33.1 C
Bhopal
May 8, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

नरसिंहपुर जिले के प्रमुख समाचार ,मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना की दूसरी किश्त से लाभांवित हुईं जिले की 2 लाख से अधिक पात्र बहनें

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना की दूसरी किश्त से लाभांवित हुईं जिले की 2 लाख से अधिक पात्र बहनें

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सिंगल क्लिक से हितग्राही बहनों के खातों में अंतरित किये एक- एक हजार रूपये की दूसरी किश्त

जिले की सभी ग्राम पंचायतों व नगरीय निकायों में मुख्यमंत्री श्री चौहान के कार्यक्रम का हुआ सीधा प्रसारण

लाड़ली बहना सेना ने ली शपथ

नरसिंहपुर। मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना- 2023 के अंतर्गत द्वितीय किश्त मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने इंदौर में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम के दौरान प्रदेश की 1.25 करोड़ महिलाओं को 1209.62 करोड़ रूपये की मासिक सहायता राशि का आधार एनेबल्ड पेमेंट प्रणाली के माध्यम से सिंगल क्लिक से अंतरण किया। इस दौरान जिले की 2 लाख 3 हजार 162 पात्र महिलाओं के खातों में लाड़ली बहना योजना की द्वितीय किश्त एक- एक हजार रूपये की राशि अंतरित की गई। महिलाओं के बैंक खातों में हर माह की 10 तारीख को एक हजार रुपये की राशि जमा होगी।

राज्य स्तरीय इस कार्यक्रम का जिले की सभी ग्राम पंचायतों और नगरीय निकायों में सीधा सजीव प्रसारण किया गया। जिला स्तरीय कार्यक्रम नरसिंह मंदिर प्रांगण में विधायक श्री जालम सिंह पटैल, कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना, जिला पंचायत सीईओ सुश्री सुनीता खंडायत, जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री राधेश्याम बघेल, मुख्य नगर पालिका अधिकारी श्री केव्ही सिंह, जिला पंचायत सदस्य श्री सीताराम नामदेव, नगर पालिका उपाध्यक्ष नरसिंहपुर श्री अजीत जाट, श्रीमती निशा सोनी सहित महिला हितग्राही मौजूद थी। जिले की विभिन्न ग्राम पंचायतों एवं नगरीय निकायों में जनप्रतिनिधियों की मौजूदगी में सम्पन्न हुआ।

लाड़ली बहना सेना ने ली शपथ

राज्य स्तरीय कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रदेश की लाड़ली बहना सेना को शपथ दिलाई। इस दौरान जिले की लाड़ली बहना सेना ने शपथ ली। जिले के 1220 ग्रामों व वार्डों में लाड़ली बहना सेना का गठन किया गया है।

कार्यक्रम में शपथ को दोहराते हुए कहा कि मैं शपथ लेती हूं कि लाड़ली बहना सेना के सदस्य के रूप में अपने क्षेत्र की बहनों के कल्याण के लिए सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के बारे में जानकारी देने और जागरूकता बढ़ाने का काम करुंगी। मैं अपने क्षेत्र की बहनों को सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ अधिक से अधिक मिले, इस काम में हर संभव सहयोग करुंगी। मैं बहनों की अपने परिवार के सदस्य की तरह चिंता करुंगी और उन्हें अपने पैरों पर खड़े होने में पूरी मदद करुंगी। मैं नशामुक्ति, पेड़ लगाने, बिजली बचाने, साफ- सफाई, बेटी बचाने- बेटी पढ़ाने और पानी बचाने जैसे सामाजिक सुधार के अभियानों में बढ़- चढ़कर भाग लूंगी।

पूरे जिले में रहा उत्सव का माहौल

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के अंतर्गत द्वितीय किश्त की एक हजार रूपये की राशि पात्र महिलाओं के खातों में आना शुरू होने के अवसर पर पूरे जिले में उत्सव का माहौल रहा। सभी ग्राम पंचायतों और नगरीय निकायों में मुख्यमंत्री श्री चौहान के राज्य स्तरीय कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया गया। नगर- नगर और गांव- गांव में रंगोली सजाकर इस ऐतिहासिक अवसर पर महिलाओं ने अपनी खुशी जाहिर की। महिलाओं ने मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के प्रति आभार जताया।

एक हजार रुपये की दूसरी किश्त खाते में आने पर महिलाओं ने जताई खुशी

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के तहत पात्र महिलाओं के बैंक खातों में एक हजार रुपये की दूसरी किश्त आने पर महिलाओं के चेहरे पर खुशी देखने लायक थी। जिले की महिलाओं ने इन पैसों का सदुपयोग करने की बात की, तो कई महिलाओं ने अपने स्वरोजगार को आगे बढ़ाने में सहायक सिद्ध होने की बात भी की। महिलाओं ने इस राशि को अपने बच्चों की शिक्षा- दीक्षा और परिवार के स्वास्थ्य पर खर्च करने की बात कही। जिले की अनेक महिलाओं ने खुशी जताई और मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के प्रति अपना आभार जताया।

