34.5 C
Bhopal
May 3, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

नरसिंहपुर के प्रमुख समाचार,नगरीय निकाय आम निर्वाचन के लिए आज से लिए जायेंगे नाम निर्देशन पत्र

नगरीय निकाय आम निर्वाचन के लिए आज से लिए जायेंगे नाम निर्देशन पत्र

जिले के 8 नगरीय निकायों में पहले चरण में 6 जुलाई को होगा मतदान

नरसिंहपुर। मध्यप्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नगरीय निकायों के आम निर्वाचन 2022 के निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार जिले के सभी 8 नगरीय निकायों में पहले चरण में बुधवार 6 जुलाई को मतदान होगा। नगरीय निकाय आम निर्वाचन के लिए नाम निर्देशन पत्र लेने का काम शनिवार 11 जून 2022 को प्रात: 10.30 बजे से शुरू होगा।

      राज्य निर्वाचन आयोग के निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार निर्वाचन की सूचना का प्रकाशन और नाम निर्देशन पत्र प्राप्त करने, स्थानों (सीटों) के आरक्षण के संबंध में सूचना का प्रकाशन और मतदान केन्द्रों की सूची का प्रकाशन शनिवार 11 जून 2022 को प्रात: 10.30 बजे से होगा। नाम निर्देशन पत्र प्राप्त करने की अंतिम तारीख शनिवार 18 जून को प्रात: 10.30 बजे से दोपहर 3 बजे तक है। नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा (जांच) सोमवार 20 जून को प्रात: 10.30 बजे से होगी। अभ्यर्थिता से नाम वापस लेने की अंतिम तारीख बुधवार 22 जून को प्रात: 10.30 बजे से दोपहर 3 बजे तक नियत है। निर्वाचन लड़ने वाले अभ्यर्थियों की सूची तैयार करने और निर्वाचन प्रतीकों का आवंटन बुधवार 22 जून को अभ्यर्थिता से नाम वापसी के ठीक बाद होगा। आवश्यक होने पर मतदान प्रथम चरण में बुधवार 6 जुलाई को प्रात: 7 बजे से अपरान्ह 5 बजे तक होगा। मतगणना और निर्वाचन परिणामों की घोषणा प्रथम चरण के लिए रविवार 17 जुलाई को प्रात: 9 बजे से होगी।

      पहले चरण में नगर पालिका परिषद नरसिंहपुर के 28 वार्डों, नगर पालिका परिषद करेली के 15 वार्डों, नगर पालिका परिषद गोटेगांव के 15 वार्डों, नगर पालिका परिषद गाडरवारा के 24 वार्डों, नगर परिषद तेंदूखेड़ा के 15 वार्डों, नगर परिषद सांईखेड़ा के 15 वार्डों, नगर परिषद चीचली के 15 वार्डों एवं नगर परिषद सालीचौका (बाबईकलां) के 15 वार्डों समेत जिले के सभी 8 नगरीय निकायों के कुल 142 वार्डों में बुधवार 6 जुलाई को मतदान होगा।

      निर्वाचन कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही संबंधित नगरीय निकायों में आदर्श आचरण संहिता प्रभावशील हो गई है, जो निर्वाचन परिणाम की घोषणा होने तक प्रभावशील रहेगी। आदर्श आचरण संहिता का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं।

नगरीय निकाय आम निर्वाचन का प्रशिक्षण कार्यक्रम तय

नरसिंहपुर। मध्यप्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों के अनुरूप जिले में नगरीय निकायों के आम निर्वाचन को सुचारू रूप से सम्पन्न कराने के उद्देश्य से मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत एवं मतदान दल/ प्रशिक्षण कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ. सौरभ संजय सोनवणे ने प्रशिक्षण का विस्तृत कार्यक्रम निर्धारित किया है।

      निर्धारित प्रशिक्षण कार्यक्रम के अनुसार शनिवार 11 जून को व्यय अनुवीक्षण दल का प्रशिक्षण, सोमवार 13 जून को मास्टर ट्रेनर का प्रशिक्षण और मंगलवार 14 जून को प्रभारी एआरओ व टीम प्रमुख का प्रशिक्षण जिला पंचायत सभाकक्ष में आयोजित किया जायेगा।

      सोमवार 20 जून व मंगलवार 21 जून को मतदान दलों का प्रथम प्रशिक्षण, मंगलवार 21 जून को सेक्टर अधिकारी प्रशिक्षण, मंगलवार 28 जून को ईवीएम कमीशनिंग दल का प्रशिक्षण, गुरूवार 30 जून व शुक्रवार एक जुलाई को मतदान दलों का द्वितीय प्रशिक्षण, सोमवार 4 जुलाई को मतदान सामग्री वितरण दल एवं सामग्री वापसी दल का प्रशिक्षण व सोमवार 11 जुलाई को मतगणना दल का प्रथम प्रशिक्षण नगर पालिका स्तर पर होगा।

      शनिवार 16 जुलाई को मतगणना दल का प्रथम प्रशिक्षण नगर पालिका स्तर पर मतगणना स्थल पर दिया जायेगा। साथ ही मंगलवार 19 जुलाई को व्यय अनुवीक्षण दल प्रशिक्षण जिला पंचायत सभाकक्ष में होगा।

      इस सिलसिले में नोडल अधिकारी मतदान दल/ प्रशिक्षण में संबंधित अधिकारी- कर्मचारियों को जारी प्रशिक्षण कार्यक्रम के अनुरूप नियत प्रशिक्षण कार्यक्रम में शामिल होकर प्रशिक्षण प्राप्त करने और सौंपे गये दायित्वों का गंभीरतापूर्वक निर्वहन सुनिश्चित करने के निर्देश दिये हैं।

      अलग- अलग निर्धारित प्रशिक्षण कार्यक्रम के अनुरूप निर्वाचन व्यय पुस्तिका संधारण व निरीक्षण, मतदान प्रक्रिया, मतगणना, निर्वाचन कर्तव्य बेलेट ईडीबी प्रक्रिया, मतदान प्रक्रिया, ईवीएम संचालन, सामग्री वितरण व वापसी, मतदान के लिए ईवीएम तैयार करने, सामग्री वितरण कार्य, सामग्री वापसी व विविध प्रपत्रों की जांच, ईवीएम/ ईडीबी से मतणना प्रक्रिया व प्रपत्र, निर्वाचन व्यय पुस्तिका निरीक्षण व निर्वाचन व्यय सार आदि संबंधित विषयों पर प्रशिक्षण दिया जायेगा।

ग्राम रोहणी में रूकवाया बाल विवाह

नरसिंहपुर। कलेक्टर श्री रोहित सिंह के निर्देशानुसार जिले की ग्राम पंचायत हीरापुर के ग्राम रोहणी में श्रीमती सुनीता की 13 वर्ष 6 माह आयु की बेटी का बाल विवाह महिला एवं बाल विकास विभाग व पुलिस की संयुक्त टीम द्वारा रूकवाया गया। यह बाल विवाह चाइल्ड लाइन की मदद से रूकवाया गया।

      इस मौके पर जिला कार्यक्रम अधिकारी श्रीमती मोहिनी जाधव, महिला एवं बाल विकास विभाग की परियोजना अधिकारी पुष्पा मदकोरिया व पर्यवेक्षक नमिता कौरव, श्री चंद्रभान सिंह ठाकुर, पुलिस की टीम और चाइल्ड लाइन के श्री मदन साहू और अंजू ठाकुर मौजूद रहे।

Aditi News

Related posts