35.1 C
Bhopal
May 2, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

करेली व नरसिंहपुर में मुख्य मार्गों से हटाया गया अतिक्रमण,कलेक्टर ने ली समय- सीमा की बैठक

कलेक्टर ने ली समय- सीमा की बैठक
नरसिंहपुर।कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना ने समय- सीमा की बैठक सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में ली। उन्होंने मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के जिले में प्रभावी क्रियान्वयन के लिये आधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये। यह अभियान जिले में 10 मई से 25 मई तक चलाया जायेगा।
उल्लेखनीय है कि 10 मई से प्रारंभ होने वाले मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के द्वितीय चरण  में  चिन्हांकित 67 सेवाएँ नागरिकों को प्रदान करने वाले सभी मैदानी कार्यालयों में सेवा प्रदान शिविर लगाये जाएंगे।     सभी कार्यालयों में मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के द्वितीय चरण के बैनर लगाये जायेंगे।
अभियान के लिये नोडल अधिकारी होंगे नियुक्त
जिले की ग्राम पंचायत जिसमें शिविर लगेगा, के लिये विशिष्ट नोडल अधिकारी नामांकित किये जायेंगे। चिन्हांकित  67 सेवाओं के जो आवेदन ऑनलाईन या ऑफलाईन संबंधित कार्यालयों में अभियान प्रारंभ होने के पूर्व लंबित है, उनका निराकरण अभियान के दौरन किये जाने तथा प्रत्येक दिन के निराकरण की जानकारी पोर्टल पर दर्ज की जायेगी। अभियान अवधि में प्राप्त निर्धारित सेवाओं के आवेदनों का निराकरण भी पोर्टल में दर्ज करना सुनिश्चित किया जायेगा। पोर्टल पर जिले के शिविर की संख्या भी दर्ज की जायेगी। यह सुनिश्चित किया जायेगा कि अभियान समाप्ति के बाद चिन्हांकित 67 सेवाओं का कोई भी पात्र आवेदन शेष न रहे।
कलेक्टर ने निर्देशित किया कि मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के लिये जिला स्तरीय अधिकारी संबंधित ब्लॉक में मौजूद रहें, जहां उनकी ड्यूटी लगाई गई है। जनसेवा अभियान के शिविरों की जानकारी का पहले से ही प्रचार- प्रसार सुनिश्चित किया जावे। मप्र जन अभियान परिषद के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छता पर विशेष ध्यान दिया जावे। इस दौरान राजस्व विभाग के लंबित मामलों का तेजी से निराकरण किया जावे।
मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के दावा- आपत्ति की समीक्षा
कलेक्टर सुश्री बाफना ने मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के संबंध में लिये जाने वाले दावा- आपत्ति की विस्तार से समीक्षा की। उन्होंने निर्देशित किया कि दावा- आपत्ति से संबंधित कार्य को सर्वोच्च प्राथमिकता दें। अपात्र महिलाओं को इस योजना का लाभ नहीं दिया जाये। दावा- आपत्ति के संबंध में संतोषजनक कार्य नहीं करने पर कलेक्टर ने सभी जनपदों के सीईओ को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देंश दिये। उन्होंने निर्देंशित किया कि इस योजना में पात्र एवं अपात्र महिलाओं की जानकारी आगामी 10 मई तक ग्राम पंचायत सचिव एवं पटवारी प्रमाण पत्र प्रस्‍तुत करेंगे।
ग्रीष्मकाल में लोगों को पेयजल संबंधी कोई समस्या नहीं हो
कलेक्टर ने कहा कि ग्रीष्मकाल में लोगों को पेयजल संबंधी कोई समस्या नहीं होनी चाहिये, इसके लिये पीएचई के अधिकारी एवं मैदानी अमला विशेष ध्यान दें। जल कर, सम्पत्ति कर, स्वच्छता कर की  वसूली नियमित रूप से की जाये। कर वसूली में अच्छा कार्य करने वालों को सम्मानित भी किया जाये। कलेक्टर ने सभी एसडीएम को निर्देशित किया कि जिले के नगरीय निकाय एवं ग्राम पंचायतों में बिना केसिंग के खुले बोरवेल, कुएं एवं बावड़ी पाये जाने पर धारा 188 के तहत सख्ती से कार्रवाई की जाये।
बैठक में आगामी समाधान ऑनलाइन कार्यक्रम के विषयों, चरनोई भूमि से अतिक्रमण हटाये जाने की कार्रवाई, निर्वाचन आयोग के निर्देंशानुसार नये म‍तदाताओं के नाम मतदाता सूची में जोड़ने के कार्य, गेहूं उपार्जन, प्रधानमंत्री आवास योजना, ऊर्जा- संरक्षण संबंधी डेशबोर्ड आदि की समीक्षा कर अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये गये। उन्होंनें प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी एवं ग्रामीण की सप्ताहिक प्रगति की विस्तार से समीक्षा की।
बैठक में गेहूं उपार्जन की जानकारी देते हुये बताया गया कि जिले में अब तक 15 हजार 922 किसानों द्वारा स्लॉट बुकिंग की गई है। जिनके द्वारा 88 हजार 157 मेट्रिक टन गेहूं का उपार्जन किया जा चुका है। जिसमें से 84 हजार 442 मेट्रिक टन गेहूं का परिवहन हो चुका है। अब तक किसानों के खातों में 82 करोड़ रूपये की राशि का भुगतान किया जा चुका है।
सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों का संतुष्टिपूर्वक निराकरण हो
कलेक्टर ने सीएम हेल्पलाइन की समीक्षा के दौरान शिकायतों के संतुष्टिपूर्वक निराकरण पर विशेष जोर दिया। सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों के निराकरण में लापरवाही से हितग्राही को प्रसूति सहायता की राशि नहीं मिलने पर कलेक्टर ने स्वास्थ्य विभाग के संबंधित लेखापाल का 2 दिन का और एएनएम का एक दिन का वेतन काटने के निर्देश दिये। उन्होंने सीएम हेल्पलाइन की मार्च 2023 की अनिराकृत शिकायतों से संबंधित अधिकारियों पर जुर्माना अधिरोपित करने निर्देंशित किया

