37.3 C
Bhopal
May 3, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

कलेक्टर ने किया ग्राम गोरखपुर का भ्रमण गोरखपुर में 21 एवं 22 नवम्बर को लगेगा दिव्यांगता परीक्षण एवं नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर

कलेक्टर ने किया ग्राम गोरखपुर का भ्रमण

गोरखपुर में 21 एवं 22 नवम्बर को लगेगा दिव्यांगता परीक्षण एवं नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर

नरसिंहपुर। राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल के जिले में 21 एवं 22 नवम्बर को प्रस्तावित दौरे को दृष्टिगत रखते हुए कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना ने नरसिंहपुर विकासखंड के ग्राम गोरखपुर का रविवार को भ्रमण किया। उन्होंने राज्यपाल के दौरे की तैयारियों का जायजा लिया।

यहां कलेक्टर ने शासकीय सीनियर आदिवासी बालक छात्रावास, स्वास्थ्य शिविर स्थल, शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के नवनिर्मित भवन और कोदरास कलां के शासकीय हाई स्कूल के समीप बनाये जा रहे हेलीपैड का मुआयना किया और आवश्यक निर्देश दिये।

कलेक्टर ने छात्रावास में बेड रूम, लायब्रेरी, भोजन कक्ष आदि का निरीक्षण किया और विद्यार्थियों से चर्चा की। उन्होंने खेलकूद गतिविधियों के बारे में पूछा। कलेक्टर ने छात्रावास में समुचित साफ- सफाई और रोशनी की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। उन्होंने छात्रावास की लायब्रेरी में प्रतियोगी परीक्षाओं एवं जीवनी से संबंधित किताबें उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने यहां कैरियर काउंसलिंग की सुविधा मुहैया कराने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने खेलकूद की अच्छी व्यवस्थायें सुनिश्चित कराने के लिए कहा। उन्होंने जिला संयोजक जनजातीय कार्य विभाग को गोरखपुर सहित जिले के सभी छात्रावासों में आरओ वॉटर संयंत्र, टीव्ही और खेलकूद सामग्री की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया।

गोरखपुर में स्वास्थ्य विभाग द्वारा सिकिल सेल एनीमिया स्वास्थ्य शिविर और टीबी के मरीजों व दिव्यांगता परीक्षण के लिए नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर 21 एवं 22 नवम्बर को लगाया जायेगा। इस शिविर में परीक्षण कर दिव्यांगता प्रमाण पत्र भी बनाये जायेंगे। कलेक्टर ने स्वास्थ्य शिविर स्थल का निरीक्षण किया और शिविर का समीपी गांवों के लोगों को अधिकाधिक लाभ दिलाने के निर्देश दिये। सुश्री बाफना ने स्वास्थ्य शिविर के बारे में प्रचार- प्रसार के लिए मुनादी कराने के निर्देश दिये। उन्होंने सिकिल सेल एवं टीबी मरीजों की जानकारी ली।

इसके बाद कलेक्टर ने शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय गोरखपुर के नवनिर्मित भवन और कैमिस्ट्री, बायोलॉजी एवं फिजिक्स लैब और अटल टिंकरिंग लैब का भी मुआयना किया। उन्होंने यहां लाईट की आवश्यक व्यवस्था कराने और मैदान के समतलीकरण करने समेत अन्य आवश्यक व्यवस्थायें सुनिश्चित करने के निर्देश दिये।

तत्पश्चात कलेक्टर ने ग्राम चौपाल स्थल, प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राही के घर और कोदरास कलां में हेलीपैड स्थल से संबंधित व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने प्रसाधन, सेनेटाईजर, पानी, विद्युत, जनरेटर, मैदान समतलीकरण, बैठक व्यवस्था, सुचारू आवागमन आदि के संबंध में आवश्यक निर्देश दिये।

भ्रमण के दौरान सीईओ जिला पंचायत डॉ. सौरभ संजय सोनवणे, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री सुनील कुमार शिवहरे, एसडीएम श्री राजेश शाह और अन्य अधिकारी मौजूद थे।

Aditi News

Related posts