25.1 C
Bhopal
May 3, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

गाडरवारा,राजीव वार्ड की एमपीईबी कॉलोनी पक्की रोड, नाली के लिए तो कालोनी हाईवे सिटी तरस रही साफ सफाई के लिए ,,आम जनता का कहना है कि नेताजी कभी हमारी गली भी आ जाना

राजीव वार्ड की एमपीईबी कॉलोनी पक्की रोड,नाली के लिए एवं कालोनी हाईवे सिटी तरस रही साफ सफाई के लिए ,, आम जनता का कहना है कि नेताजी कभी हमारी गली भी आ जाना

गाडरवारा । एक तरफ गाडरवारा शहर को स्वच्छ एवं सुंदर वनाने के लिए कुछ पार्षद व अध्यक्ष स्वयं सफाई का वीडा उठाये हुये है । वही गाडरवारा नगर की राजीव वार्ड की mpeb कालोनी में  पक्की रोड एवं पक्की नालियां ना होने के कारण कॉलोनी वासियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है । उक्त विषय को लेकर यहां के लोगों ने आनेको बार नगर पालिका अध्यक्ष एवं सीएमओ को आवेदन दिया हुआ है लेकिन अभी भी कुछ जगह पक्की सड़कें नहीं बनाई गई हैं, पानी की निकासी के लिए पक्की नालियां नहीं बनाई जा रही है जिसके चलते यहां के निवासी काफी परेशान है गटरों का पानी खाली प्लाटों पर एकत्रित हो रहा है जिससे कई प्रकार की बीमारियां भी पैदा हो रही हैं , अभी कुछ दिन बाद बारिश भी चालू हो जाएगी फिर कीचड़ भरे राास्तो से आना जाना कच्ची सड़कों पर बारिश का पानी एवं गटर का पानी भरा रहना और उन ही रास्तो से लोगों को आना जाना पड़ेगा। लेकिन इस विषय पर कोई ध्यान नहीं दे रहा है। वंही कालोनी हाई वे सिटि मे सफाई ही नही होती है नालिया पूरी कचरे एवं गंंदगी से लबालब भरी हुई है , पानी की निकासी नही है, कालोनी वासी स्वयं नालियो के पानी की निकासी दूसरो के प्लाटो मे कर रहे है, और यहा पर एक भी हेंडपंप नही है ,पिछले दिनो तीन दिन लाइट नही आयी थी कालोनी की तो पानी को तरस गये थे लोग विजली के खंवो मे लाइट कनेक्शन न होने से 300_400 फुट डोरी खीच कर लाइट व्यवस्था वनाये हुये है कालोनी वासियो को कोई भी सुविधा नही मिल रही है विजली विल 2000 रुपये तक भर रहे है लेकिन सुविधा कुछ भी नही है नगर पालिका द्वारा प्रतिदिन झाड़ू नहीं लगवाई जा रही न ही  नालियों की साफ नही कराई जा रही है जवकि आम जनता टैक्स जमा कर रही है | वहीं नगर में कुछ खास सड़कों को जनता के द्वारा चुने गए प्रतिनिधि पानी से धोकर चमकाने में लगे हुए हैं । सवाल यह खड़ा होता है कि पूरे नगर को साफ स्वच्छ बनाना है या फिर कुछ खास स्थानों में ही पक्की सड़कें बनााकर सिर्फ वही पर ही साफ-सफाई का दिखावा कर ही नगर को साफ स्वच्छ और सुंदर बनाना है। इससे नगर को साफ सुथरा होने का भले ही प्रमाण पत्र मिल जाए लेेकिन यह पब्लिक है सब जानती है ,,और समय आने का इंंतजार करती है  कॉलोनी वासियों ने खबर के माध्यम से नगरपालिका अध्यक्ष एवं पार्षदों तथा नगरपालिका अधिकारी से आग्रह किया है कि यदि पूरे नगर को साफ और स्वच्छ और सुंदर बनाना है तो सभी जगह यह कार्य करने होंगे, पक्की सड़के बनानी होंगी नियमित साफ-सफाई करनी होंगी तथा आम जनमानस की समस्याओं को दूर करना होगा जिससे आम जनता भी साफ सफाई और नगर को स्वच्छ बनाने के लिए सहयोग कर सकेगी। आलम यह है कि अभी केवल नगर पालिका की सुविधा के नाम पर सिर्फ कचरा गाडी सुवह आती है , शासन प्रशासन एवं जनता से चुने हुए जनप्रतिनिधि इस ओर ध्यान दे राजीव वार्ड की एमपीईबी कॉलोनी में पक्की सड़कें बनवााए तथा पानी निकासी के लिए पक्की नालियां बनवाई जाए तथा प्रतिदिन सफाई कर्मचारियों के द्वारा करवाई जाए जिससे गंभीर बीमारियां पैदा ना हो सके एवं हाईवे सिटी कॉलोनी में प्रतिदिन साफ सफाई कराई जाए तथा यहां की नालियों से गंदगी हटाई जाए एवं कालोनी मे एक हेंडपंप जरुर लगवाये जाए जिससे जब कभी लााइट न रहे तो आम जनता हैंडपंप का पानी पीकर कम से कम अपनी प्यास बुझा सके । हालांकि नगर वासियों को वर्तमान युवा नगर पालिका अध्यक्ष और चुने हुए तमाम पार्षदों से नगर विकास के लिए काफी उम्मीदें हैं आगे देखना है कि आप इन उम्मीदों पर यह चुने हुए पार्षद और अध्यक्ष खरे उतरते हैं या नहीं ।

