34.5 C
Bhopal
May 3, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

नरसिंहपुर जिले के प्रमुख समाचार, एक अगस्त से नवीन वाहनों का पंजीयन “वाहन” सॉफ्टवेयर से शुरू,अब सत्यापन कराने के लिए नवीन वाहनों को आरटीओ ऑफिस नहीं लाना पड़ेगा

कलेक्टर रोहित सिंह ने सुनी लोगों की समस्यायें,जनसुनवाई में आये 84 आवेदन

नरसिंहपुर।कलेक्टर कार्यालय नरसिंहपुर के जनसुनवाई हाल में मंगलवार दो अगस्त को कलेक्टर श्री रोहित सिंह ने जनसुनवाई में पहुंचे लोगों की समस्याओं को ध्यानपूर्वक सुना और निराकरण के लिए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये। विभिन्न आवेदनों का मौके पर ही निराकरण भी किया गया। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. सौरभ संजय सोनवणे एवं एसडीएम श्री राजेश शाह ने भी लोगों की समस्यायें सुनी और आवेदन लिये। कलेक्ट्रेट में हुई जनसुनवाई में 84 आवेदन आये।

जनसुनवाई में अन्य आवेदकों ने भी आवेदन देकर अपनी- अपनी समस्यायें बताई, जिस पर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक कार्रवाई करने के लिए निर्देशित किया गया।

इस दौरान आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर जनसुनवाई हॉल में उपस्थित नागरिकों, अधिकारी- कर्मचारियों ने राष्ट्रगान का सामूहिक गायन किया।

एक अगस्त से नवीन वाहनों का पंजीयन “वाहन” सॉफ्टवेयर से शुरू,अब सत्यापन कराने के लिए नवीन वाहनों को आरटीओ ऑफिस नहीं लाना पड़ेगा

नरसिंहपुर। जिले में नवीन वाहनों का पंजीयन एनआईसी के सॉफ्टवेयर “वाहन” की सहायता से एक अगस्त से शुरू हो गया है।

उल्लेखनीय है कि पहले नवीन वाहनों का पंजीयन स्मार्ट चिप के सॉफ्टवेयर पर किया जाता था। “वाहन” सॉफ्टवेयर का लाभ यह है कि सत्यापन कराने के लिए अब नवीन वाहनों को आरटीओ ऑफिस लाने की आवश्यकता नहीं होगी। साथ ही इस सॉफ्टवेयर में डेटा चैसिस नंबर एवं इंजन नंबर की सहायता से होमोलोगेसन की सहायता से कंपनी से डेटा फेच किया जाएगा। पूरे देश में “वाहन” सॉफ्टवेयर लागू होने के कारण प्रदूषण सर्टिफिकेट एवं अन्य राज्यों में वाहन के अंतरण के समय आने वाली समस्या से भी राहत मिलेगी। “वाहन” सॉफ्टवेयर के लागू होने से ग्राहकों को लाभ होगा। साथ ही साथ शासन के राजस्व में वृद्धि होगी। “वाहन” सॉफ्टवेयर के संबंध में जिला परिवहन अधिकारी द्वारा वाहन डीलरों के शोरूम में विजिट की गई। उन्होंने डीलरों को “वाहन” सॉफ्टवेयर पर कार्य करने की प्रक्रिया से अवगत कराया।

हर घर तिरंगा अभियान के बारे में जागरूकता बढ़ाने जिले में विभिन्न गतिविधियां हो रहीं संचालित

नरसिंहपुर। आजादी के अमृत महोत्सव की 75 वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में राज्य शासन के निर्देशानुसार 13 से 15 अगस्त तक हर घर तिरंगा अभियान चलाया जाना है। कलेक्टर श्री रोहित सिंह ने कहा कि हर घर तिरंगा अभियान को जन- जन का अभियान बनाने के लिए लोगों में जागरूकता बढ़ाने और जिले में विभिन्न गतिविधियां संचालित करने के निर्देश दिये हैं। राष्ट्रप्रेम और देशभक्ति की भावना जागृत करने के लिए कलेक्टर के निर्देशानुसार जिले में विभिन्न गतिविधियां, कार्यक्रम एवं प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जा रहा है।

मेंहदी प्रतियोगिता

      इसी क्रम में नगर पालिका परिषद गोटेगांव में मेंहदी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसमें छात्राओं ने हाथों में मेंहदी रचाकर हर घर तिरंगा अभियान का संदेश दिया।

सेल्फी प्वाइंट

      नगर पालिका परिषद करेली और नगर परिषद तेंदूखेड़ा में विभिन्न स्थानों पर सेल्फी प्वाइंट बनाये गये हैं। सेल्फी प्वाइंट में आजादी का अमृत महोत्सव और हर घर तिरंगा अभियान का संदेश दिया जा रहा है। नागरिक सेल्फी प्वाइंट पर जाकर सेल्फी ले रहे हैं। सेल्फी प्वाइंट युवाओं के आकर्षण का केन्द्र बन रहा है।

नरसिंहपुर में जागरूकता रैली

      हर घर तिरंगा अभियान के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए नरसिंहपुर में विभिन्न मार्गों से जागरूकता रैली निकाली गई। रैली में छात्र- छात्राओं, महिलाओं और अन्य नागरिकों ने हाथ में बैनर एवं तिरंगा झंडा लेकर देशभक्ति से ओतप्रोत नारे लगाये।

वन विभाग की बाईक रैली

      हर घर तिरंगा अभियान के अंतर्गत वन विभाग के अमले ने नरसिंहपुर में बाईक रैली निकाली। डीएफओ श्री पीडी गेब्रियल ने डीएफओ ऑफिस से रैली को रवाना किया। बाईक रैली नरसिंहपुर में विभिन्न मार्गों से निकाली गई।

