35.1 C
Bhopal
April 29, 2024
ADITI NEWS
देशव्यापार समाचारसामाजिक

केंद्रीय गृह मंत्री और सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह ने आज नई दिल्ली में सीआरसीएस – सहारा रिफंड पोर्टल, https://mocrefund.crcs.gov.in लॉन्च किया

यह पोर्टल प्रधानमंत्री श्री के नेतृत्व में सहारा समूह की सहकारी समितियों – सहारा क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड, सहारायन यूनिवर्सल मल्टीपर्पज सोसाइटी लिमिटेड, हमारा इंडिया क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड और स्टार्स मल्टीपर्पज कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड के वास्तविक जमाकर्ताओं द्वारा दावे प्रस्तुत करने के लिए विकसित किया गया है। नरेंद्र मोदी, निवेशकों को घोटाले के कारण फंसा उनका पैसा वापस मिलने जा रहा है, जो एक बड़ी उपलब्धि है।

आज करोड़ों लोगों की मेहनत की कमाई लौटने की शुरुआत हुई है,प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने पहल करते हुए अलग से सहकारिता मंत्रालय का गठन किया है। इस मामले में छोटे निवेशकों का ख्याल रखने की व्यवस्था करने के लिए सभी हितधारकों से चर्चा की गई।

रुपये की वापसी प्रक्रिया निवेशकों को 5,000 करोड़ रुपये का लाभ पारदर्शी तरीके से आज से शुरू हो रहा है।

इस प्रक्रिया में ऐसे सभी प्रावधान किए गए हैं ताकि किसी भी वास्तविक निवेशक के साथ किसी भी तरह के हेरफेर या अन्याय की कोई गुंजाइश न रहे।

पोर्टल को सहयोग मंत्रालय की वेबसाइट के माध्यम से भी एक्सेस किया जा सकता है। जमाकर्ता के दावों का सत्यापन और दस्तावेज अपलोड करने पर, ऑनलाइन दावा प्रस्तुत करने के 45 दिनों के भीतर राशि सीधे जमाकर्ता के आधार से जुड़े बैंक खाते में स्थानांतरित कर दी जाएगी।

केंद्रीय गृह मंत्री और सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह ने आज नई दिल्ली में सेंट्रल रजिस्ट्रार ऑफ कोऑपरेटिव सोसाइटीज (सीआरसीएस)-सहारा रिफंड पोर्टल https://mocrefund.crcs.gov.in लॉन्च किया। यह पोर्टल सहारा समूह की सहकारी समितियों – सहारा क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड, सहारायन यूनिवर्सल मल्टीपर्पज सोसाइटी लिमिटेड, हमारा इंडिया क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड और स्टार्स मल्टीपर्पज कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड के वास्तविक जमाकर्ताओं द्वारा दावे प्रस्तुत करने के लिए विकसित किया गया है। इस अवसर पर केंद्रीय सहकारिता राज्य मंत्री श्री बीएल वर्मा, न्यायमूर्ति आर.सुभाष रेड्डी, सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश और सहकारिता मंत्रालय के सचिव श्री ज्ञानेश कुमार सहित सहारा समूह की चार सहकारी समितियों के जमाकर्ता उपस्थित थे। भी मौजूद है।

अपने संबोधन में श्री अमित शाह ने कहा कि यह कार्यक्रम इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि जिन लोगों की मेहनत की कमाई इन 4 सहकारी समितियों में फंसी हुई है उनकी चिंताओं पर ध्यान नहीं दिया गया. ऐसे मामलों में आमतौर पर मल्टी-एजेंसी जब्ती होती है लेकिन कोई भी एजेंसी निवेशक के बारे में नहीं सोचती। उन्होंने कहा कि इससे सहकारी समितियों के प्रति अत्यधिक असुरक्षा और अविश्वास की भावना पैदा होती है। श्री शाह ने कहा कि देश के करोड़ों लोगों के पास पूंजी नहीं है लेकिन वे देश के विकास में योगदान देना चाहते हैं और सहकारी आंदोलन के अलावा कोई दूसरा रास्ता नहीं है. इसी दिशा में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने अलग से सहकारिता मंत्रालय बनाने का निर्णय लिया। उन्होंने कहा कि सहकारिता ही एक ऐसा आंदोलन है जिसमें छोटी-छोटी पूंजी को जोड़कर बड़ी पूंजी का निर्माण किया जा सकता है।

