30.1 C
Bhopal
April 30, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

नरसिंहपुर, कलेक्टर ने की पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के कार्यों की समीक्षा

कलेक्टर ने की पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के कार्यों की समीक्षा

नरसिंहपुर। कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना ने पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के अंतर्गत संचालित सभी योजनाओं की विस्तार से समीक्षा की। उन्होंने महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना- मनरेगा के सभी पुराने निर्माण कार्यों को समय सीमा में तेजी से पूर्ण कराने के लिए निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि लक्ष्य के अनुरूप विभिन्न योजनाओं के सभी कार्य अनिवार्यत: पूर्ण करायें।

बैठक में कलेक्टर ने श्रमनियोजन बढ़ाने के कार्यों से संबंधित नान-फंक्शनल बाटम वाली ग्राम पंचायतों के उप यंत्री का वेतन काटने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि कार्य प्रगति के आधार पर संबंधित का भुगतान किया जायेगा। मनरेगा लेबर बजट व्यय में कम प्रगति होने पर कलेक्टर ने संबंधित सहायक यंत्री/ उपयंत्री को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये। कार्यों में प्रगति नहीं होने पर उन्होंने उपयंत्री श्री तेजराम डेहरिया को 15 दिवस के लिए अवैतनिक करने के निर्देश दिये। उन्होंने सुदूर सड़कों के लंबित कार्यों का सत्यापन अन्य विभाग के कार्यपालन यंत्री से कराने के पश्चात भुगतान कराने के लिए निर्देशित किया।

कलेक्टर सुश्री बाफना ने निर्देशित किया कि अमृत सरोवर योजना के सभी स्वीकृत कार्य बरसात के पहले गुणवत्ता के साथ पूर्ण कराये जायें। लक्ष्य के अनुसार नवीन स्थल चयन कर कार्य स्वीकृत करायें। भूमि व वन क्षेत्र संबंधी बिंदुओं का निराकरण तत्काल करायें। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना- ग्रामीण की कम प्रगति पर गहरी नाराजगी जताई। सुश्री बाफना ने प्रधानमंत्री आवास योजना की द्वितीय एवं तृतीय किश्त प्राप्त सभी आवासों का निर्माण प्राथमिकता से पूर्ण कराने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि इसकी प्रगति की प्रतिदिन मॉनीटरिंग की जाये। उन्होंने कहा कि लक्ष्य के अनुरूप प्रगति नहीं आने पर संबंधित नोडल अधिकारी को अवैतनिक किया जायेगा। इस संबंध में चालू माह मार्च में निर्धारित लक्ष्य पूर्ण करने के लिए सभी अवकाश निरस्त करने और राशि प्राप्त हो जाने के बावजूद आवास का कार्य नहीं कराने वाले हितग्राहियों के वसूली के प्रकरण बनाने के निर्देश दिये गये। उन्होंने निर्देशित किया कि आवास के पुराने कामों को पूरा कराने पर फोकस करें और प्रगति लायें।

कलेक्टर ने डग पॉण्ड में मछली पालन के लिए आजीविका मिशन के अंतर्गत स्वसहायता समूहों का चिन्हांकन करने एवं उन्हें विकासखंडवार ट्रेनिंग देने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि भूमिहीन महिलाओं के अन्य समूह द्वारा भी यह कार्य कराया जा सकता है। स्वसहायता समूहों की वर्मी कम्पोस्ट/ नाडेप इकाई पर मनरेगा से शेड बनवाने पर जोर दिया।

कलेक्टर ने स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत सामुदायिक स्वच्छता परिसर, सोकपिट व नाडेप निर्माण के कार्य पूर्ण कर गांवों में स्वच्छता के प्रति लोगों को प्रेरित करने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने प्लास्टिक कचरा एकत्रित करने के लिए गांवों में अभियान चलाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि अभियान से स्कूल, कॉलेज के विद्यार्थियों और नागरिकों को अधिकाधिक जोड़ा जाये। सुश्री बाफना ने बारिश के पहले नालियों की साफ- सफाई करवाने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि एक माह के भीतर शेष सेग्रीगेशन शेड के कार्य पूर्ण करायें।

सुश्री बाफना ने जल ग्रहण मिशन के अंतर्गत इमलिया- पिपरिया के कार्यों की जांच कराने और ढिलवार सरोवर के आसपास वन क्षेत्र में कंटूर ट्रेंच बनाने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि सभी कार्य गुणवत्तापूर्ण हों, इस संबंध में सभी सीईओ जनपद लगातार मॉनीटरिंग करें। उन्होंने पंचायत स्तर पर स्वच्छता, सम्पत्ति, जलकर वसूली की राशि ऑनलाइन सीधे खाते में जमा कराने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने नहरों की साफ- सफाई पर विशेष ध्यान देने के लिए निर्देशित किया।

बैठक में सीईओ जिला पंचायत सुश्री सुनीता खंडायत, एसडीएम श्रीमती सृष्टि जयंत देशमुख गौड़ा, अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री सतीश चंद अग्रवाल, जिला समन्वयक स्वच्छ भारत मिशन श्री राजेश तिवारी, जिला पंचायत के सभी प्रभारी अधिकारी, जनपदों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, सहायक यंत्री एवं उपयंत्री मौजूद थे।

समा.क्र. 47/ 1122 आर.के.एस.

प्रबंधन विकास प्रशिक्षण के लिए 10 मार्च तक आवेदन आमंत्रित

नरसिंहपुर, 03 मार्च 2023. सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय भारत सरकार के सहयोग से उद्यमिता विकास केन्द्र सेडमैप भोपाल द्वारा तीन ट्रेडों वेब पोर्टल मैनेजमेंट डिजिटल मार्केटिंग, ब्रांड मैनेजमेंट और आयात निर्यात प्रबंधन में 5 दिवसीय नि:शुल्क प्रबंधन विकास प्रशिक्षण 3 बैच में दिया जायेगा। यह प्रशिक्षण एमएसएमई से संबंधित उद्योग, सेवा, व्यवसाय, कृषि आधारित उद्योगों के क्षेत्र में कार्यरत उद्यमियों, उनके प्रबंधकों, सुपरवाईजर स्तर के अधिकारी- कर्मचारियों और भावी युवा उद्यमियों के लिए आयोजित किया जा रहा है। प्रशिक्षण में शामिल होने के लिए जिले के मूल निवासी इच्छुक आवेदक 2 से 10 मार्च तक जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र नरसिंहपुर में जिला कार्यक्रम समन्वयक से कार्यालयीन समय में सम्पर्क कर अपना आवेदन दे सकते हैं, यहीं से नि:शुल्क आवेदन फार्म प्राप्त किये जा सकते हैं। इस संबंध में उनके मोबाइल नम्बर 9977149453 पर भी सम्पर्क किया जा सकता है। आवेदक को उद्यम पंजीयन, जाति प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो, अंकसूची की फोटोकापी के साथ अपना पंजीयन फार्म जमा कराना होगा। प्रतिभागियों का चयन पहले आओ- पहले पाओ के आधार पर किया जायेगा।

Aditi News

Related posts