27.3 C
Bhopal
May 2, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

नरसिंहपुर, कमिश्नर ने की जिले में शांति एवं कानून व्यवस्था की समीक्षा

कमिश्नर ने की जिले में शांति एवं कानून व्यवस्था की समीक्षा

नरसिंहपुर। कमिश्नर जबलपुर श्री बी. चंद्रशेखर ने आईजी जबलपुर श्री उमेश जोगा के साथ जिले में शांति एवं कानून व्यवस्था की समीक्षा बुधवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में की और आवश्यक निर्देश दिये। बैठक में कलेक्टर श्री रोहित सिंह, पुलिस अधीक्षक श्री विपुल श्रीवास्तव और अन्य अधिकारी मौजूद थे।

बैठक में अनुसूचित जाति एवं अनूसूचित जनजाति के राहत प्रकरणों, आबकारी विभाग एवं खनिज विभाग द्वारा विभिन्न मामलों में की गई कार्रवाई की समीक्षा की गई। बैठक में बताया गया कि वर्ष 2022- 23 में अनुसूचित जाति के 52 प्रकरणों में 53 लाख 25 हजार रूपये और अनुसूचित जनजाति के 22 प्रकरणों में 27 लाख 25 हजार रूपये की राहत राशि अनुसूचित जाति एवं जनजाति आकस्मिकता अत्याचार निवारण अधिनियम के तहत स्वीकृत की गई है। आबकारी विभाग के अंतर्गत चालू वित्तीय वर्ष में 500 प्रकरणों में 34 लाख 74 हजार 388 रूपये अनुमानित मूल्य की देशी, विदेशी एवं हाथ भट्टी मदिरा और महुआ लाहन जब्त कर 87 लोगों के विरूद्ध आपराधिक प्रकरण पंजीबद्ध किये गये। इस दौरान 5 वाहन राजसात किये गये। खनिज विभाग के अंतर्गत अप्रैल से सितम्बर 2022 तक की अवधि में उत्खनन, परिवहन एवं भंडारण के प्रकरणों की जानकारी दी गई। चालू वर्ष में सितम्बर तक खनिज राजस्व प्राप्ति की समीक्षा में बताया गया कि शासन के 2.25 करोड़ के लक्ष्य के विरूद्ध 2.93 करोड़ रूपये की प्राप्ति हुई है।

बैठक में बताया गया कि जिले में अवैध मादक पदार्थ एवं अवैध शराब के विरूद्ध 258 मामलों में कार्रवाई की गई। कमिश्नर एवं आईजी ने निर्देशित किया कि जिले में अवैध शराब और माफिया के विरूद्ध लगातार कार्रवाई की जावे। उन्होंने कहा कि लोग इस बात से आश्वस्त रहें कि उनके क्षेत्र में नशीली सामग्री का विक्रय नहीं हो रहा है। यह सुनिश्चित किया जावे कि त्यौहारों के दौरान भी गांवों में कच्ची शराब नहीं बिके। पुलिस और आबकारी विभाग संयुक्त रूप से कार्रवाई करें। उन्होंने‍ निर्देशित किया कि नशा मुक्ति के लिए जिले में प्रभावी तरीके से अभियान चलाया जावे। जिले में रेत के अवैध खनन, परिवहन एवं भंडारण पर लगातार कार्रवाई की जावे। इस संबंध में जिला खनिज अधिकारी द्वारा इस आशय का प्रमाण पत्र दिया जावे कि नदियों में मशीनों से रेत खनन नहीं किया जा रहा है। पिछले 3- 4 वर्षों में जिन प्रकरणों में जुर्माना लगाया गया है, परंतु वसूली नहीं हुई है, ऐसे प्रकरणों में वसूली की कार्रवाई प्राथमिकता से की जावे। स्मैक और गांजे के प्रकरणों में कार्रवाई की जावे। अधिकारी रणनीति बनाकर कार्रवाई करें।

कमिश्नर एवं आईजी ने निर्देश दिये कि आबकारी विभाग शराब के अवैध विक्रय एवं परिवहन में संलग्न वाहनों को राजसात करने की कार्रवाई करें। मादक पदार्थों का विक्रय स्कूल- कॉलेजों के आसपास नहीं हो, इसके लिए विशेष अभियान चलाया जाये। मादक पदार्थों के विक्रय पर अंकुश लगाने के लिए सूचना तंत्र को सुदृढ़ किया जाये। शासकीय कार्यालयों के बाहर शिकायत पेटी रखवाई जाये और प्राप्त शिकायतों में शिकायतकर्ता का नाम गोपनीय रखा जाये। शिकायतों पर कार्रवाई हो। जिले में अच्छी कार्यवाही करने वाले अमले को सम्मानित किया जायेगा। उन्होंने खनिज, राजस्व प्राप्ति के वार्षिक ब्यौरे की जानकारी ली। कमिश्नर ने निर्देश दिये कि राजस्व वसूली के लिए जिले में अभियान चलाया जाये। कमिश्नर ने त्यौहारों पर चाक- चौबंद व्यवस्थायें सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि सीसीटीव्ही कैमरे चालू रहना चाहिये। गौवंशों का अवैध परिवहन नहीं हो, इसके लिए पुलिस बल तैनात रहें। लगातार हाईवे पर पेट्रोलिंग हो।

कमिश्नर ने जाति प्रमाण पत्र के अभाव में अनुसूचित जाति- जनजाति के विरूद्ध अपराध के लंबित प्रकरणों में अपील, सजा, निर्णय संबंधी कार्रवाई की जानकारी ली। उन्होंने त्रिस्तरीय पंचायत एवं नगरीय निकाय चुनाव जिले में शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न होने पर बधाई दी। आला अधिकारियों ने आगामी दीपावली पर्व की बधाई भी दी।

बैठक में बताया गया कि मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के अंतर्गत जिले में पहले चरण के सभी शिविर लगाये जा चुके हैं। दूसरे चरण के शिविर प्रारंभ हो चुके हैं। कमिश्नर ने अटल पेंशन योजना, जाति प्रमाण पत्र जारी करने, राष्ट्रीय परिवार सहायता योजना समेत विभिन्न योजनाओं के आवेदनों के बारे में जानकारी ली।

Aditi News

Related posts