श्री अमित शाह ने कहा कि कई बार घोटालों के आरोप लगते हैं और जो लोग निवेश करते हैं उनकी पूंजी सहारा की तरह फंस जाती है जिसका उदाहरण सबके सामने है। उन्होंने कहा कि कई वर्षों तक सुप्रीम कोर्ट में मामला चला, एजेंसियों ने उनकी संपत्तियां और खाते सील कर दिए और इसके साथ ही सहकारी समितियों की विश्वसनीयता भी खत्म हो गई. श्री शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने इस मामले में पहल करते हुए अलग से सहकारिता मंत्रालय बनाया और सभी हितधारकों से चर्चा की। उन्होंने कहा कि इस बात पर विचार किया गया कि क्या ऐसी व्यवस्था बनाई जा सकती है जिसमें हर कोई अपने दावों से ऊपर उठकर छोटे निवेशकों के बारे में सोचे. श्री शाह ने कहा कि सभी एजेंसियों ने मिलकर सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की और सुप्रीम कोर्ट ने भुगतान प्रक्रिया को पारदर्शी तरीके से शुरू करने के लिए सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश की अध्यक्षता में एक समिति बनाने का ऐतिहासिक निर्णय दिया। उन्होंने कहा कि रुपये की राशि लौटाने की प्रक्रिया जारी है. निवेशकों को 5,000 करोड़ रुपये देने की योजना आज परीक्षण के आधार पर पारदर्शी तरीके से शुरू हो रही है। उन्होंने कहा कि रुपये पूरे होने के बाद. 5,000 करोड़ भुगतान के बाद बाकी निवेशकों को रकम लौटाने के लिए सुप्रीम कोर्ट में दोबारा अपील की जाएगी.

केंद्रीय गृह मंत्री और सहकारिता मंत्री ने कहा कि इस पोर्टल के माध्यम से रुपये जमा करने वाले एक करोड़ निवेशकों को 10,000 रुपये तक का पहला भुगतान किया जाएगा. 10,000 या अधिक. उन्होंने बताया कि इस पोर्टल पर आवेदन करने के लिए चारों सोसायटियों का पूरा डाटा ऑनलाइन उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि इस प्रक्रिया में सभी आवश्यक प्रावधान किए गए हैं ताकि किसी भी वास्तविक निवेशक के साथ किसी भी प्रकार की हेराफेरी या अन्याय की कोई गुंजाइश न रहे।

श्री अमित शाह ने कहा कि जिन लोगों ने कोई निवेश नहीं किया है उन्हें इस पोर्टल से किसी भी तरह से कोई रिफंड नहीं मिल सकता है, लेकिन जिन्होंने निवेश किया है उन्हें रिफंड जरूर मिलेगा। सहकारिता मंत्री ने निर्देश दिये कि कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) के माध्यम से आवेदन दाखिल करने की व्यवस्था की जाये. उन्होंने सभी निवेशकों से सीएससी की सुविधा के माध्यम से ऑनलाइन पंजीकरण करने का अनुरोध किया। श्री शाह ने कहा कि इस प्रक्रिया से संबंधित दो मुख्य शर्तें हैं: पहला, निवेशक का आधार कार्ड उनके मोबाइल नंबर से जुड़ा होना चाहिए, और दूसरा, आधार कार्ड उनके बैंक खाते से जुड़ा होना चाहिए। उन्होंने निवेशकों को आश्वासन दिया कि 45 दिनों के भीतर पैसा उनके बैंक खातों में जमा कर दिया जाएगा।

