27.1 C
Bhopal
May 3, 2024
ADITI NEWS
क्राइम

करेली पुलिस ने किया अंधे हत्या कांड का खुलासा एक आरोपी गिरफ्तार पैसों का लेनदेन बना हत्या का कारण

करेली पुलिस ने किया अंधे हत्या कांड का खुलासा दिनांक- 08.03.2022 को रात्रि करीब 08.00 बजे ग्राम बाम्हनवाडा का हेमराज कहार नामक व्यक्ति अपने घर से पत्नी को यह कहकर घर से निकला कि वह किट्टू के पास पैसे लेने जा रहा है तथा उसके बाद वह रात में घर वापस नहीं आया उनके घर वालों ने उसकी तलाश की और दिनांक- 10.03.2022 तक उसके न मिलने पर थाना करेली में आकर उसकी गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज कराई रिपोर्ट पर गुम इंसान क्रमांक- 25/2022 पंजीबद्ध कर जाँच में लिया गया । हेमराज कहार की हर बिन्दुओं पर जाँच करने के बावजूद उसका कोई पता नहीं चल पाया दिनांक- 20.03.2022 को पुलिस को सूचना मिली कि ग्राम बाम्हनबाडा के सुनील स्वामी के खेत पर एक मानव हड्डी जमीन के अंदर आधी गड़ी हुई दिख रही है बदबू आ रही है सूचना पर पुलिस ने मौके पर पहुँचकर तस्दीक की तो हेमराज के पिता ने हड्डी के साथ पड़े हुए सफेद कपड़े तथा एक ऊनी स्वेटर को देखकर बताया कि यह हेमराज की शर्ट व स्वेटर है । घटना स्थल पर देखकर आशंका हो रही थी कि जो आधी हड्डी जमीन के अन्दर से बाहर दिख रही है उसके नीचे मानव शव हो सकता है, शंका होने पर बकायदे शव उत्खनन की अनुमति कार्यपालिक दण्डाधिकारी गाडरवारा को मेल भेजकर ली गई तथा शव का उत्खनन कराया गया, उत्खनन पर सड़ी गली अवस्था में मानव शव प्राप्त हुआ जिसके कपड़ो तथा गले में पडे हुए धातु की चेन के साथ लॉकेट को पहचानकर रामशरण कहार ने बताया कि उक्त शव उसके पुत्र हेमराज का ही है। दस्तयाबी तथा पहचान करने के बाद शव का पंचनामा किया गया व मौके पर ही मृतक हेमराज के पिता रामशरण कि रिपोर्ट पर धारा 302, 201 भादवि. का प्रकरण पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया । शव को पोस्टमार्टम कराने रवाना किया गया तथा हत्या के संबंध में व्यापक पूंछतांछ गांव में प्रारंभ की गई।
मृतक हेमराज कहार का शव प्राप्त होने की सूचना पर श्रीमान् पुलिस अधीक्षक महोदय श्री विपुल श्रीवास्तव नरसिंहपुर, अति.पुलिस अधीक्षक श्री सुनील कुमार शिवहरे, एसडीओपी श्री कौशल सिंह नरसिंहपुर द्वारा मामले की सूक्ष्मता विभिन्न पहलुओं पर जाँच करने हेतु विवेचनाधिकारी निरीक्षक- अखिलेश मिश्रा थाना प्रभारी करेली को निर्देशित किया गया था।
गुम इंसान की प्रारंभिक जाँच से ही यह स्पष्ट था कि हेमराज के गायब होने के पूर्व उसकी बातचीत अंतिम बार किट्टू उर्फ गणेश आदिवासी से हुई थी । किट्टू उर्फ गणेश आदिवासी ने पूंछतांछ पर बताया था कि करीब 08.00 साढे आठ बजे उसे हेमराज मिला था तथा उसने कहा था कि वह अखिलेश सपेरा के पास कुछ काम से जा रहा है परन्तु पूंछतांछ पर अखिलेश सपेरा ने बताया था कि हेमराज उससे उस दिन नहीं मिला था । जिस स्थान पर किट्टू आदिवासी की मुलाकात हेमराज से हुई थी, वहां से अखिलेश सपेरा का घर मात्र 100 मीटर की दूरी पर था जिससे जाँच के दौरान इन्हीं दोनों के ऊपर सर्वाधिक शक उत्पन्न हो रहा था लिहाजा दोनों को हिरासत में लेकर लंबी व व्यापक पूंछतांछ की गई तब दूसरे दिन किट्टू उर्फ गणेश आदिवासी ने घटना घटित करना स्वीकार करते हुए बताया कि उसने हेमराज से 4000/- रुपये पूर्व में उधार ले रखे थे जिसका ब्याज मिलाकर हेमराज उससे पाँच हजार रुपये मांग रहा था । हेमराज ने इसे पैसे देने हेतु दिनांक- 08.03.2022 का समय दिया था व पैसा न दे पाने पर वह किट्टू के घऱ जाकर बताने के बोला था, किन्तू किट्टू उर्फ गणेश के पास पैसों की व्यवस्था न होने से वह हेमराज की हत्या करने की योजना बनाकर दिनांक- 08.03.2022 की सुबह ही एक बांस का डंडा, गन्ना काटने का बका (कोता) घटना स्थल के पास छिपाकर रख दिया था । घटना दिनांक को रात्रि में किट्टू उर्फ गणेश ने हेमराज के मोबाइल पर फोन लगाकर पैसा देने के लिये बुलाया था, जब दोनों मिले तो किट्टू उर्फ गणेश अपनी पूर्व योजना के अनुसार हेमराज से बोला कि चलो पहले पंप चालू कर आते हैं, पैसे तो घर में रखे हैं वापस आकर पैसे ले लेना। दोनों सुनील स्वामी के खेत में पंप चालू करने व देखने साथ जाते हैं तब मौका देखकर किट्टू उर्फ गणेश, हेमराज कहार की आंखों मे मिर्ची पाउड़र मारकर पहले से छिपाकर रखे डंडे व गन्ना काटने का बका (कोता) से मारकर हत्या करकर हेमराज कहार की लाश को वहीं गड्डा खोदकर गड़ाकर डंडे व बका पास के खेतों में लगी फसल में फेंकरकर छिपाकर व वापस आ घर चला गया था दूसरे दिन हेमराज के मोबाइल को तोड़कर घटना स्थल से लगभग 1 किमी. दूर फेंक दिया था जो आरोपी- किट्टू उर्फ गणेश पिता हल्के आदिवासी निवासी ग्राम बाम्हनवाडा कि निशादेही पर विधिवत जप्तकर आरोपी आरोपी- किट्टू उर्फ गणेश पिता हल्के आदिवासी उम्र 20 साल निवासी ग्राम बाम्हनवाडा को गिरफ्तार किया गया है।
आरोपी गिरफ्तारी में निरीक्षक अखिलेश मिश्रा उप निरी. आशीष बोपचे, गौरव नेमा, सियाराम परिहार, सहा.उप निरी. लालमोहन दीवान, डी.एल.पाल, प्रधान आरक्षक- 104 सुरेन्द्र शर्मा, 394 कुलदीप सोमकुंवर, आरक्षक 427 राजेश बागरी, 541 सुदीप बागरी, 442 रामराव पवार, 555 शोभित शरण मिश्रा की भूमिका अहम रही पुलिस अधीक्षक महोदय द्वारा टीम को नगद पुरुस्कार से पुरुस्कृत करने की घोषणा की गई है ।

Aditi News

Related posts