34.5 C
Bhopal
May 3, 2024
ADITI NEWS
Uncategorized

जबलपुर,दुर्गाेत्सव, दशहरा, मिलादुन्नवी एवं अन्य आने वाले त्यौहारों त्योहारों को दृष्टिगत रखते हुये कलेक्ट्रेट के सभागार में जिला शांति समिति की बैठक संपन्न*

दुर्गाेत्सव, दशहरा, मिलादुन्नवी एवं अन्य आने वाले त्यौहारों त्योहारों को दृष्टिगत रखते हुये कलेक्ट्रेट के सभागार में जिला शांति समिति की बैठक संपन्न

सड़कों के गड्ढे भरने, साफ-सफाई और विद्युत की निर्बाध आपूर्ति, प्रकाश के पर्याप्त इंतजामों पर विशेष जोर*

आज दिनॉक 24-9-2022 को शाम 5 बजे कलेक्टर सभागार में कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी. (भा.प्र.से.) एवं पुलिस अधीक्षक जबलपुर श्री सिद्धार्थ बहुगुणा (भा.पु.से.) की उपस्थिति में जिला शांति समिति की बैठक संपन्न हुई। बैठक में दुर्गा उत्सव, दशहरा पर्व, ईद मिलादुन्नवी पर्व, गुरूनानक जयंती, बिरसामुण्डा जयंती में शांति व्यवस्थाओं को लेकर चर्चा की गई तथा आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चितता पर जोर दिया गया एवं शहर की गंगा-जमुनी तहजीब के मुताबिक इन त्यौहारों को शांति-सद्भाव, भाईचारे और उत्साह से मनाने का आग्रह नागरिकों से समिति के सभी सदस्यों द्वारा किया गया ।

बैठक में विधायक श्री लखन घनघोरिया, विधायक श्री विनय सक्सेना, पूर्व मंत्री श्री चंद्रकुमार भनोट एवं सुश्री कौशल्या गोंटिया, श्री शरद काबरा, श्री मुकेश राठौर, श्री एमए रिजवी, श्री ताहिर खान, श्री साबिर उस्मानी, श्री रवि गुप्ता एवं शांति समिति के सभी सदस्य तथा अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (शहर) श्री गोपाल प्रसाद खाण्डेल, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (शहर दक्षिण) श्री संजय कुमार अग्रवाल, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शहर (उत्तर/यातायात) श्री प्रदीप कुमार शेण्डे, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (ग्रामीण) श्री शिवेश सिंह बघेल, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (अपराध) श्री समर वर्मा, एवं समस्त अनुविभागीय दण्डाधिकारी तथा समस्त पुलिस राजपत्रित अधिकारी उपस्थित थे।

बैठक में शांति समिति के सदस्यों ने त्यौहारों के दौरान साफ-सफाई एवं पेयजल आपूर्ति के समुचित इंतजाम करने पर जोर दिया। सदस्यों ने धर्म स्थलों एवं जुलूस मार्गों की सड़कों की मरम्मत करने की मांग भी प्रशासन से की। इसके साथ नवरात्रि एवं दुर्गाेत्सव को देखते हुए पंडालों एवं मंदिरों के आसपास प्रकाश के पर्याप्त इंतजाम सुनिश्चित करने का सुझाव दिया।

शांति समिति के सदस्यों ने बैठक में त्यौहारों के दौरान विद्युत की निर्बाध आपूर्ति पर विशेष ध्यान देने की जरूरत बताई। सदस्यों ने कहा कि नवरात्रि के दौरान देवी पंडालों और पूजा स्थल पर श्रद्धालों की भीड़ को देखते हुए विद्युत आपूर्ति में व्यवधान अप्रिय स्थिति का कारण बन सकता है। सदस्यों ने त्यौहारों को देखते हुए फ्लाई ओव्हर निर्माण के कारण बल्देवबाग चौराहे एवं अन्य स्थानों पर लगने वाले जाम की स्थिति से निपटने समुचित रणनीति बनाने का आग्रह भी किया।

बैठक में दुर्गा प्रतिमाओं के विसर्जन जुलूस वाले मार्गों में खासतौर पर महाकाली के विसर्जन मार्गों पर विद्युत आपूर्ति की सर्विस लाइनों एवं टेलीफोन केबल की ऊंचाई बढ़ाने की मांग भी रखी गई। दुर्गा प्रतिमाओं के विसर्जन स्थलों पर सुरक्षा के इंतजाम तथा पर्याप्त संख्या में गोताखोर एवं नाविकों को तैनात किये जाने का सुझाव भी दिया गया।

