22.9 C
Bhopal
May 2, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

नरसिंहपुर की प्रमुख खबरें, कलेक्टर ने 4 अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश,

दिवस से लंबित सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों का निराकरण करें- कलेक्टर,

4 अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश,कलेक्टर ने ली समय सीमा की बैठक

नरसिंहपुर, 16 जनवरी 2023. कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना ने सोमवार को समय सीमा की बैठक में सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों के निराकरण की विस्तार से विभागवार समीक्षा की। उन्होंने 50 दिन से अधिक समय से लंबित शिकायतों का निराकरण अनिवार्य रूप से करने के लिए सभी एसडीएम, तहसीलदार, सीईओ जनपद व सीएमओ नगरीय निकाय को दिये। शिकायतों के निराकरण में अच्छा कार्य करने पर कलेक्टर ने ऊर्जा विभाग के अधिकारी को बधाई दी। समीक्षा में असंतोषजनक कार्य पाये जाने पर कलेक्टर ने 4 अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने जिला परियोजना समन्वयक जिला शिक्षा केन्द्र, उप संचालक पशु चिकित्सा सेवायें, सीईओ जनपद पंचायत चीचली और उप पंजीयक सहकारी संस्थायें- डीआरसीएस को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये। उन्होंने मांग आधारित शिकायत पर कोई कार्रवाई नहीं करने पर जिला परियोजना समन्वयक का दो दिन का वेतन काटने के निर्देश दिए।

मीजल्स रूबेला टीकाकरण की समीक्षा

कलेक्टर ने मीजल्स रूबेला टीकाकरण की समीक्षा की। उन्होंने निर्देशित किया कि जिन क्षेत्रों में विशेषकर चांवरपाठा में टीकाकरण नहीं हुआ है वहां बीएमओ सघन टीकाकरण सुनिश्चित करवायें। बच्चों में खांसी, सर्दी, जुकाम, शरीर पर दाने के लक्षण दृष्टिगत होने पर सूचित किया जाये। मीजल्स रूबेला के प्रकरण की सूचना मिलने पर मैदानी अमले द्वारा तत्काल इसकी जानकारी बीएमओ को दी जाये। बीएमओ, एएनएम एवं संबंधित अमला प्रभावी रूप से टीकाकरण कराने पर फोकस करें। कुपोषित और अत्यंत कुपोषित बच्चों के पोषण पर ध्यान दें। साथ ही उन्हें विटामिन ए की खुराक और मीजल्स के टीके लगे हैं या नहीं, इस पर महिला एवं बाल विकास विभाग का अमला विशेष ध्यान देकर कार्य करे। गैर संचारी रोगों की रोकथाम के लिए शिक्षा विभाग के समन्वय से कार्य किया जाये। बीमारी के लक्षण एवं रोकथाम के बारे में जागरूकता बढ़ायें। जिला टीकाकरण अधिकारी रिसोर्स मैपिंग करें। टीकाकरण अभियान का प्रभावी संचालन किया जावे।

आयुष्मान कार्ड बनाने के कार्य में तेजी लायें

कलेक्टर ने निर्देशित किया कि आयुष्मान कार्ड बनाने के कार्य में तेजी लायें। आयुष्मान प्रभारी द्वारा रिपोर्टिंग ठीक से नहीं करने, असंतोषप्रद कार्य करने और बैठक से बगैर अनुमति के अनुपस्थित रहने पर उनके विरूद्ध भोपाल पत्र प्रेषित करने के निर्देश कलेक्टर ने दिये।

बैठक में समय सीमा के प्रकरणों की समीक्षा की गई। कलेक्टर ने ग्रामीण क्षेत्र में शासकीय भूमि पर अतिक्रमण वाले स्थलों को चिन्हित करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने सभी नगरीय निकायों के सीएमओ को निर्देशित किया कि यह सुनिश्चित किया जाये कि नगरीय क्षेत्र में विभिन्न मार्गों पर दुकानें बाहर तक निकालकर नहीं लगाई जायें।

कलेक्टर ने वर्ष 2022- 23 में उपार्जन कार्य की समीक्षा की। बैठक में सुगर मिलों द्वारा गन्ना किसानों को भुगतान की जानकारी ली गई। कलेक्टर ने प्रत्येक जनपद में दीदी कैफे के संचालन के लिए स्थान चिन्हित करने के निर्देश दिये।

बैठक में जल जीवन मिशन के अंतर्गत स्कूलों एवं आंगनबाड़ी के निरीक्षण एवं कार्यों की पूर्णता की जानकारी ली गई। कलेक्टर ने निर्देश दिये कि जहां ठेकेदार कार्य नहीं कर रहे हैं, उन पर जुर्माना लगाया जाये। इस संबंध में प्रभावी मॉनीटरिंग नहीं करने पर सब इंजीनियर सांईखेड़ा को कारण बताओ नोटिस जारी करने और सब इंजीनियर पीएचई चीचली की एक वेतनवृद्धि रोकने के लिए निर्देशित किया गया।

