25.1 C
Bhopal
May 3, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

नरसिंहपुर जिले के प्रमुख समाचार

गन्ना किसानों को भुगतान नहीं करने पर मे. आरआर एग्रो खांडसारी इकाई के विरूद्ध कार्रवाई प्रस्तावित
कलेक्टर ने की कार्रवाई प्रस्तावित
नरसिंहपुर, 06 फरवरी 2023. जिले में पैराई सत्र 2021- 22 में 287 किसानों से क्रय किये गये 5 करोड़ 13 लाख 88 हजार 501 रुपये मूल्य के गन्ना का भुगतान संबंधित किसानों को नहीं करने पर कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना ने मे. आरआर एग्रो खांडसारी इकाई, बड़गुवां रोड नयागांव तहसील नरसिंहपुर के विरूद्ध कार्रवाई प्रस्तावित की है। उन्होंने गन्ना आयुक्त मध्यप्रदेश को कार्रवाई के लिए अनुमति एवं उक्त इकाई के विरूद्ध बकाया राशि एवं ब्याज की वसूली के लिए प्रमाण पत्र प्रदान करने के लिए पत्र प्रेषित किया है, ताकि नियमानुसार कार्रवाई के उपरांत गन्ना किसानों की बकाया राशि का भुगतान कराया जा सके।
उक्त इकाई के विरूद्ध मध्यप्रदेश गन्ना प्रदाय एवं क्रय नियमन अधिनियम 1958 की धारा 20 के प्रावधानों के तहत बकाया राशि एवं ब्याज की वसूली के लिए प्रमाण पत्र- आरआरसी जारी कर वसूली की कार्रवाई और विभिन्न अनियमितताओं के लिए उक्त अधिनियम की धारा 26 के प्रावधानों के तहत कार्रवाई प्रस्तावित की गई है।
उल्लेखनीय है कि विरूद्ध मध्यप्रदेश गन्ना प्रदाय एवं क्रय नियमन अधिनियम 1958 की धारा 20 (3) के अनुसार उपरोक्त इकाई को गन्ना क्रय की दिनांक से 14 दिनों के भीतर किसानों को गन्ना मूल्य का भुगतान करना था एवं उक्त अवधि में भुगतान नहीं किया गया, तो संबंधित किसानों को 7 प्रतिशत वार्षिक दर से ब्याज सहित गन्ना मूल्य का भुगतान करना था, जो नहीं किया गया। उक्त इकाई द्वारा गन्ना किसानों से धोखाधड़ी की गई एवं उन्हें लंबे समय उपरांत भी गन्ना राशि का भुगतान नहीं किया जा रहा है। भुगतान हेतु चैक जारी किये गये हैं, किंतु इकाई के खाते में राशि न होने के कारण चैक बाउंस हो रहे हैं। इसके अतिरिक्त जो चैक जारी किये गये हैं, उनके बैंक से पैमेंट पर उक्त इकाई द्वारा रोक भी लगा दी गई है। उक्त इकाई द्वारा किसानों की बकाया राशि के भुगतान के लिए कोई ठोस प्रयास नहीं किये जा रहे हैं एवं अनावेदक द्वारा पर्याप्त समय दिये जाने के बावजूद संबंधित किसानों को बकाया राशि का भुगतान नहीं किया जा रहा है। उक्त इकाई की किसानों की बकाया राशि भुगतान में कोई रूचि भी नहीं है। इस कारण से उक्त इकाई के विरूद्ध कार्रवाई प्रस्तावित की गई।