सीपीसीटी परीक्षा के लिए 14 जुलाई तक आवेदन आमंत्रित

नरसिंहपुर,।सीपीसीटी परीक्षा के लिए अल्प अवधि प्रशिक्षण 18 जुलाई से ई- गवर्नेंस सोसायटी नरसिंहपुर के अंतर्गत जनपद पंचायत कार्यालय नरसिंहपुर परिसर स्थित ई- दक्ष केन्द्र में दिया जायेगा। इसके लिए आवेदक कलेक्टर कार्यालय के कक्ष क्रमांक 45 स्थित जिला ई- गवर्नेंस सोसायटी नरसिंहपुर में 14 जुलाई की शाम 6 बजे तक कार्यालयीन दिवसों में आवेदन कर सकते हैं। प्रशिक्षण की कुल अविध 45 घंटे होगी, जिसमें कम्प्यूटर थ्योरी 15 घंटे, प्रैक्टिकल 15 घंटे, टाइपिंग 15 घंटे तथा एक घंटा प्रति कार्यालयीन दिवस के लिए निर्धारित किया गया है। आवेदक के पास न्यूनतम शैक्षणिक योग्ता 10+2 होना चाहिये। इसके लिए शासन द्वारा निर्धारित शुल्क एक हजार रुपये निर्धारित किया गया है, जिसे आवेदन के साथ जमा कराना होगा। इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए प्रशिक्षक ई- दक्ष केन्द्र नरसिंहपुर श्री राहुल सोनी मोबाइल नम्बर 8982810947 और वरिष्ठ प्रशिक्षक श्री इंद्रेश यादव मोबाइल नम्बर 9691293069 पर सम्पर्क किया जा सकता है।

कार्यालय ई- गवर्नेंस सोसायटी नरसिंहपुर ने बताया कि मप्र शासन ने विभिन्न शासकीय पदों के लिए सीपीसीटी सर्टिफिकेट अनिवार्य किया है, जिसके तहत यह प्रशिक्षण दिया जायेगा। शासन द्वारा स्थापित ई- दक्ष केन्द्र में आधुनिक कम्प्यूटर है, जिसमें टायपिंग के अलावा आईटी संबंधी उपयोगी परीक्षा की महत्वपूर्ण जानकारियां, सैद्धांतिक और प्रायोगिक तौर पर प्रशिक्षकों द्वारा बताई जायेगी। प्रशिक्षण के दौरान कम्प्यूटर संबंधी समस्या, ज्ञान, इंटरनेट और ई- मेल, एडवांस एमएस ऑफिस, साइबर सुरक्षा आदि के संबंध में महत्वपूर्ण विषय पढ़ाये जायेंगे। इसके अलावा केन्द्र में हिंदी और अंग्रेजी टाइपिंग भी बहुत सरल और साधारण तरीके से सिखाई जायेगी।

जिले में अब तक 451.6 मिमी वर्षा दर्ज

नरसिंहपुर। नरसिंहपुर जिले में एक जून से 10 जुलाई तक की अवधि में औसत रूप से कुल 451.6 मिमी अर्थात 17.77 इंच वर्षा दर्ज की गयी है। 10 जुलाई की सुबह तक बीते 24 घंटे में जिले में औसतन 17 मिमी वर्षा दर्ज की गई है। इस दिन तहसील नरसिंहपुर में 4 मिमी, गाडरवारा में 17 मिमी, गोटेगांव में 18 मिमी और करेली में 46 मिमी वर्षा आंकी गई है।

 

अधीक्षक भू- अभिलेख से प्राप्त जानकारी के अनुसार 10 जुलाई तक तहसील नरसिंहपुर में 507 मिमी, गाडरवारा में 470 मिमी, गोटेगांव में 330 मिमी, करेली में 506 मिमी और तेन्दूखेड़ा में 445 मिमी वर्षा आंकी गई है।

इसी अवधि में पिछले वर्ष जिले में औसतन 173.60 मिमी अर्थात 6.83 इंच वर्षा हुई थी। इस अवधि में पिछले वर्ष तहसील नरसिंहपुर में 150 मिमी, गाडरवारा में 132 मिमी, गोटेगांव में 252 मिमी, करेली में 98 और तेन्दूखेड़ा में 231 मिमी वर्षा हुई थी।

पशुओं में लम्पी बीमारी की रोकथाम हेतु जिले में 105537 पशुओं का लगाया गया टीका

टीकाकरण का कार्य लगातार जारी

नरसिंहपुर, जिले में पशुओं में लम्पी स्किन बीमारी की रोकथाम के लिए पशुपालन विभाग की मैदानी अमले द्वारा लगातार टीकाकरण का कार्य किया जा रहा है।‍ जिले में माह सितम्बर 2023 के अभियान स्वरूप टीकाकरण का कार्य किया गया है। अब तक जिले में कुल 105537 पशुओं के टीकाकरण का कार्य किया गया है। टीकाकरण के पश्चात भी कहीं- कहीं कुछ पशुओं में बीमारी मिलते- जुलते लक्षण देखे जा रहे हैं।

उप संचालक पशु पालन विभाग के मैदानी अमले व शासन द्वारा चलित मोबाइल सेवा 1962 के अमले को सजगता/ सतर्कता के निर्देश भी दिये गये हैं। करेली विकासखंड के ग्राम आमगांव व रांकई में बीमारी की सूचना पर विभागीय टीम द्वारा टीकाकरण का कार्य किया गया। आमगांवबड़ा में 198, रांकई में 197 व करेली शहर में 100 निराश्रित गौवंश का टीकाकरण का कार्य किया गया।

पशु पालन विभाग ने सभी पशुपालकों से अपील की है कि वे पशुओं को साफ- सुथरा व सूखे स्थान पर यथासंभव बांधे। सुपाच्य आहार देवें व नीम का धुंआ करने की सलाह दी गई।

Aditi News

Related posts