बैठक में ग्रामीण क्षेत्र में कर वसूली, एसडीएम द्वारा प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना की सड़कों के निरीक्षण, स्कूल एवं आंगनबाड़ी केन्द्र निरीक्षण की समीक्षा की गई। निरीक्षण के दौरान शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय खमरिया, गोटेगांव के प्राचार्य एवं शिक्षक के अनुपस्थित पाये जाने पर वेतन काटने के निर्देश दिये गये। पेंशन प्रकरण भेजने में देरी करने पर उप संचालक पशु चिकित्सा एवं सेवायें, जिला रेशम अधिकारी एवं महिला एवं बाल विकास अधिकारी का वेतन रोकने के निर्देश जिला कोषालय अधिकारी को दिये।

31 दिसम्बर 2016 के पूर्व अस्तित्व में आई अनाधिकृत कॉलोनियों की जानकारी 7 दिवस में प्रस्तुत करें

नरसिंहपुर, 16 जनवरी 2023. कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना ने सर्वसाधारण से अपेक्षा की है कि वे 31 दिसम्बर 2016 के पूर्व अस्तित्व में आई अनाधिकृत कॉलोनियों की सूचना इस सार्वजनिक सूचना के प्रकाशन से 7 दिवस के भीतर संबंधित नगरीय निकाय में निर्धारित प्रारूप में प्रस्तुत करें। यह सार्वजनिक सूचना मध्यप्रदेश नगर पालिका (कॉलोनी विकास) नियम 2021 के प्रावधानों के तहत जारी की गई है।

उल्लेखनीय है कि उक्त प्रावधानों के अंतर्गत 31 दिसम्बर 2016 के पूर्व नगरीय क्षेत्रों में अस्तित्व में आई अनाधिकृत कॉलोनियों में नागरिक अधोसंरचना प्रदान किये जाने की योजना के अंतर्गत ऐसी कॉलोनियों को चिन्हित करने के लिए अनाधिकृत कॉलोनियों की जानकारी संबंधित नगर पालिका में प्रस्तुत करने के उद्देश्य से यह सार्वजनिक सूचना जारी की गई है।

इस सिलसिले में निर्धारित प्रारूप में मौजा/ पहनं./ तहसील, ख.नं., रकबा, भूमि स्वामी का नाम एवं पता, अवैध कॉलोनी निर्मित करने वाले का नाम/ पता, अवैध कॉलोनी निर्मित होने का वर्ष व टीप को अलग- अलग खाने में दर्शाना होगा।

कलेक्टर ने सभी नगरीय निकायों के सीएमओ को उक्त संबंध में जानकारी प्राप्त करने, व्यापक सर्वेक्षण कराकर जानकारी संकलित कर अवगत कराने के निर्देश दिये हैं। अन्य अधिकारियों को भी आवश्यक निर्देश दिये गये हैं।

उचित मूल्य दुकानविहीन ग्राम पंचायतों के लिए 18 से 31 जनवरी तक ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित

नरसिंहपुर, 16 जनवरी 2023. मध्यप्रदेश खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के निर्देशानुसार जिले के विकासखंड चीचली में दुकानविहीन 15 ग्राम पंचायतों में नवीन उचित मूल्य दुकान के आवंटन के लिए प्रक्रिया ऑनलाइन सम्पन्न की जायेगी। विकासखंड चीचली में 15 दुकानविहीन ग्राम पंचायतों चोरबरहेटा, नरसरा, टेकापार, माल्हनवाड़ा नारगी, मोहपानी, पलेरा, मारेगांव, छेनाकछार (ए), अमाड़ा, ढुरसुरू, बटेसरा, कनवास, खमरिया, खैरी सुदरास व खैरूआ में नवीन उचित मूल्य दुकान आवंटित की जाना है। इस संबंध में पोर्टल https://rationmitra.nic.in पर उक्त उचित मूल्य दुकानविहीन ग्राम पंचायतों के लिए पात्र संस्थायें 18 जनवरी से 31 जनवरी 2023 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकती हैं। नियत तिथि के बाद प्राप्त आवेदनों पर कोई विचार नहीं किया जायेगा। दुकान आवंटन की कार्रवाई अनुविभागीय राजस्व अधिकारी गाडरवारा द्वारा की जायेगी। यह जानकारी अनुविभागीय राजस्व अधिकारी गाडरवारा ने दी है।

आईटीआई नरसिंहपुर में प्लेसमेंट ड्राइव का आयोजन 18 व 19 जनवरी को

नरसिंहपुर, 16 जनवरी 2023. प्लेसमेंट/ कैम्पस ड्राइव का आयोजन शासकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान केन्द्रीय जेल के सामने न्यू बस स्टेंड के पास स्टेशन रोड नरसिंहपुर में 18 एवं 19 जनवरी को प्रात: 10 बजे से किया जायेगा। 18 जनवरी को Suzuki Motor Gujrat Pvt. Ltd. द्वारा Fixed Term Prime Contract- FTC के करीब 500 पदों पर भर्ती की जायेगी। 19 जनवरी को VE Commercial Vehicle Ltd. Pithampur Dist. Dhar द्वारा भर्ती की जायेगी।