सांईखेड़ा में निकली जागरूकता रैली

      शासकीय महाविद्यालय साईंखेड़ा के शिक्षकों, विद्यार्थियों, विभिन्न संगठनों और अन्य नागरिकों ने हाथों में तिरंगा लेकर सांईखेड़ा नगर में कॉलेज परिसर से होते हुए थाना गेट से होकर रैली निकाली। विद्यार्थियों ने हर घर तिरंगा अभियान के दौरान लोगों को घरों में राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा फहराने के लिए प्रेरित किया गया। छात्र- छात्राओं ने देशभक्तिपूर्ण गीत गाये और नारे लगाये।

      इस दौरान कॉलेज के प्राचार्य श्री लक्ष्मीकांत नेमा, प्रो. श्री अभिषेक ऐडे, डॉ. संगीता यादव, खेल अधिकारी डॉ. शिल्पा शर्मा, श्री घनश्याम कौरव, डॉ. हर्षित द्विवेदी, डॉ. बीएन मिश्रा भी मौजूद थे।

गौ आधारित लघु उद्योग के लिए स्वसहायता समूह की महिलाओं की कार्यशाला सम्पन्न

नरसिंहपुर।गौ आधारित लघु उद्योग के संबंध में जिले की गोटेगांव तहसील के श्रीनगर के पंचायत भवन में स्वसहायता समूह की महिलाओं की कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में 22 ग्राम पंचायतों के स्वसहायता समूह की महिलायें शामिल हुई।

      कार्यशाला में महिलाओं को बताया गया कि किस प्रकार गाय के गोबर से और अन्य सामग्री से लघु उद्योग इस तरह संचालित किया जा सकता है। गौ आधारित लघु उद्योग से किस प्रकार रोजगार प्राप्त हो सकता है।

      कार्यशाला में जिला सदस्य गौ संवर्धन बोर्ड श्री देवनाथ पटैल ने बताया कि गाय के गोबर से अगरबत्ती, मंजन, धूपबत्ती, दीपक आदि तैयार किये जा सकते हैं। गौ उत्पाद से महिलायें स्वयं का व्यावसाय स्थापित कर सकती हैं। प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री की मंशा है कि प्रत्येक महिला सश‍क्त और आत्मनिर्भर बनें। महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए केन्द्र एवं राज्य शासन द्वारा विभिन्न योजनायें चलाई जा रही हैं।

      आजीविका मिशन के श्री रंजीत पटैल ने बताया कि गौ मूत्र से कीटनाशक और गौबर खाद तैयार की जा सकती है। उन्होंने पंचगव्य के बारे में भी जानकारी दी। कार्यशाला में श्री पुरुषोत्तम विश्वकर्मा, स्वसहायता समूह की महिलायें मौजूद थी।

मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना में अब 18 से 45 वर्ष तक के 8 वीं उत्तीर्ण युवा भी कर सकेंगे आवेदन

स्वरोजगार के लिए बैंक से मिलेगा 50 लाख रूपये तक का ऋण

नरसिंहपुर।राज्य शासन के सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम विभाग द्वारा स्वरोजगार मूलक नवीन योजना मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना संचालित की जा रही है। अब इस योजना में मध्यप्रदेश के मूल निवासी 18 से 45 वर्ष तक के 8 वीं उत्तीर्ण युवा भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस योजना की पात्रता शर्तों में संशोधन किया गया है। पहले इस योजना में 18 से 40 वर्ष तक की आयु के 12 वीं कक्षा उत्तीर्ण शिक्षित युवा ही ऑनलाइन आवेदन कर सकते थे, जिसमें उपरोक्तानुसार संशोधन किया गया है।

      मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना का उद्देश्य प्रदेश के शिक्षित युवाओं को स्वरोजगार मुहैया कराने के लिए बैंकों के माध्यम से कम ब्याज दर पर संपार्श्विक मुक्त/ कोलेटरल फ्री ऋण उपलब्ध कराना है। यह ऋण शिक्षित युवाओं को स्वयं का उद्योग- विनिर्माण/ सेवा/ व्यवसाय संबंधी उद्यम स्थापित करने के लिए दिया जायेगा।

      मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना में विनिर्माण, सेवा एवं खुदरा व्यवसाय के केवल नवीन उद्यमों के लिए ही ऋण दिया जायेगा। इस योजना में विनिर्माण क्षेत्र की एक से 50 लाख रूपये तक की और सेवा एवं खुदरा व्यवसाय क्षेत्र की एक लाख से 25 लाख रूपये तक की परियोजना इकाईयों को बैंक के जरिए ऋण उपलब्ध हो सकेगा। लाभांवित इकाईयों को 7 वर्षों तक प्रति वर्ष 3 प्रतिशत की दर से ब्याज अनुदान और सीजीटीएमएसई फीस के रूप में वित्तीय सहायता दी जायेगी। यह जानकारी प्रभारी महाप्रबंधक जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र नरसिंहपुर ने दी है।

      मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना में अब मध्यप्रदेश के मूल निवासी 18 से 45 वर्ष तक की आयु के 8 वीं कक्षा उत्तीर्ण शिक्षित युवा ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। आवेदक के परिवार की वार्षिक आय 12 लाख रूपये से अधिक नहीं होना चाहिये। एमपी ऑनलाइन के सभी पोर्टल www.samast.mponline.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के साथ आधार कार्ड, शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र, प्रोजेक्ट रिपोर्ट, कोटेशन, पट्टा/ किरायानामा आदि सभी वांछित दस्तावेजों को ऑनलाइन अपलोड करना होगा।

Aditi News

Related posts