केंद्रीय सहकारिता मंत्री ने कहा कि आज एक महत्वपूर्ण शुरुआत हुई है. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में पहली बार निवेशकों को घोटाले के कारण फंसा उनका पैसा पारदर्शी तरीके से मिल रहा है और यह बहुत बड़ी उपलब्धि है। उन्होंने कहा कि अब करोड़ों लोगों को उनकी मेहनत की कमाई मिलने वाली है, जो घोटालों के कारण फंस गई थी। श्री शाह ने कहा कि लगभग 1.78 करोड़ छोटे निवेशक, जिनका पैसा रुपये तक है। 30,000 फंसे हुए हैं, उनका पैसा वापस मिलेगा और यह एक बड़ी उपलब्धि है।

माननीय उच्चतम न्यायालय ने अपने आदेश दिनांक 29 मार्च 2023 द्वारा निर्देश दिया कि रु. सहारा समूह की सहकारी समितियों के वास्तविक जमाकर्ताओं के वैध बकाया के भुगतान के लिए “सहारा-सेबी रिफंड खाते” से 5000 करोड़ रुपये सहकारी समितियों के केंद्रीय रजिस्ट्रार (सीआरसीएस) को हस्तांतरित किए जाएं। संवितरण की पूरी प्रक्रिया की देखरेख और निगरानी माननीय सर्वोच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश न्यायमूर्ति आर.सुभाष रेड्डी द्वारा और श्री गौरव अग्रवाल, विद्वान अधिवक्ता, न्याय मित्र के सहयोग से माननीय सर्वोच्च न्यायालय के निर्देशों के अनुसार की जा रही है। रिफंड प्रक्रिया में सहायता के लिए उपरोक्त प्रत्येक सोसायटी के लिए चार वरिष्ठ विशेष कर्तव्य अधिकारी (ओएसडी) नियुक्त किए गए हैं।

दावे प्रस्तुत करने के लिए विकसित ऑनलाइन पोर्टल उपयोगकर्ता के अनुकूल, कुशल और पारदर्शी है। पूरी प्रक्रिया डिजिटल है. यह सुनिश्चित करने के लिए कि केवल वास्तविक जमाकर्ताओं की वैध जमा राशि ही वापस की जाए, पोर्टल में आवश्यक जांच और संतुलन शामिल किए गए हैं। पोर्टल को सहकारिता मंत्रालय की वेबसाइट के माध्यम से भी एक्सेस किया जा सकता है। इन सोसायटियों के वास्तविक जमाकर्ताओं को पोर्टल पर उपलब्ध ऑनलाइन आवेदन पत्र भरकर और अपेक्षित दस्तावेज अपलोड करके अपने दावे प्रस्तुत करने होंगे। जमाकर्ताओं की पहचान सुनिश्चित करने के लिए आधार कार्ड के माध्यम से उनका सत्यापन किया जाएगा। नियुक्त सोसायटी, लेखा परीक्षकों और ओएसडी द्वारा उनके दावों और अपलोड किए गए दस्तावेजों के सत्यापन के बाद, वास्तविक जमाकर्ताओं को भुगतान उनके ऑनलाइन दावे दाखिल करने के 45 दिनों के भीतर उनके बैंक खाते में जमा कर दिया जाएगा। फंड की उपलब्धता के अधीन और उन्हें एसएमएस/पोर्टल के माध्यम से स्थिति की सूचना दी जाएगी। सोसायटी के वास्तविक जमाकर्ताओं से यह सुनिश्चित करने का अनुरोध किया जाता है कि उनके पास अपने दावे और जमा के प्रमाण के रूप में आवश्यक दस्तावेजों के साथ आधार से जुड़ा मोबाइल नंबर और बैंक खाता हो।

Aditi News

Related posts