विधायक श्री लखन घनघोरिया ने शांति समिति की बैठक में त्यौहारों के दौरान विद्युत की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित करने के साथ-साथ नाले-नालियों की साफ-सफाई पर भी विशेष ध्यान देने की जरूरत बताई, ताकि बारिश होने पर नाले-नालियों का गंदा पानी पंडालों तक न पहुंच सके। श्री घनघोरिया ने कहा कि लगभग दो साल बाद इस बार दुर्गाेत्सव, दशहरा एवं सभी पर्वों पर किसी तरह का कोई प्रतिबंध नहीं रहेगा इसलिए लोगों के उत्साह को देखते हुए सभी व्यवस्थायें चुस्त-दुरूस्त रहें इस ओर प्रशासन को ज्यादा ध्यान देना होगा। आपने ज्वारे विसर्जन जुलूस और मिलादुन्नवी एक ही दिन पड़ने की संभावनाओं को देखते हुए विशेष सतर्कता बरतने तथा ऐसी स्थिति बनने पर आयोजकों की अलग से बैठकें बुलाने का सुझाव भी दिया।

विधायक श्री विनय सक्सेना ने बैठक में त्यौहारों के मद्देनजर सड़कों के गड्ढे भरे जाने को प्राथमिकता देने की बात कही। आपने दुर्गाेत्सव समितियों को अस्थाई विद्युत कनेक्शन देने की प्रक्रिया का सरलीकरण करने का सुझाव दिया तथा कहा कि सभी दुर्गा उत्सव समितियों को आवेदन के तुरंत बाद विद्युत कनेक्शन दिये जायें। उन्होंने दुर्गाेत्सव, दशहरा, मिलादुन्नवी एवं सभी त्यौहारों के मद्देनजर साफ-सफाई व्यवस्था पर विशेष ध्यान दिये जाने की जरूरत बताई।

सदस्यों द्वारा बैठक में पूर्वानुसार षष्ठी के बाद गरबा के आयोजन पर लगाई रोक को बरकरार रखने का सुझाव भी दिया गया। इसके साथ ही त्यौहारों के दौरान अशांति पैदा करने तथा सांप्रदायिक सद्भाव के माहौल को बिगाड़ने की कोशिश करने वालों पर कठोर से कठोर कार्यवाही करने की मांग भी गई।

त्यौहारों के दौरान रात्रि में करायें सफाई

जुलूस मार्गों के निरीक्षण के लिए बनेंगी अलग-अलग टीमें*कलेक्टर डॉ.इलैयाराजा टी.

कलेक्टर जबलपुर डॉ. इलैयाराजा टी. (भा.प्र.से.)* ने बैठक को संबोधित करते हुए त्यौहारों के आयोजन के मद्देनजर व्यवस्थाओं को लेकर शांति समिति के सदस्यों द्वारा दिये गये प्रत्येक सुझाव को महत्वपूर्ण बताया। आपने सदस्यों द्वारा जताई गई चिंता पर विद्युत विभाग के अधिकारियों को त्यौहारों के दौरान विद्युत की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित करने की हिदायत दी, तथा साफ-सफाई के मुद्दे पर चर्चा करते हुए नगर निगम के अधिकारियों को दुर्गा पंडालों, मंदिरों तथा बाजारों में रात्रि कालीन सफाई करने के निर्देश दिये, साथ ही कहा कि जरूरत हो तो इसके लिए अतिरिक्त सफाई कर्मियों को भी तैनात किया जाये। नाले-नालियों की सफाई पर भी विशेष जोर देते हुए कहा कि नगर निगम नालों की सफाई के लिए तैनात टीमों को भी एक्टिव करें, बारिश की अभी भी संभावनाएं बनी हुई हैं। नाले-नालियों की सफाई बेहतर ढंग से होगी तो दुर्गा पंडालों तक पानी के भराव को रोका जा सकेगा।

आपने शहर में अलग-अलग निकलने वाले दशहरा जुलूस को देखते हुए नगर निगम, विद्युत मंडल, राजस्व एवं पुलिस अधिकारियों की अलग-अलग टीमें बनाये जाने की बात कही। आपने कहा कि ये टीमें जुलूस मार्गों का निरीक्षण करेंगी तथा सभी जरूरी व्यवस्थाओं को सुनिश्चित करेंगी।