जिले में 5 फरवरी से 2 मार्च तक निकाली जायेगी विकास यात्रा

नरसिंहपुर, 06 फरवरी 2023. जिले में संत रविदास जी की जयंती 5 फरवरी से 2 मार्च तक विकास यात्रायें निकाली जा रही हैं। इसके लिए जिले के चार विधानसभा क्षेत्रों गोटेगांव, नरसिंहपुर, तेंदूखेड़ा व गाडरवारा में कुल 88 क्लस्टर बनाये गये हैं। इनमें 450 ग्राम पंचायतों के 1048 ग्राम और 8 नगरीय निकायों के 142 वार्ड शामिल किये गये हैं। कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना ने जिले में विकास यात्राओं के सुचारू आयोजन के लिए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये हैं।

नरसिंहपुर विधानसभा क्षेत्र में 7 एवं 8 फरवरी को विकास यात्रा के रूट

विकास यात्रा विधानसभा क्षेत्र नरसिंहपुर के अंतर्गत 7 फरवरी को रूट क्रमांक 3 सगौनी खुर्द क्लस्टर में ग्राम पंचायत अमोदा से प्रात: 9 बजे शुरू होगी और यात्रा का समापन शाम 6 बजे ग्राम पंचायत सगौनी खुर्द में होगा। इस क्लस्टर में ग्राम पंचायत अमोदा, हीरापुर, बंदरोहा, ढाना एवं सगौनी खुर्द के ग्रामों को शामिल किया गया है। इसी तरह 8 फरवरी को रूट क्रमांक 4 धमना क्लस्टर में यात्रा ग्राम पंचायत खमरिया जर. से प्रात: 9 बजे शुरू होगी और समापन शाम 6 बजे ग्राम पंचायत घाटपिपरिया में होगा। इस क्लस्टर में ग्राम पंचायत खमरिया जर., सुपला, धमना, तिंदनी, करहैया नर्मदा एवं घाटपिपरिया के ग्रामों को शामिल किया गया है।

गोटेगांव विधानसभा क्षेत्र में 7 एवं 8 फरवरी को विकास यात्रा के रूट

विकास यात्रा विधानसभा क्षेत्र गोटेगांव के अंतर्गत 7 फरवरी को रूट क्रमांक 3 कमती क्लस्टर में ग्राम पंचायत पोनिया (डुंगरिया) से प्रात: 9 बजे शुरू होगी और यात्रा का समापन शाम 6 बजे ग्राम पंचायत मेख में होगा। इस क्लस्टर में ग्राम पंचायत पोनिया (डुंगरिया), कमती, इमलिया, टिकरी, मानेगांव एवं मेख के ग्रामों को शामिल किया गया है। इसी तरह 8 फरवरी को रूट क्रमांक 4 चांदनखेड़ा क्लस्टर में यात्रा ग्राम पंचायत गोटेगांवखेड़ा से प्रात: 9 बजे शुरू होगी और समापन शाम 6 बजे ग्राम पंचायत चांदनखेड़ा में होगा। इस क्लस्टर में ग्राम पंचायत गोटेगांवखेड़ा, बरौदा, देवनगर पुराना, राजाकछार, पिपरसरा एवं चांदनखेड़ा के ग्रामों को शामिल किया गया है।

तेंदूखेड़ा विधानसभा क्षेत्र में 7 एवं 8 फरवरी को विकास यात्रा के रूट

विकास यात्रा विधानसभा क्षेत्र तेंदूखेड़ा के अंतर्गत 7 फरवरी को रूट क्रमांक 3 बिलगुवां क्लस्टर में ग्राम पंचायत बिलगुवां से प्रात: 9 बजे शुरू होगी और यात्रा का समापन शाम 6 बजे ग्राम पंचायत इमझिरा में होगा। इस क्लस्टर में ग्राम पंचायत बिलगुवां, पीपरपानी, बिजौरा, रम्पुरा, खमरिया व इमझिरा के ग्रामों को शामिल किया गया है। इसी तरह 8 फरवरी को रूट क्रमांक 4 काशीखैरी क्लस्टर में यात्रा ग्राम पंचायत काशीखैरी से प्रात: 9 बजे शुरू होगी और समापन शाम 6 बजे ग्राम पंचायत सिमरियाकलां में होगा। इस क्लस्टर में ग्राम पंचायत काशीखैरी, महगुवां (दमो.), नैनवारा, छत्तरपुर, करहैया (बा.) एवं सिमरियाकलां के ग्रामों को शामिल किया गया है।

