29.3 C
Bhopal
April 28, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

गाडरवारा, किसान, कर्मचारी, खेतमजदूर कन्वेंशन संपन्न

लीलाधर लोधी सालीचौका

किसान, कर्मचारी खेतमजदूर कन्वेंशन संपन्न
23फरवरी को नरसिंहपुर ज़िले के ग्राम आडेगाव (डुंगरिया) सालीचौका में कमलेश शर्मा की अध्यक्षता में किसान मजदूरों का संयुक्त कन्वेंशन संपन्न हुआ।

कन्वेंशन में अखिल भारतीय किसान सभा के राष्ट्रीय संयुक्त सचिव एवम मध्य प्रदेश किसान सभा के प्रदेष अध्यक्ष बादल सरोज एवं कर्मचारी यूनियन सीटू के प्रदेश संयुक्त सचिव ए टी पद्मनाभन के मुख्य आतिथ्य में संपन्न हुआ।
बादल सरोज ने कहा कि किसानो के सामने सरकार की जनविरोधी नीतियों के चलते बर्बादी की ओर जा रहे हैं प्रतिदिन 2500किसान खेती से हाथ धो रहे हैं, बड़े किसान लघु सीमांत की श्रेणी में आ रहे हैं, देश के किसान एवं मजदूरों ने संयुक्त रूप से अपने अधिकारों की रक्षा के लिए 5अप्रैल को दिल्ली रैली कर संसद पर विशाल प्रदर्शन कर किसान मज़दूर विरोधी नीतियां बापिस लेने दबाव डाला जायेगा, जिसमें स्वामीनाथन आयोग की सिफारिश अनुसार C2+50के आधार पर न्यूनतम समर्थन मूल्य की गारंटी, सभी किसान मजदूर के कर्जे माफ, बिजली बिल की वापसी सहित स्थानीय स्वालों को लेकर हजारों की संख्या में नरसिंहपुर ज़िले से पहुंचने की अपील की।
सीटू नेता ए टी पद्मनाभन ने मजदूर एवं कर्मचारी के सवाल पर प्रकाश डालते हुए कहा कि सरकार ने श्रम कानूनों में संशोधन करके मजदूरों के हक छीन लिए हैं, सरकार ने रोजगार के अवसर समाप्त कर ठेकेदार और कम्पनियो के हवाले मजदूरों को करके उनके श्रम के शौषण के साथ स्थाई रोजगार की गारंटी को समाप्त कर दिया है। युवाओं के सामने कल के बारे में चिंता सताने लगी है।
सरकार न्यूनतम वेतन नहीं दे रही है साथ ही 6, 6माह तक कर्मचारियों को वेतन नहीं मिल रहा है, युवाओं के सामने गंभीर आर्थिक संकट उत्पन्न हो गया है।
कन्वेंशन में जिले से आए 15 किसान एवं कर्मचारी नेताओं ने अपने सुझाव रखे, एवं शीघ्र ही योजना बनाकर जिले मे जीप, ट्रेक्टर, साइकिल एवं जीप जत्थे निकालकर सरकार की जनवीरोधी नीतियों को उजागर करते हुए गन्ना उत्पादक किसानों को रिकवरी अनुसर रेट देने,सालीचौका क्षेत्र में कालेज बनाए जाने,सालीचौका में ट्रेनों के स्टापेज, शटल पैसेंजर चालू किए जाने, गरीबो को वितरित होने वाले राशन दुकानों में एक कार्ड में एक रुपए की जगह एक रुपए किलो अनाज के हिसाब से पैसे लिए जा रहे हैं, ऐसी तमाम लूट के खिलाफ अभियान चलाया जाने का सर्वसम्मति से निर्णय लिया है।
अंत में अध्यक्षता कर रहे कमलेश शर्मा जी ने सभी का आभार व्यक्त करते हुए क्नवेंश के समापन की घोषणा की।
कन्वेंशन में किसान सभा जिला कमेटी, गोटेगांव से सीटू नेता धनीराम मडावी सहित सैंकड़ों किसान मज़दूर प्रतिनिधि मौजुद रहे।

Aditi News

Related posts