39.1 C
Bhopal
April 29, 2024
ADITI NEWS
Uncategorized

नरसिंहपुर, मुख्यमंत्री सीखो- कमाओ योजना में अधिकाधिक प्रतिष्ठानों व युवाओं का हो पंजीयन- कलेक्टर

मुख्यमंत्री सीखो- कमाओ योजना में अधिकाधिक प्रतिष्ठानों व युवाओं का हो पंजीयन- कलेक्टर

समय सीमा की बैठक सम्पन्न

नरसिंहपुर। कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में समय सीमा की बैठक लेकर अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये। बैठक में मुख्यमंत्री सीखो- कमाओ योजना के बारे में विस्तार से बताया। इसमें विनिर्माण क्षेत्र, इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल, मैकेनिकल, सिविल, प्रबंधन, मार्केटिंग, होटल मैनेजमेंट, टूरिज्म, ट्रेवल, अस्पताल, रेलवे, आई.टी. सेक्टर, सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट, बैंकिंग, बीमा, लेखा, चार्टर्ड एकाउंटेंट और अन्य वित्तीय सेवाओं से जुड़े प्रतिष्ठानों को जोड़ा जाएगा। योजना से युवाओं को प्रशिक्षण के साथ स्टाइपेंड मिलेगा, कौशल उन्नयन से उनके रोजगार के अवसर बढ़ेंगे और कमाई का बेहतर मार्ग प्रशस्त होगा। योजना में युवाओं को प्रशिक्षण देने वाले प्रतिष्ठानों का पंजीयन 7 जून और काम सीखने के इच्छुक युवाओं का पंजीयन 15 जून से शुरू होगा। कलेक्टर सुश्री बाफना ने संबंधित विभाग प्रमुखों को उक्त योजना से युवाओं को जोड़ने के लिए कार्य योजना बनाकर जिले में प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित करने के निर्देश दिये।

बैठक में कलेक्टर ने निर्देशित किया कि जिले में बिजली एवं पेयजल की सुचारू आपूर्ति सुनिश्चित की जाये, इसमें लोगों को कोई समस्या नहीं होना चाहिये। सुश्री बाफना ने जिले में अमृत सरोवर के निर्माण कार्यों की प्रगति की जानकारी ली और बारिश के पहले कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिये। उन्‍होंने कहा कि बंड का बीज डालकर व्‍यवस्थित रूप से पौध तैयार करें। इसके लिए जल संसाधन विभाग के अधिकारी चयनित स्थलों पर जाकर मॉनीटरिंग करेंगे। बैठक में बताया गया कि जिले में अमृत सरोवर योजना के 31 निर्माण कार्य पूर्ण हो चुके हैं, जिनमें जनपद पंचायत गोटेगांव के 5, चांवरपाठा के 16, चीचली के 3 एवं नरसिंहपुर के 7 कार्य शामिल हैं।

कलेक्‍टर ने सीएम हेल्‍पलाइन की शिकायतों के निराकरण पर फोकस करने के निर्देश अधिकारियों को दिये। लोक स्‍वास्‍थ्‍य यांत्रिकी विभाग की 12 शिकायतें अनिराकृत रहने पर कलेक्‍टर ने सहायक यंत्री पीएचई की एक वेतन वृद्धि रोकने के निर्देश दिये। सीएम हेल्पलाइन में असंतोषजनक कार्य रहने व बैठक से अनुपस्थिति पर मप्र वेयर हाऊसिंग एंड लॉजिस्टिक कार्पोरेशन के जिला प्रबंधक का 5 दिवस का वेतन काटने के लिए निर्देशित किया गया। बगैर अनुमति के बैठक से अनुपस्थित रहने पर कलेक्टर ने जिला प्रबंधक लोक सेवा प्रबंधन श्री सौरभ चौबे का 5 दिन का वेतन काटने के निर्देश दिये। नगरीय निकायों एवं जनपदों की सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों के निराकरण की निकायवार समीक्षा व आगामी समाधान ऑनलाइन कार्यक्रम के विषयों पर भी चर्चा की गई।

बैठक में समर्थन मूल्य पर गेहूं, चना एवं मसूर के उपार्जन की जानकारी कलेक्टर ने ली। उन्होंने निर्देशित किया कि किसानों को समय पर भुगतान किया जाये, इसमें विलम्ब नहीं होना चाहिये। उन्होंने मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना की शेष आपत्तियों का निराकरण करने के लिए निर्देशित किया। कलेक्टर ने निर्देशित किया कि जिले में बिना केसिंग के खुले बोरवेल, कुएं एवं बावड़ी पाये जाने पर धारा 188 के तहत सख्ती से कार्रवाई की जाये। उन्होंने हिदायत दी कि अवैध शराब के विक्रय एवं परिवहन पर आबकारी विभाग लगातार कार्रवाई करे। गौशाला की चरनोई भूमि में मवेशियों के लिए चारे की व्यवस्था की जाये।

कलेक्टर ने फोटो मतदाता सूची के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण के दौरान बीएलओ द्वारा डोर- टू- डोर सर्वे के कार्य की मॉनीटरिंग के लिए सभी निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होंने मतदाता सूची/ मतदाता परिचय पत्र में विसंगतियों को दूर करने के संबंध में राजनैतिक दलों के साथ बैठक करने के लिए कहा।

बैठक में कलेक्टर ने विभिन्न शासकीय निर्माण कार्यों के स्थल के आसपास के अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई लगातार करते रहने के निर्देश दिये। बैठक में बताया गया कि मनरेगा के अंतर्गत जिले में डग पोंड निर्माण कार्यों के 32 स्थलों को अतिक्रमण से मुक्त कराया गया है, इनमें से जनपद करेली का 1, चांवरपाठा के 4 एवं सांईखेड़ा के 27 स्थल शामिल हैं, जिनको अतिक्रमण मुक्त कराया गया। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना- ग्रामीण व शहरी के आवासों और जारी की गई किस्त की साप्ताहिक प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने मौके पर जाकर आवास के कार्यों की मॉनीटरिंग करने के निर्देश अधिकारियों को दिये। सुश्री बाफना ने जल जीवन मिशन के कार्यों का निरीक्षण करने के निर्देश सभी जनपदों के सीईओ को दिये। उन्होंने निकायवार राशन वितरण के कार्य के निरीक्षण के लिए भी अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि गड़बड़ी पाये जाने पर तत्काल कार्रवाई की जाये।

बैठक में कलेक्टर सुश्री बाफना ने जिले में स्वसहायता समूहों द्वारा प्राथमिक एवं माध्यमिक शालाओं के छात्र- छात्राओं की गणवेश सिलाई कार्य की समीक्षा की। बैठक में बताया गया कि जिले में अब तक 89 हजार 390 गणवेश सिलाई का कार्य पूर्ण किया जा चुका है, इनमें से 41 हजार 496 गणवेश का वितरण किया जा चुका है। साथ ही 25 हजार 88 गणवेश लगभग तैयार हो चुकी हैं।

बैठक में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई, विद्यार्थियों के लिए गणवेश तैयार करने, जन जागृति पुस्तकालय, अर्न व्हाइल लर्न आदि से संबंधित कार्यों की समीक्षा कर आवश्यक निर्देश दिये गये। बैठक में महाप्रबंधक पीएमजीएसवाय ने बताया कि 13 अप्रैल से 28 मई तक की स्थिति में जिले में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत 20 सड़कें फेयर से गुड श्रेणी, 5 सड़कें पुअर से फेयर श्रेणी में और 1 सड़क पुअर से गुड श्रेणी में आई है।

Aditi News

Related posts