गाडरवारा विधानसभा क्षेत्र में 7 एवं 8 फरवरी को विकास यात्रा के रूट

विकास यात्रा विधानसभा क्षेत्र गाडरवारा के अंतर्गत 7 फरवरी को रूट क्रमांक 3 तूमड़ा/ बम्हौरीकलां क्लस्टर में ग्राम पंचायत पीपरपानी से प्रात: 9 बजे शुरू होगी और यात्रा का समापन शाम 6 बजे ग्राम पंचायत सोकलपुर में होगा। इस क्लस्टर में ग्राम पंचायत पीपरपानी, टुईयापानी, झिरियामाता, टेकापार, पिपरियाकलां एवं सोकलपुर के ग्रामों को शामिल किया गया है। इसी तरह 8 फरवरी को रूट क्रमांक 4 बम्हौरीकलां क्लस्टर में ग्राम पंचायत मड़गुला से प्रात: 9 बजे शुरू होगी और यात्रा का समापन शाम 6 बजे ग्राम पंचायत खुर्सीपार में होगा। इस क्लस्टर में ग्राम पंचायत मड़गुला, बम्हौरीकलां, गरधा, आमगांवछोटा, कामती एवं खुर्सीपार के ग्रामों को शामिल किया गया है।

विकास यात्रा में विधानसभा क्षेत्र गोटेगांव के 25 क्लस्टर में 139 ग्राम पंचायत के 380 ग्राम व एक नगर पालिका क्षेत्र के 15 वार्ड, विधानसभा क्षेत्र नरसिंहपुर के 21 क्लस्टर में 101 ग्राम पंचायत के 218 ग्राम व दो नगर पालिका क्षेत्र के 43 वार्ड, विधानसभा क्षेत्र तेंदूखेड़ा के 21 क्लस्टर में 117 ग्राम पंचायत के 279 ग्राम व एक नगर परिषद क्षेत्र के 15 वार्ड और विधानसभा क्षेत्र गाडरवारा के 21 क्लस्टर में 93 ग्राम पंचायत के 171 ग्राम, एक नगर पालिका क्षेत्र के 24 वार्ड व तीन नगर परिषद क्षेत्र के 45 वार्ड शामिल किये गये हैं। इस तरह जिले के चारों विधानसभा क्षेत्रों में 88 क्लस्टर में 450 ग्राम पंचायत के 1048 ग्राम, 4 नगर पालिका क्षेत्र के 82 वार्ड और 4 नगर परिषद के 60 वार्ड समेत 8 नगरीय निकायों के 142 वार्ड शामिल किये गये हैं।

विकास यात्रा के दौरान नुक्कड़ नाटक सभा का आयोजन होगा। इसमें बेटी बचाओ- बेटी पढ़ाओ अभियान, नशा मुक्ति अभियान, एनीमिया मुक्त ग्राम तथा विकास गाथा के बारे में बताया जायेगा और जागरूकता बढ़ाई जायेगी। विकास यात्रा के दौरान जन संवाद, हितग्राही संवाद, लोकार्पण, शिलान्यास, भूमिपूजन, आयुष्मान कार्ड व आधार कार्ड बनाने के शिविर, पौधरोपण कार्यक्रम, समस्या व शिकायत निवारण शिविर, पारंपरिक खेलों के आयोजन, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी/ लोकतंत्र सेनानियों का सम्मान, गृह प्रवेश/ ओडीएफ प्लस व गौशाला की घोषणा, मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के शेष लाभार्थियों को लाभ‍ वितरण, जल जीवन मिशन के अंतर्गत ग्राम पंचायत/ ग्राम में हर घर जल की उपलब्धता, ऊर्जा साक्षरता अभियान के अंतर्गत पंजीयन एवं प्रमाणीकरण, संबल/ भवन संनिर्माण कर्मकार मंडल के कार्ड बनाने के शिविर, विकास गतिविधियों पर केन्द्रित सांस्कृतिक व भजन के कार्यक्रम, स्वच्छता कार्य व श्रमदान, प्रमुख ऐतिहासिक, धार्मिक व सांस्कृतिक दृष्टि से महत्वपूर्ण स्थलों के भ्रमण, ग्राम के शहीदों की प्रतिमाओं पर माल्यार्पण, एक जिला- एक उत्पाद के अंतर्गत या स्वसहायता समूहों द्वारा बनाये गये उत्पादों, हस्तशिल्प आदि के प्रदर्शन की गतिविधियां संचालित की जायेंगी।

