे से स्वामी विवेकानंद शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय- पीजी कॉलेज नरसिंहपुर में जिला प्रशासन के तत्वावधान में आयोजित किया जायेगा। इस दौरान विभिन्न विभागों की स्वरोजगार मूलक योजनाओं के ऋण स्वीकृति एवं ऋण वितरण पत्र और विभिन्न हितलाभ जनप्रतिनिधियों द्वारा हितग्राहियों को वितरित किये जायेंगे।

रोजगार मेले में विभिन्न कम्पनियों द्वारा प्लेसमेंट भी किया जायेगा। कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना ने रोजगार दिवस कार्यक्रम की सुव्यवस्थित तैयारी और सफल आयोजन के लिए विभिन्न अधिकारियों को दायित्व सौंपे हैं।

जनसुनवाई में कलेक्टर ने सुनी लोगों की समस्यायें
अधिकारियों को दिये निराकरण के निर्देश
जनसुनवाई में आये 121 आवेदन
नरसिंहपुर।कलेक्टर कार्यालय नरसिंहपुर के जनसुनवाई हाल में मंगलवार 21 मार्च को जिले के विभिन्न स्थानों से पहुंचे लोगों की समस्यायें कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना ने सुनी और उनके आवेदन लिये। कलेक्टर ने लोगों की समस्याओं को ध्यानपूर्वक सुना और समय सीमा में निराकरण के लिए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये। उन्होंने विभिन्न आवेदनों का मौके पर ही निराकरण कराया। कलेक्टर ने वीसी के माध्यम से भी संबंधित अनुभाग/ तहसील/ ब्लॉक स्तर पर अधिकारियों को निराकरण के लिए आवश्यक निर्देश दिये। कलेक्ट्रेट में हुई जनसुनवाई में 121 आवेदन आये।
जनसुनवाई में प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ दिलाने, गन्ने की बकाया राशि का भुगतान कराने, बीपीएल कार्ड बनवाने, बंद रास्ता खुलवाने, शासकीय भूमि से अतिक्रमण हटवाने, सही सीमांकन कराने, मजदूरी का भुगतान कराने, बिजली बिल में सुधार कराने, चरनोई भूमि का सीमांकन कराने, गौशाला में नया ट्रांसफार्मर लगवाने, इलाज के लिए मदद दिलाने, भूमि का पट्टा दिलाने, नाली निर्माण कराने आदि से संबंधित आवेदन प्राप्त हुये। इन आवेदनों पर आवश्यक कार्रवाई के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया गया।
मौके पर ही दिया संबल योजना की अनुग्रह राशि का स्वीकृति आदेश
जनसुनवाई में जनपद पंचायत नरसिंहपुर के ग्राम ऊसरी की मीना विश्वकर्मा ने कलेक्टर को आवेदन देकर बताया कि मेरे पिता छकोड़ी विश्वकर्मा मैकेनिक थे, जिनकी दुर्घटना में मृत्यु हो गई है। मेरे परिवार का भरण- पोषण मेरे पिता ही करते थे। उनकी मृत्यु के कारण परिवार में समस्या आ रही है। मुझे संबल योजना के अंतर्गत सहायता दिलाई जाये। इस संबंध में कलेक्टर ने तत्काल कार्रवाई के लिए सीईओ जनपद नरसिंहपुर को निर्देशित किया। इस पर मुख्यमंत्री जन कल्याण (संबल) योजना के अंतर्गत दुर्घटना में मृत्यु होने पर 4 लाख रुपये की अनुग्रह राशि की स्वीकृति का आदेश मौके पर ही कलेक्टर द्वारा मीना विश्वकर्मा को प्रदान किया गया।

समर्थन मूल्य पर गेहूं उपार्जन हेतु किसान पंजीयन की अवधि 24 मार्च तक बढ़ी
नरसिंहपुर।प्रदेश में माह मार्च- 2023 में असामयिक वर्षा को दृष्टिगत रखते हुए गेहूं उत्पादक किसानों को समर्थन मूल्य योजना का लाभ दिलाने के उद्देश्य से राज्य शासन के खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग द्वारा किसान पंजीयन की अवधि 24 मार्च तक बढ़ाई गई है। किसान पंजीयन के लिए 22 मार्च से 24 मार्च 2023 तक पंजीयन पोर्टल खोला गया है। इस अवधि में शेष रहे किसानों का पंजीयन कराने के लिए निर्देश जारी किये गये हैं।
उल्लेखनीय है कि रबी विपणन वर्ष 2023- 24 में समर्थन मूल्य पर गेहूं उपार्जन के लिए किसान पंजीयन की अवधि पूर्व में 28 फरवरी निर्धारित थी, जिसे बढ़ाकर 5 मार्च किया गया था। अब किसान पंजीयन की अवधि को 24 मार्च तक बढ़ाया गया है।

Aditi News

Related posts