करेली व नरसिंहपुर में मुख्य मार्गों से हटाया गया अतिक्रमण

नरसिंहपुर।जिले के शहरी क्षेत्र में मुख्य मार्गों पर यातायात बाधित न हो इसके लिये मुख्य नगरपालिका अधिकारियों द्वारा सड़कों पर रखे गये विज्ञापन बोर्ड एवं अस्थायी अतिक्रमण को हटवाया जा रहा है। इसी क्रम में सोमवार को नरसिंहपुर और करेली नगरपालिका के अमले द्वारा मुख्य मार्गों पर दुकानदारों द्वारा रखे गये विज्ञापन बोर्ड एवं अस्थायी अतिक्रमण को हटाया गया।

एमपी ट्रांसको ने चीचली में ऊर्जीकृत किया पावर ट्रांसफार्मर

नरसिंहपुर जिले की पारेषण क्षमता को मिली मजबूती

नरसिंहपुर।मध्यप्रदेश पावर ट्रांसमिशन कंपनी- एमपी ट्रांसको ने अपने 220 केव्ही विद्युत सबस्टेशन चीचली (गाडरवारा) में करीब 9 करोड़ रूपये की अनुमानित लागत से 160 एमव्हीए क्षमता का एक अतिरिक्त पावर ट्रांसफार्मर स्थापित कर ऊर्जीकृत करने में सफलता पायी है।

प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्री प्रद्युमन सिंह तोमर ने इस सफलता के लिए एमपी ट्रांसको के कार्मिकों को बधाई दी है। श्री तोमर ने बताया कि चीचली में इस ट्रांसफार्मर के ऊर्जीकृत होने से नरसिंहपुर जिले की पारेषण क्षमता को मजबूती मिली है। साथ ही इस ट्रांसफार्मर के स्थापित होने से नर्मदापुरम् जिले के 220 केव्ही विद्युत सबस्टेशन पिपरिया को भी राहत मिलेगी। अब वनखेड़ी और पोंडर 132 केव्ही सबस्टेशनों के माध्यम से 220 केव्ही सबस्टेशन पिपरिया से नरसिंहपुर जिले में होने वाला विद्युत पारेषण नियंत्रित हो सकेगा। साथ ही जरूरत पड़ने पर नर्मदापुरम् जिले में चीचली सबस्टेशन से विद्युत प्रवाह संभव हो सकेगा।

नरसिंहपुर जिले को मिलेगी भरोसेमंद गुणवत्तापूर्ण विद्युत

एमपी ट्रांसको के अधीक्षण अभियंता श्री पीसी निगम ने बताया कि इस ट्रांसफार्मर के ऊर्जीकृत होने से 220 केव्ही सबस्टेशन नरसिंहपुर को राहत मिलेगी, जहां से जिले के नरसिंहपुर, बरमान, करकबेल, करपगांव, गाडरवारा, सबस्टेशनों को विद्युत आपूर्ति होती है। अब 132 केव्ही सबस्टेशनों गाडरवारा, करपगांव, पलोहाबड़ा, पोंडर, तेंदूखेड़ा, बरमान को चीचली सबस्टेशन से उचित वोल्टेज पर विश्वसनीय गुणवत्तापूर्ण विद्युत सप्लाई मिल सकेगी।

1682 एमव्हीए हो गई है नरसिंहपुर जिले की पारेषण क्षमता

नरसिंहपुर जिले में मध्यप्रदेश पावर ट्रांसमिशन कंपनी अपने कुल 12 सबस्टेशनों के माध्यम से विद्युत पारेषण करती है। जिससे 220 केव्ही के 2 सबस्टेशन तथा 132 केव्ही के 10 सबस्टेशन शामिल हैं। अब नरसिंहपुर जिले की कुल स्थापित पारेषण क्षमता बढ़कर 1682 एमव्हीए हो गई है। जिसमें 220 केव्ही साइड 640 तथा 132 केव्ही साइड 1522 एमव्हीए है।

Aditi News

Related posts