प्लेसमेंट ड्राइव में 18 से 24 वर्ष तक की आयु के और 10 वीं, 50 प्रतिशत अंक के साथ आईटीआई (एनसीव्हीटी व एससीव्हीटी), फिटर, टर्नर, मोटर मैकेनिक, वेल्डर, पेंटर सामान्य, इलेक्ट्रीशियन, टूल एंड डाइ मेकर प्लास्टिक प्रोसेस ऑपरेटर, मशीनिस्ट, ट्रेक्टर मैकेनिक, सीओई- ऑटो, मोबाइल डीजल मैकेनिक उत्तीर्ण आवेदक शामिल हो सकते हैं। कम्पनी द्वारा उक्त पद के लिए मानदेय प्रतिमाह 21 हजार रुपये एवं अप्रेंटिसशिप के लिए 16 हजार 900 रुपये और VE Commercial Vehicle Ltd. Pithampur Dist. Dhar द्वारा अप्रेंटिसशिप के लिए निर्धारित मानदेय प्रति माह 9 हजार 50 रुपये एवं अन्य सुविधायें दी जायेंगी। इच्छुक आवेदक अपने मूल प्रमाण पत्रों एवं बायोडाटा के साथ उक्त ड्राइव में उपस्थित होकर अवसर का लाभ ले सकते हैं। इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए शासकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था- आईटीआई नरसिंहपुर में सम्पर्क किया जा सकता है। यह जानकारी प्राचार्य शासकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था- आईटीआई नरसिंहपुर ने दी है।

कोषालयों के ई-भुगतान अब आर.बी.आई. की ई-कुबेर प्रणाली से

नरसिंहपुर, 16 जनवरी 2023. अब प्रदेश में आधार आधारित भुगतान के साथ बैंक खाता आधारित ई- भुगतान को सीधे भारतीय रिजर्व बैंक की ई- कुबेर प्रणाली से समस्त कोषालय में 16 जनवरी 2023 से प्रारंभ किया जा रहा है। ई-कुबेर लागू होने से प्रदेश के समस्त ई-भुगतान तेजी से संबंधित हितग्राही के बैंक खाते में प्राप्त होंगे। यह प्रणाली सभी कार्य दिवस पर 24 घंटे उपलब्ध रहेगी। यह जानकारी जिला कोषालय अधिकारी ने दी है।

नयी प्रणाली को लागू करने से आंकड़ों का मिलान आसान हो जायेगा और असफल भुगतानों में कमी आयेगी। पूर्व में बैंकों द्वारा प्राप्ति एवं भुगतान की जानकारी भौतिक रूप से कोषालय को दी जाती थी, जो भारतीय रिजर्व बैंक और महालेखाकार को भेजी जाती थी, जिसमें आकड़ों की भिन्नता की कई समस्याएँ थीं। ई-कुबेर के आने से भारतीय रिजर्व बैंक से सीधे व्यवहार होंगे और वित्तीय लेन-देन के आकड़ों के मिलान की समस्या समाप्त होगी। इस दिशा में आगे बढते हुए डिजिटल इंडिया कार्यक्रम में प्रदेश के योगदान को और बढाया जायेगा। वर्तमान एकीकृत वित्तीय प्रबंधन सूचना प्रणाली (IFMIS) के स्थान पर आधुनिक तकनीकी नवाचारों को शामिल करते हुए फेसलेस, पेपरलेस, कान्टेक्टलेस एवं कैशलेस वित्तीय व्यवहारों को लागू करने तथा यूजर फ्रेंडली सिस्टम विकसित करने के उद्देश्य से IFMIS Next Gen का विकास किया जा रहा है।

कोषालयीन प्रणाली में ऑनलाइन चालान जमा करने के लिए ओवर द काउंटर- ओटीसी एवं आधार आधारित भुगतान- AePS की सुविधा पूर्व से संचालित है। मध्यप्रदेश देश का अग्रणी राज्य है, जो कोषालय में आधार आधारित भुगतान के माध्यम से हितग्राहियों को भुगतान करा रहा है। वित्तीय कार्यप्रणाली को और सरल, सुदृढ़ एवं हितग्राहीमूलक बनाने के उद्देश्य से आधार आधारित भुगतान को प्रदेश के सभी कोषालयों में लागू कर दिया गया है। इस व्यवस्था से दोहरे भुगतान को चिन्हित कर रोका जा सकेगा। हितग्राही की पहचान कर ऐसे भुगतान वास्तविक रूप से सुगम तरीके से प्राप्त हो सकेंगे।

एकीकृत वित्तीय प्रबंधन सूचना प्रणाली- आईएफएमआईएस के अंतर्गत कोषालय अधिकारी द्वारा बिल ई- साइन द्वारा पास किये जा रहे हैं। डीडीओ कार्यालय‍ ई-साइन की कार्यवाही प्रगतिरत है। आईएफएमआईएस में दस्तावेजों का ई- प्रमाणीकरण संभव होगा।

Aditi News

Related posts