30.1 C
Bhopal
May 1, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

नरसिंहपुर, समय सीमा की बैठक में कलेक्टर ने की सीएम हेल्पलाइन के कार्यों की समीक्षा,शिकायतों का हो संतुष्टिपूर्वक निराकरण

समय सीमा की बैठक में कलेक्टर ने की सीएम हेल्पलाइन के कार्यों की समीक्षा,शिकायतों का हो संतुष्टिपूर्वक निराकरण

नरसिंहपुर। कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना ने समय सीमा की बैठक में विभागवार सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों के निराकरण की विस्तार से समीक्षा कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में सोमवार को की। कलेक्टर विभागों को सीएम हेल्पलाइन का संतुष्टिपूर्वक निराकरण करने एवं 50 दिवस से अधिक लंबित शिकायतों के निराकरण पर विशेष फोकस करने के निर्देश दिये। महिला एवं बाल विकास विभाग की शिकायत का निराकरण समय सीमा में नहीं करने पर जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग श्री राधेश्याम बघेल को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये। जिन अधिकारियों द्वारा मई माह में अनिराकृत शिकायतों पर कोई कार्रवाई नहीं की गई है, उन शिकायतों की पैनाल्टी राशि रेडक्रास में जमा करवायें।

राशन वितरण के कार्य में नहीं हो कोई लापरवाही

बैठक में कलेक्टर ने सीएमओ चीचली के बगैर अनुमति के अनुपस्थित रहने पर दो दिवस का वेतन काटने एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत चीचली द्वारा लाड़ली बहना योजना के कार्य में रूचि नहीं लेने पर कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि राशन दुकानों से राशन वितरण में कोई लापरवाही नहीं हो, दुकानें खुली रहे। अन्न उत्सव कार्यक्रम के माध्यम से राशन वितरित हो। लापरवाही करने वालों के विरूद्ध सख्त कार्रवाई की जाये।

निर्वाचन से जुड़े सेक्टर अधिकारी सौंपे गये दायित्वों का करें बखूबी निर्वहन

कलेक्टर सुश्री बाफना ने आगामी विधानसभा निर्वाचन में जिन सेक्टर अधिकारियों को दायित्व सौंपे गये हैं, उनका बखूबी निर्वहन करें। संबंधित एसडीएम सेक्टर ऑफिसर्स की मीटिंग लें। मतदाता सूची शतप्रतिशत शुद्ध हो, इसके लिए मृत हो चुके व्यक्ति का नाम मतदाता सूची से काटा जाये। नये मतदाताओं के नाम जोड़े जायें। सेक्टर अधिकारी मतदाता सूची के नामों की रेंडमली जांच कर लें। मतदान केन्द्रों का भ्रमण कर वहां आवश्यक मूलभूत सुविधाओं का निरीक्षण कर लें। इसके अलावा जिन मतदान केन्द्रों पर मतदान कम हुआ है, वहां स्वीप गतिविधियां आयोजित की जायें।

बैठक में कलेक्टर सुश्री बाफना ने बताया कि लाड़ली बहना योजना में अब वैवाहिक पात्र महिलाओं की न्यूनतम आयु 23 वर्ष के स्थान पर 21 वर्ष की गई है। साथ ही ट्रेक्टर वाले परिवारों की महिलाओं को भी योजना में शामिल किया गया है। इन पात्र महिलाओं से आवेदन-पत्र जमा करने का सिलसिला 25 जुलाई से प्रारंभ किया जायेगा। इसके लिए नगरीय निकायों एवं जनपदों में मुनादी कराई जाये।

जिले में ग्रीष्मकालीन मूंग उपार्जन के लिए बनाये गये खरीदी केन्द्रों का संबंधित अनुविभागीय राजस्व अधिकारी निरीक्षण करते रहें। मूंग उपार्जन का कार्य सुव्यवस्थित तरीके से किया जाये। इसमें यह विशेष ध्यान रहे कि नॉन एफएक्यू मूंग की खरीदी नहीं हो और ना ही कोई मिक्सिंग की जाये। उपार्जित की गई मूंग के स्वीकृति पत्रक जारी हो, जिससे किसानों को समय पर भुगतान किया जा सके।

स्वसहायता समूह की महिलाओं का विभागीय प्रशिक्षण

बैठक में सहायक संचालक मत्स्य विभाग द्वारा बताया गया कि अगले सोमवार से स्वसहायता समूह की महिलाओं का मछली पालन के लिए 7 दिवसीय विभागीय प्रशिक्षण प्रारंभ होने वाला है। इसके प्रथम चरण में 35 महिलायें शामिल होंगी। विदित है कि जिले में बनाये जा रहे डग पाँड एवं अमृत सरोवर में मत्स्य पालन करने के लिए स्वसहायता समूह आगे आ रहे हैं। कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना ने जिन ग्राम पंचायतों में अमृत सरोवर निर्मित किये जा चुके हैं, उनका निरीक्षण करने के लिए जल संसाधन विभाग के अधिकारी करेंगे। इसके अलावा उन्होंने विगत दिनों हुई बरसात के कारण जिन क्षेत्रों में जलभराव की समस्या हुई है, उसके आसपास के नालों की साफ- सफाई मुख्य नगर पालिका अधिकारी प्राथमिकता से करवायेंगे।

शासकीय प्राथमिक एवं माध्यमिक शालाओं के छात्र- छात्राओं के गणवेश वितरण का कार्य पूर्ण हो चुका है एवं ड्रेस वितरित की जा चुकी है। उक्त आशय का प्रमाण पत्र डीपीसी प्रस्तुत करेंगे। आदिम जाति कल्याण विभाग, अन्य पिछड़ा वर्ग के शासकीय छात्रावासों में शतप्रतिशत सीटें भरी हों, यह संबंधित अधिकारी सुनिश्चित कर लें।

Aditi News

Related posts