संत रविदास जयंती पर विकासखंड स्तर पर लगे नि:शुल्क आयुष मेले

नरसिंहपुर, 06 फरवरी 2023. संत रविदास जयंती के उपलक्ष्य में जिले में ब्लॉक स्तर पर नि:शुल्क आयुष मेलों का आयोजन किया गया। आयुष मेला विकासखंड नरसिंहपुर के अंतर्गत जिला चिकित्सालय परिसर नरसिंहपुर की आयुष विंग में, विकासखंड गोटेगांव के अंतर्गत ग्राम मवई में, विकासखंड चीचली के अंतर्गत बस स्टेंड के समीप राजमहल स्टेडियम में, विकासखंड चांवरपाठा के अंतर्गत राजमार्ग पर श्री लीला काम्पलैक्स के सामने, विकासखंड सांईखेड़ा के अंतर्गत ग्राम बम्हौरी के शासकीय विद्यालय परिसर में और विकासखंड करेली के अंतर्गत सांई मैरिज गार्डन आमगांव बड़ा में लगाये गये। मेलों का शुभारंभ दीप प्रज्जवलन भगवान धनवंतरि एवं संत शिरोमणि रविदास के चित्र पर माल्यार्पण कर किया गया।

आयुष मेलों में आयुर्वेद, होम्योपैथी, प्राकृतिक चिकित्सा पद्धति से लोगों का उपचार किया गया। मेलों में औषधीय पौधों का नि:शुल्क वितरण किया गया। इस दौरान आयुष काढा़ का भी वितरण किया गया।

आयुष मेला के अंतर्गत नरसिंहपुर ब्लॉक में 1071, करेली ब्लॉक में 915, चावरपाठा ब्लॉक में 1159, साइखेड़ा ब्लॉक में 883, चीचली ब्लॉक में 908 मरीजों सहित जिले के कुल 5481 मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण कर उन्हें नि:शुल्क औषधि एवं चिकित्सकीय परामर्श दिया गया। इस दौरान योगाभ्यास भी कराया गया।

आयुष मेलों में प्रदर्शनी लगाकर लोगों को स्थानीय औषधीय महत्व के पौधों के उपयोग के बारे में जानकारी दी गई। ग्रामीणों को देवारण्य योजना के अंतर्गत औषधीय पौधों की खेती के बारे में बताया गया। आयुष चिकित्सा विशेषज्ञों से परामर्श करने के लिए ग्रामीणों को मोबाइल पर आयुष क्योर एप डाउनलोड करवाया गया।

आयुष मेलों में चर्म रोग, श्वास, मधुमेह, स्त्रीरोग, उदर रोग, वात रोग, कास, प्रतिश्याय, रक्ताल्पता, बालरोग आदि का उपचार किया गया। रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिये आर्सेनिक एल्ब एवं त्रिकटु चूर्ण का वितरण भी मेलों में किया गया। यह जानकारी नोडल अधिकारी डॉ. सुभाष नागवंशी ने दी है।

 

Aditi News

Related posts