30.9 C
Bhopal
April 29, 2024
ADITI NEWS
धर्म

नरसिंहपुर, आदि गुरू शंकराचार्य की जयंती पर हुआ व्याख्यान कार्यक्रम

आदि गुरू शंकराचार्य की जयंती पर हुआ व्याख्यान कार्यक्रम

नरसिंहपुर, 07 मई 2022. आदि गुरू शंकराचार्य की जयंती “एकात्म पर्व” पर “आदि गुरू शंकराचार्य के दर्शन और सांस्कृतिक एकता” पर केन्द्रित व्याख्यान कार्यक्रम का आयोजन पीजी कॉलेज नरसिंहपुर के ऑडिटोरियम में मप्र जनअभियान परिषद के तत्वावधान में किया गया।

      कार्यक्रम में मुख्य वक्ता पूर्व अध्यक्ष मप्र लोकसेवा आयोग व पूर्व कुलपति रानी दुर्गावती विवि जबलपुर प्रो. डॉ. एसपी गौतम ने आदि गुरू शंकराचार्य के अद्वैत के सिद्धांत के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने कहा कि अद्वैत सिद्धांत दो नहीं बल्कि एक में निहित है। उन्होंने बताया कि जैसे अलग- अलग घड़ों में भरने से पानी का गुण नहीं बदलता। इसी तरह वायु के अंदर और बाहर रहने से उसके गुण धर्म में कोई प्रभाव नहीं पड़ता। इस गुण में अद्वैत है। उन्होंने राष्ट्रीय अखंडता को सुदृढ़ करने के लिए सामाजिक विषमता को दूर करने और अद्वैत के माध्यम से जागृति लाने के लिए अद्वैत के सिद्धांत को प्रतिपादित किया।

      डॉ. गौतम ने कहा कि हमें यह समझना होगा कि सबमें मैं हूं, मैं कोई अलग नहीं हूं। सब की रक्षा, राष्ट्र की अखंडता और धर्म की शुचिता में अद्वैत के सिद्धांत के महत्व को रेखांकित किया। उन्होंने भगवान कृष्ण, भगवत गीता और महाभारत के विभिन्न उद्धरण देकर अद्वैत के सिद्धांत की व्याख्या की।

      सारस्वत उदबोधन कांची कामकोटी पीठ/ श्री विट्ठल आश्रम बरमान के स्वामी‍ विजेन्द्र सरस्वती ने दिया। उन्होंने आदि गुरू शंकराचार्य के जीवन दर्शन और अद्वैत के सिद्धांत की विशद व्याख्या की। उन्होंने बताया कि किस तरह आदि गुरू शंकराचार्य ने मानव के कल्याण के लिए सम्पूर्ण देश का भ्रमण किया।

      कार्यक्रम में विधायक श्री जालम सिंह पटैल, अन्य जनप्रतिनिधि, सामाजिक, धार्मिक एवं आध्यात्मिक संस्थाओं के प्रतिनिधि, अधिकारी- कर्मचारी, जनअभियान परिषद की प्रस्फुटन, नवांकुर, रंग सरोकार संस्था, भारत विकास परिषद, गायत्री परिवार, विद्याभारती, अनंत फाउंडेशन विकलांग सेवा संस्थान के प्रतिनिधि और गणमान्य नागरिक मौजूद थे।

      जिला समन्वयक मप्र जन अभियान परिषद श्री जय नारायण शर्मा ने बताया कि मुंख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देशानुसार आदि गुरू शंकराचार्य की जयंती के उपलक्ष्य में 12 मई तक “एकात्म पर्व” के रूप में कार्यक्रम होंगे। इस दौरान आचार्य शंकर के जीवन- दर्शन पर व्याख्यान के कार्यक्रम होंगे। इसी क्रम में आगे 8 मई को करेली में, 10 मई को गाडरवारा में एवं 11 मई को गोटेगांव में व्याख्यान के कार्यक्रम मप्र जन अभियान परिषद के तत्वावधान में आयोजित किये जायेंगे।

      कार्यक्रम में कला पथक दल ने गीत एवं नर्मदाष्टक की प्रस्तुति दी। सहायक प्राध्यापक गोटेगांव डॉ. अभिषेक तिवारी ने एकल गीत प्रस्तुत किया।

Aditi News

Related posts