आपने कहा कि फ्लाई ओव्हर निर्माण की वजह से होने वाले ट्रेफिक जाम से त्यौहारों के दौरान नागरिकों को राहत दिलाने फ्लाई ओव्हर निर्माण कंपनी के इंजीनियर्स, ट्रेफिक पुलिस एवं संबंधित विभागों के अधिकारियों की अलग से बैठक बुलाई जायेगी और ट्रेफिक प्लान बनाया जायेगा। दुर्गाेत्सव आयोजन समितियों से भी यातायात को सुगम बनाये रखने अपने स्वयंसेवक तैनात करने का आग्रह किया। इदसके साथ ही दुर्गा पंडालों पर अग्निशमन यंत्रों को रखे जाने की बात भी कही ताकि किसी तरह की कोई अप्रिय घटना न हो।

 

*👉सोशल मीडिया पर रहेगी नजर, अफवाह फैलाने वालों पर होगी कठोर कार्यवाही- पुलिस अधीक्षक जबलपुर श्री सिद्धार्थ बहुगुणा*

 

*पुलिस अधीक्षक जबलपुर श्री सिद्धार्थ बहुगुणा (भा.पु.से.)* ने शांति समिति की बैठक में कहा कि पर्व व उत्सव के दौरान कानून एवं शांति व्यवस्था बनाये रखने हेतु चाक चौबंद व्यवस्था लगायी जायेगी, संस्कारधानीवासियों से विनम्र अनुरोध है कि नियम, कानूनों का पालन करते हुये सामाजिक सदभाव व भाईचारे के साथ त्योहार मनायें, सभी कार्यक्रम परम्परागत होंगे।

पुलिस अधीक्षक जबलपुर श्री सिद्धार्थ बहुगुणा (भा.पु.से.) ने बैठक में दुर्गाेत्सव समितियों से भी आग्रह किया कि सुरक्षा के मद्देनजर पंडालों के आसपास सीसीटीव्ही कैमरे लगाये साथ ही समितियों को पंडालों पर स्वयंसेवक तैनात करने का अनुरोध भी किया ताकि भीड़ को नियंत्रित किया जा सके। आपने कहा कि चूंकि दो साल बाद त्यौहार का आयोजन प्रतिबंधों से मुक्त रहेंगे इसलिए सभी परंपरागत धार्मिक जुलूस निकाले जाने की अनुमति होगी। आपने डीजे के इस्तेमाल के बारे में लगे प्रतिबंधों की जानकारी भी शांति समिति में सदस्यों को दी तथा कहा कि डीजे / साउंड संचालकों की भी थाना स्तर पर बैठक ली गई है सभी को माननीय उच्च न्यायालय मध्यप्रदेश के निर्देशों से अवगत कराया गया है। आपने सभी विसर्जन जुलूसों पर कड़े सुरक्षा इंतजामों का आश्वासन बैठक में सदस्यों को दिया। यातायात में किसी तरह का व्यवधान न हो इसे ध्यान में रखते हुए दुर्गा पंडालों को तथा भंडारे एवं लंगर का आयोजन भी सड़क से दूर हटकर करने की बात भी कही।

इसके साथ ही पुलिस अधीक्षक जबलपुर, श्री सिद्धार्थ बहुगुणा (भा.पु.से.) ने कानून एवं शांति व्यवस्था तथा सौहाद्र बनाये रखने हेतु आम नागरिकों से अपील की है कि इंटर नेट पर सोशल नेटवर्किंग साईट, जैसे फेस बुक, वाट्सअप, ट्यूटर, इंस्टाग्राम आदि के माध्यम से असामाजिक/विध्नसंतोषी तत्वों द्वारा जाति धर्म विशेष के विरूद्ध एवं साम्प्रदायिक भावना से सम्बंधित आपत्तिजनक पोस्ट एवं मैसिज भेजे जाते है, यह एक संज्ञेय अपराध है, इस प्रकार के वीडियो फुटेज एंव मैसिज को किसी और से न ही शेयर करें, न ही लाईक करें, इसकी सूचना तत्काल अपने सम्बंधित थाने को दें। जबलपुर की सायबर टीम के द्वारा निरंतर निगाह रखी जा रही है। सबंधित थाना प्रभारियो को नियमानुसार कार्यवाही करने हेतु निर्देशित किया गया हेैं आपत्तिजनक वीडियो फुटेज शेयर करने पर यदि कानून व्यवस्था की स्थिति निर्मित हुई तो सम्बंधित के विरूद्ध सख्त से सख्त कार्यवाही की जावेगी, इसके साथ ही अशांति पैदा करने और शहर की फिजां खराब करने वाले असामाजिक तत्वों से पुलिस सख्ती से निपटेगी।

Aditi News

Related posts