उक्त विषय पर जब जिम्मेदारों से बात हुई तो उनका क्या कुछ कहना है आप भी पढ़िये,, 

राजीव वार्ड पार्षद प्रतिनिधि सौरभ कौरव का कहना है कि राजीव वार्ड की एमपीईबी कॉलोनी में पक्की रोड और नालियो के लिए नगर पालिका परिषद से प्रस्ताव पारित करवा लिए गए हैं ।  कालोनी के अवैध के चलते विकास कार्य रुका हुआ है। कालोनी हाई वे सिटी में नालियो की साथ सफाई शीघ्र ही करा दी जायेगी।

गाडरवारा नगर पालिका अध्यक्ष शिवाकांत मिश्रा का कहना है कि नगर के समग्र विकास के लिए हम प्रयासरत हैं । मध्य प्रदेश सरकार द्वारा अवैध कॉलोनियों को वैध करने की कार्यवाही जारी है शीघ्र ही वैध होने के बाद विकास कार्य पूर्ण कराये जाएंगे । कुछ बार्डो में में साफ सफाई न होने की बात आपके माध्यम संज्ञान में आई है शीघ्र ही सभी वार्डो में  सुचारू रूप से साफ सफाई कराई जाएगी।

गाडरवारा मुख्य नगरपालिका अधिकारी श्रीमती जयश्री चौहान ने बताया कि एमपीबी कॉलोनी अवैध है,जब तक वैध नहीं हो जाती तब तक कोई विकास कार्य नही होंगे। नगर के अन्य स्थानों में यदि किसी को यदि कोई समस्या है या साफ सफाई की दिक्कत है, तो वे नगर पालिका में लिखित में शिकायत करें।

नरसिंहपुर कलेक्टर सुश्री रिजु बाफना का कहना है कॉलोनी वैध कराने के लिए पैसा जमा करना होगा तभी कालोनी वैध होगी।

कालोनी वासियो को यह बात समझ में नहीं आती कि आखिर तब यह कॉलोनी कैसे वैध हो जाती है,,जब चुनाव आते है तो यहां के निवासियो से हर चुनाव मे सरकारी नुमाइदे मतदान करने की  अपील कन्यो करते हैं। नगरपालिका टैक्स,,कन्यो लेती है । नगर पालिका, विधानसभा और  लोकसभा चुनाव  में यंहा के लोगों से वोट कन्यो डलवाये जाते है,,। शायद जब चुनाव आते है,,या टैक्स लेना हो तो यह कॉलोनी वैध हो जाती है,,और विकास कार्य कराना हो तो अवैध हो जाती है ,,इसलिए 20 वर्षों से अधिक पुरानी इस कॉलोनी में विकास नहीं हुआ। बांकी यह कहावत आज चरितार्थ हो रही है कि जिसका दोना लुढ़कता है ,,,वही रुखा खाता है ,,कोई हाथ नहीं लगाता है । 

Aditi News

Related posts