32.1 C
Bhopal
May 19, 2024
ADITI NEWS
शिक्षासामाजिक

नरसिंहपुर,सीएम राइज विद्यालयों में समर कैंप की गतिविधियां रुचि अनुसार छात्र- छात्राओं द्वारा की जा रही सहभागिता

सीएम राइज विद्यालयों में समर कैंप की गतिविधियां

रुचि अनुसार छात्र- छात्राओं द्वारा की जा रही सहभागिता

नरसिंहपुर।लोक शिक्षण संचालनालय मध्यप्रदेश के निर्देशन में जिले के सीएम राइज विद्यालय में अध्ययनरत विद्यार्थियों को अकादमिक गतिविधियों के अतिरिक्त प्रतिभा को पहचान कर उनकी रूचि को निखारने के लिए विद्यालयों में समर कैम्प का आयोजन शाला स्तर पर 15 मई तक प्रात: 8 बजे से 11 बजे तक किया जा रहा है। समर कैम्प में गत वर्ष के अनुभव के आधार पर कुछ नये विचारों के साथ एक्सपीरियंशल कैम्प एवं एक्सप्लोरर कैम्प के अंतर्गत गतिविधयों का संचालन किया जा रहा है।

 

जिला शिक्षा अधिकारी श्री एचपी कुर्मी द्वारा विद्यालय स्तर पर आयोजित समर कैंप की सतत समीक्षा की जा रही है।

 

सीएमराइज विद्यालय सांईखेड़ा के प्राचार्य श्री चंद्रकांत विश्वकर्मा ने बताया कि समर कैंप में व्हालीबॉल, बैडमिंटन, नृत्य, कत्थक, क्लासिकल संगीत, पुस्तक रिव्यू जैसी गतिविधि संचालित की जा रही हैं। समर कैंप में प्रतिदिन 80 से 95 प्रतिभागी गतिविधियों में सहभागिता कर रहे हैं। समर कैम्प में छात्र- छात्राओं द्वारा म्यूजिक, डांस, मधुबनी एवं शिल्पकला, थियेटर, केलीग्राफी- सुलेख की गतिविधियां आयोजित की जा रही हैं।

 

इसी तरह सीएम राइज विद्यालय डोभी में भी समर कैंप का आयोजन किया जा रहा है। शिक्षकों और रिसोर्स पर्सन द्वारा विद्यार्थियों की चयनित थीम के आधार पर विभिन्न कौशलों में दक्ष बनाया जा रहा है। कक्षा 9 वीं से 12 के विद्यार्थियों को लोककला के अंतर्गत मधुबनी व चित्रकला में मार्गदर्शन दिया जा रहा है। कक्षा 6 वीं से 8 वीं तक के विद्यार्थियों को क्रियेटिव राइटिंग स्किल सिखाया जा रहा है। कक्षा पहली से पांचवीं तक के विद्यार्थियों को इंडोर गेम का प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

 

माय क्म्यूनिटी प्रोजेक्ट के अंतर्गत बांध व बिजली टावर का मॉडल, जंगल व जानवरों के माडल, मधुवनी चित्रकला के अंतर्गत दुल्हन की डोली ले जाते कहारों का चित्रण, वन में तपस्यारत बुद्ध का चित्रण की गतिविधियों के साथ लूडो, कैरम, योग और एरोबिक खेल में विद्यार्थियों द्वारा सहभागिता की जा रही है। समर कैंप के प्रथम सत्र में योगाभ्यास किया जा रहा है और सभी सत्रों में रूचि लेकर अपने व्यक्तित्व के नये आयामों को जानने व समझने और सीखने का अवसर मिल रहा है।

Aditi News

Related posts