36.1 C
Bhopal
April 27, 2024
ADITI NEWS
शिक्षासामाजिक

नरसिंहपुर,जिले में शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले शिक्षकों का कलेक्टर ने किया सम्मान,शिक्षक सम्मान समारोह का हुआ आयोजन

जिले में शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले शिक्षकों का कलेक्टर ने किया सम्मान,शिक्षक सम्मान समारोह का हुआ आयोजन

नरसिंहपुर। भारत के पूर्व राष्ट्रपति भारत रत्न डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में “शिक्षक दिवस” पर जिला स्तरीय शिक्षक सम्मान समारोह का आयोजन कलेक्टर श्री रोहित सिंह के मुख्य आतिथ्य में कलेक्ट्रेट के जनसुनवाई हाल में सोमवार को किया गया। समारोह का शुभारंभ अतिथियों ने दीप प्रज्जवलन और मां सरस्वती एवं डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के चित्र पर माल्यार्पण कर किया।

      जिले में शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट सेवाएं देने वाले, रचनात्मक पहल करने वाले और शैक्षणिक गतिविधियों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले शिक्षकों को कलेक्टर श्री सिंह ने माला पहनाकर व शाल- श्रीफल भेंट कर सम्मानित किया। इन सभी शिक्षकों को प्रशस्ति पत्र प्रदान किये गये। समारोह में जिले की प्राथमिक एवं माध्यमिक शालाओं, हाई स्कूल एवं हायर सेकेंडरी स्कूल के शिक्षकों और उड़ान कोचिंग में नि:शुल्क सेवाएं देने वाले सभी शिक्षकों को सम्मानित किया गया।

      इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत डॉ. सौरभ संजय सोनवणे, अपर कलेक्टर श्री दीपक कुमार वैद्य, एसडीएम श्री राजेश शाह, डिप्टी कलेक्टर श्रीमती पूजा तिवारी, जिला शिक्षा अधिकारी श्री सुंदरलाल धुर्वे, विभिन्न विभागों के जिला प्रमुख, अन्य अधिकारी, शिक्षक और विद्यार्थी मौजूद थे।

गुरु द्वारा पथ प्रदर्शन करने से छात्र के जीवन को उच्च शिखर पर पहुंचाया जा सकता है

      समारोह में कलेक्टर श्री सिंह ने शिक्षा जगत से जुड़े महान गुरु परंपरा का निर्वहन करने वाले गुरुजनों को नमन करते हुए वैदिक सनातन संस्कृति से वर्तमान युग तक की महान ऋषि परंपरा और डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के शिक्षा के क्षेत्र में अमूल्य योगदान पर प्रकाश डाला और सभी शिक्षकों को शुभकामनाएं दी। कलेक्टर ने रामचरितमानस के विभिन्न प्रसंगों का उदाहरण देते हुए शिक्षक व गुरू की शक्ति को रेखांकित किया। उन्होंने कहा कि विभिन्न शस्त्रों पिनाक, सारंग, गांडीव आदि की शक्ति से भी अधिक प्रभावशाली है गुरु का ज्ञान, त्याग एवं मार्गदर्शन। उन्होंने कहा कि गुरु द्वारा पथ प्रदर्शन करने से छात्र के जीवन को उच्च शिखर पर पहुंचाया जा सकता है। विद्यार्थी की प्रगति के लिए गुरू का मार्गदर्शन आवश्यक है। उन्होंने कहा कि जीवन में बड़े से बड़े कार्य गुरूओं के आशीर्वाद एवं मार्गदर्शन से सम्पन्न होते हैं। गुरू की कृपा एक ऐसा कवच है, जिसे भेदा नहीं जा सकता। गुरू का आशीष हर क्षेत्र में विजय का साधन है।

      अपर कलेक्टर श्री दीपक कुमार वैद्य ने छात्रों के जीवन को संवारने में शिक्षक की भूमिका को रेखांकित किया। उन्होंने शिक्षक दिवस की शुभकामनायें दी।

      कार्यक्रम में उड़ान कोचिंग के विद्यार्थी श्री प्रतीक गोस्वामी एवं निकिता सोनी ने डॉ. राधाकृष्णन के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर प्रकाश डाला और शिक्षक दिवस के महत्व को बताया। माध्यमिक शाला शिक्षक घाट पिंडरई श्री बसंत श्रीवास्तव ने नई शिक्षा नीति पर प्रकाश डालते हुए शिक्षकों के दायित्व एवं महत्व के बारे में बताया। शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय नरसिंहपुर के उ.मा.शा. शिक्षक डॉ. अशोक  उदेनिया ने जीवन में शिक्षक के महत्व और राष्ट्र निर्माण में उनकी भूमिका के बारे में बताया। कार्यक्रम का संचालन मध्यप्रदेश जन अभियान परिषद के जिला समन्वयक जय नारायण शर्मा एवं श्री दीपक अग्निहोत्री ने किया।

Aditi News

Related posts