25.1 C
Bhopal
April 29, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

दिव्यांगों और उनकी सेवा के क्षेत्र में राष्ट्रीय पुरस्कार के लिये ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित

दिव्यांगों और उनकी सेवा के क्षेत्र में राष्ट्रीय पुरस्कार के लिये ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित

15 जून से 31 जुलाई तक कर सकेंगे आवेदन

दिव्यांगजनों के सशक्तिकरण को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से उत्कृष्ट दिव्यांगजन और दिव्यांगता के विभिन्न क्षेत्रों में कार्यरत लोगों एवं संस्थाओं से राष्ट्रीय दिव्यांगता पुरस्कार के लिये ऑनलाइन आवेदन 15 जून से 31 जुलाई तक स्वीकार किये जायेंगे। विशेष कर्त्तव्यस्‍थ अधिकारी एवं सह-आयुक्त सामाजिक न्याय एवं दिव्यांगजन सशक्तिकरण श्री ई. रमेश कुमार ने बताया कि प्रदेश के दिव्यांगजनों द्वारा विभिन्न क्षेत्रों में किये गये उत्कृष्ट कार्यों को प्रोत्साहित करने के लिये राष्ट्रीय पुरस्कार हेतु आवेदन ऑनलाइन ही लिये जायेंगे, ऑफलाइन आवेदन स्वीकार नहीं किये जायेंगे। आवेदक को आवेदन जमा कराने के लिये न तो कार्यालय ही आना होगा और न ही लंबी कतार में लगना होगा।

व्यक्तिगत उत्कृष्टता

व्यक्तिगत उत्कृष्ट कार्यों के क्षेत्र में 6 श्रेणियाँ हैं, जिसमें सर्वश्रेष्ठ दिव्यांगजन, श्रेष्ठ दिव्यांगजन, श्रेष्ठ दिव्यांग बालक/बालिका, दिव्यांगजनों के लिये कार्यरत श्रेष्ठ व्यक्ति, दिव्यांगता के क्षेत्र में श्रेष्ठ पुनर्वास और दिव्यांगता के क्षेत्र में श्रेष्ठ अनुसंधान/नव प्रवर्तन/उत्पाद विकास रखी गई हैं।

सशक्तिकरण के लिये कार्यरत संस्थान

दिव्यांगजनों के सशक्तिकरण के लिये कार्यरत संस्थाओं को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से इस वर्ग में 8 श्रेणियाँ, दिव्यांगजन सशक्तिकरण हेतु सर्वश्रेष्ठ संस्थान (निजी संगठन, NGO), दिव्यांगजनों के लिये सर्वश्रेष्ठ नियोक्ता (सरकारी संगठन, पीएसयू, स्वायत्त निकाय, निजी क्षेत्र), दिव्यांगजनों के लिये सर्वश्रेष्ठ प्लेसमेंट एजेंसी (सरकार, राज्य सरकार, स्थानीय निकायों को छोड़ कर), सुगम्य भारत अभियान के कार्यान्वयन/बाधामुक्त वातावरण के सृजन में सर्वश्रेष्ठ राज्य, संघ राज्य क्षेत्र जिला, सर्वश्रेष्ठ सुगम यातायात के साधन/सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी, दिव्यांगजनों के अधिकार अधिनियम/विशिष्ट दिव्यांगता प्रमाण-पत्र एवं दिव्यांग सशक्तिकरण की अन्य योजनाओं के कार्यान्वयन में सर्वश्रेष्ठ राज्य, संघ राज्य क्षेत्र/जिला, दिव्यांगजनों के अधिकार अधिनियम के अपने राज्य/संघ राज्य क्षेत्र में कार्यान्वयन में सर्वश्रेष्ठ प्रस्तुति राज्य दिव्यांगजन आयुक्त और पुनर्वास सेवाओं के लिये पेशेवर तैयार करने वाले सर्वश्रेष्ठ संस्थान हैं।

Aditi News

Related posts