35.1 C
Bhopal
April 29, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

नरसिंहपुर ,बगासपुर एवं श्रीनगर में कलेक्टर द्वारा गौशाला का निरीक्षण

नरसिंहपुर | कलेक्टर रोहित सिंह ने गोटेगांव तहसील के अंतर्गत बगासपुर एवं श्रीनगर में गौशाला का निरीक्षण कर वहां की व्यवस्थायें देखी और आवश्यक निर्देश दिये। कलेक्टर ने गौशालाओं में निरीक्षण करने के निर्देश पशु चिकित्सक के लिए दिये। श्री सिंह ने मवेशियों की टैगिंग कराने की हिदायत भी दी। उन्होंने गौशालाओं एवं ग्राम पंचायतों में विजिट पंजी रखने के लिए कहा। कलेक्टर ने कहा कि गौशालाओं में दाना, पानी, चारा- भूसा पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध रहना चाहिये।

बगासपुर

         कलेक्टर ने बगासपुर में गौशाला के निरीक्षण के दौरान मवेशियों, चारा- पानी आदि की जानकारी ली। कलेक्टर को बताया गया कि गौशाला का संचालन एवं देखरेख ग्राम पंचायत द्वारा की जाती है। यहां अभी चारागाह नहीं बना है। कलेक्टर ने एसडीएम को चरनोई भूमि से अतिक्रमण हटवाने के निर्देश दिये। यहां मौजूद कृषकों से चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि स्थानीय स्तर पर कृषक भूसा एवं चारे की उपलब्धता गौशालाओं में करवायें। साथ ही गौशाला में फेंसिंग कराने के लिए भी आगे आने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि मवेशियों की खुराक के लिए ज्वार का उपयोग भी किया जा सकता है। इसमें भी ज्वार उपजाने वाले कृषक गौशालाओं के लिए चारा उपलब्ध करायें।

श्रीनगर

         निरीक्षण के दौरान कलेक्टर को बताया गया कि श्रीनगर की गौशाला में 228 मवेशी हैं। कलेक्टर ने गौशाला की व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी ली। उन्होंने गौशाला के समीप उत्खनन नहीं होने देने के लिए एसडीएम को आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। इस दौरान कलेक्टर ने गौशाला की एक बीमार गाय के त्वरित समुचित उपचार कराने के निर्देश उप संचालक पशु चिकित्सा सेवायें को दिये।

Aditi News

Related posts